script9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए होगा एप्टिट्यूड टेस्ट | Aptitude test for students of 9th and 10th | Patrika News
सतना

9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए होगा एप्टिट्यूड टेस्ट

सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किया सर्कुलर, स्टूडेंट्स की क्षमता की मिलेगी जानकारी

सतनाJan 27, 2019 / 09:20 pm

Jyoti Gupta

Aptitude test for students of 9th and 10th

Aptitude test for students of 9th and 10th

सतना. स्टमडेंट्स की कैरियर की सही दिशा क्या होनी चाहिए, इसे लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई नौवीं और दसवीं के छात्रों के लिए एप्टिट्यूड टेस्ट की शुरुआत की है। सीबीएसई संबंधित स्कूल के शिक्षकों के माध्यम से यह टेस्ट सीधे लिया जाएगा। इस संबंध में सीबीएसई ने एक सर्कुलर जारी कर दिया है। सीबीएसई ने कहा है कि नो योर एप्टीट्यूड नाम के इस टेस्ट से छात्रों को अपनी शक्ति और सीमा जानने का मौका मिलेगा। जिससे उन्हें किस तरह के कैरियर विकल्प को अपनाना चाहिए यह जानने में आसानी होगी। इस टेस्ट से स्कूल के शिक्षक, अभिभावक और स्कूल प्रशासन को भी यह जानने में मदद मिलेगी कि छात्रों के अंदर किस तरह की प्रतिभा है और उनकी क्या सीमा है । इसी आधार पर शिक्षक या अभिभावक छात्रों को आवश्यक मदद करेंगे तो उनके कैरियर को पंख देने में आसानी होगी।
एनसीईआरटी ने तैयार किया प्रारूप

एप्टिट्यूड टेस्ट को नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी ने तैयार किया है। इस टेस्ट को अपने अपने स्कूल में संबंधित शिक्षक प्रभावी करेंगे। एनसीईआरटी ने इस टेस्ट से संबंधित सभी चीजों को तैयार कर दिया है। इससे संबंधित टेस्ट गाइड, एनुअल टेस्ट, बुकलेट और आंसर शीट को सीबीएसई की वेबसाइट पर डाला जाएगा। जहां से स्कूल इन चीजों को डाउनलोड कर सकेंगे।
गाइडलाइन के आधार पर स्कोरिंग करेंगे शिक्षक

यह टेस्ट सिर्फ एक दिन के लिए होगा। स्कूल अपनी सुविधा अनुसार इसकी तारीख तय कर सकता है। शिक्षक छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार करेंगे। बोर्ड के मैनुअल में पहले से इस संबंध में स्कोरिंग का पैटर्न तय कर दिया गया है। इसी आधार पर शिक्षक छात्रों का स्कोरिंग करेंगे। लास्ट में स्कूल बोर्ड को यह रिपोर्ट भेजेंगे कि उसने टेस्ट को किस तरह से आयोजित किया है।

Home / Satna / 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए होगा एप्टिट्यूड टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो