scriptमुंबई में काम करने वाला युवक सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर यूपी में अपने गांव पहुंचा | Youth travel from mumbai to Sant kabir Nagar on feet during Lock Down | Patrika News
संत कबीर नगर

मुंबई में काम करने वाला युवक सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर यूपी में अपने गांव पहुंचा

मुंबई के भिवंडी में करखाने में करता था काम।
लॉक डाउन के बाद बंद हुआ करखाना, तो हुआ बेघर बेरोज़गार।

संत कबीर नगरApr 12, 2020 / 02:21 pm

रफतउद्दीन फरीद

Lock Down

लॉक डाउन

संत कबीर नगर. कोरोना वायरस की महामारी के चलते जब सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा कर दी तो सबसे ज़्यादा घबराहट अपने घरों से दूर बड़े शहरों में रोज़गार या मज़दूरी करने वालों को हुई। हालांकि सरकार ने यह एलान भी किया कि जो जहां है वहीं रहे, उनका पूरा ख़याल सरकार रखेगी। बावजूद इसके गरीब मज़दूर घबराहट में बाइक सायकिल और पैदल ही सैकड़ों किलो मीटर दूर अपने घर के लिये रवाना हो गए। मुंबई की एक फैक्ट्री में काम करने वाला युवक भी सैकड़ों किमी पैदल सफर करके संत कबीर नगर स्थित अपने गाँव देवकली पहुंचा। गांव के लोग यह जानकर हैरान रह गए कि कोई इतनी दूर से पैदल चलकर भी आ सकता है। प्रधान को पता चला तो उन्होंने तत्काल अधिकारियों को इससे अवगत कराया। फिलहाल युवक अपने घरवालों से मिलने से पहले ही गांव में ही क्वारंटीन में है।

 

ज़िले के माहुली थानाक्षेत्र के देवकली गांव निवासी दीपक सिंह बीते जनवरी महीने में रोज़गार के सिलसिले में मुंबई गया और भिवंडी के इलाके में एक लूम करखाने में काम पकड़ लिया। कोरोना वायरस की महामारी के चलते सरकार ने 21 दिन का लॉक डाउन किया तो करखाना बंद हो गया और मालिक ने हिसाब करके पैसे देकर जगह भी खाली करा दी।

 

बेरोज़गार और बेघर संदीप ने कई रातें फूटपाथ पर गुज़ारीं। जब धीरे धीरे सारे पैसे ख़त्म हो गए तो फिर उसकी परेशानी और बढ़ गयी। घर जाने का उसका एकमात्र साधन ट्रेन भी बंद हो चुकी थी। दीपक को पैदल ही घर निकलने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं दिखा।

उसने गांव में बताया कि वह चार अप्रैल को घर के लिए चल दिया। नासिक शहर तक पैदल पहुंचा तो वहां से झांसी तक जाने के लिये उसे ट्रैक्टर मिल गया। पर वहां से उसे घर के लिये लगातार पैदल ही सफर करना पड़ा।

 

पैदल यात्रा करते हुए वह देवकली गांव पहुंचा तो गांव वाले उसे देखकर अचरज में पड़ गए। माता पिता और पत्नी को इसकी जानकारी हुई तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, लेकिन ग्राम प्रधान धनन्जय चौधरी ने तत्काल इससे अधिकारियों को अवगत करा दिया ताकि संदीप की जांच हो जाय। चौधरी ने इसकी सूचना त्वरित जिम्मेदार अधिकारी को देकर स्वास्थ्य परीक्षण करने की मांग की है।

Home / Sant Kabir Nagar / मुंबई में काम करने वाला युवक सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर यूपी में अपने गांव पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो