आंखों से बनाएं चेहरे को खूबसूरत

घर पर ही करें आखों का अट्रैक्टिव मेकअप

By: Jyoti Gupta

Published: 17 Apr 2019, 08:47 PM IST

सतना. चेहरे को खूबसूरत लुक देने में सबसे इंपॉर्टेंस भूमिका आंखों की ही होती है। अगर आपने अपनी आंखों का अच्छा मेकअप कर लिया तो फिर पूरे चेहरे के मेकअप पर उतना ध्यान नहीं देना पड़ता। यही वजह है कि शहर के ब्यूटी एक्सपर्ट चेहरे के मेकअप के दौरान सबसे अधिक आंखों के मेकअप पर फोकस करते हैं। वैसे भी इन दिनों मेकअप में एक नया ट्रेंड चल पड़ा है कि आंखों का मेकअप ठीक से कर लें बाकी चीजों पर ध्यान देने की जरुरत नहीं हैं। शहर की ब्यूटीशियन सरिता सोनी का कहना है कि आंखों का मेकअप काफी मायने रखता है। अगर सही नॉलेज और सही प्रोडेक्ट आपके पास हो तो घर में भी आंखों का मेकअप अच्छे से किया जा सकता है। अगर आप घर पर मेकअप करना चाहती हैं तो आई मेकअप के लिए इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपकी आंखें कैसी हैं और उनके हिसाब से आपकी जरूरत क्या होगी। बस यही परफेक्ट आई मेकअप का मूल मंत्र है ।

आई मेकअप के लिए ये प्रोडेक्ट जरूरी
प्राइमर: आंखों का मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, इसके लिए प्राइमर का इस्तेमाल करें। प्राइमर स्किन टोन से मैच करना जरूरी है। चेहरा साफ करने के बाद प्राइमर की पतली परत लगाएं।

आईशेडो: ऐसे आईशेडो का चुनाव करें जो आप के रंग से मेल खाता हो। अपने शेड के चुनाव को लेकर सावधान रहें। पहले हल्के रंग का आईशेडो लगाएं । अगर फैशनेबल दिखना चाहती हैं तो एक से ज्यादा शेड भी लगा सकती है।

मस्कारा: पलकों को वॉल्यूम देने के लिए मस्कारा जरूर लगाएं। इससे आंखें बड़ी और खूबसूरत नजर आती है।

आईलाइनर: आईलाइनर और काजल आंखों के मेकअप में अहम होता है । इसे लगाते समय सावधानी बरतनी जरूरी है। आंखों को आकर्षक बनाने के लिए मोटा आईलाइनर लगाएं। साथ ही निचली बरौनी के ऊपर एक पतली लाइन लगाना न भूलें।

आंखों के आकार के हिसाब से एेसे करें मेकअप

चौड़ी आंखें: जिनके आंखों के बीच में दूरी अधिक होती है उनकी आंखें चौड़ी आंखें वाली होती है। इस तरह की आंखों को आकर्षक बनाने के लिए आंखों के बाहरी कोने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। ब्रेश से बाहर की ओर स्ट्रोक देते हुए शेडो लगाएं। कोशिश करें कि आंखें चेहरे के हिसाब से बड़ी न लगे, बल्कि सुंदर शेप में दिखे। सुंदर दिखने के लिए आंखों के अंदर के कोनों पर अधिक गहरे रंग का शैडो लगाएं । फि र दोनों कोने तक बराबर लाइन खीचें। पलकों पर मीडियम टोन वाला शेडो लगाएं और नीचे की पलकों पर मस्कारा लगाएं।

क्लोज सेट आइज: जिनकी आंखों के बीच में दूरी थोड़ी कम हो, उन्हें क्लोज सेट आइज कहते हैं। ऐसी आंखों को ड्रैमेटिक या स्मोकी लुक देने की कोशिश करें। इसमें आंखों के अंदर के कोने पर अधिक ध्यान दें, लेकिन ब्रेश का स्ट्रोक बाहर की ओर ही रखें। आंखों के बाहरी कोनों पर गहरे रंग के शेडो का इस्तेमाल करें। ऊपरी और निचले बरौनी के ऊपर किसी भी रंग का लाइनर लगाने के बाद अंदर के कोनों से थोड़ा आगे लाइनर लगाएं, फि र हाइलाइटर या आईशेडो को नीचे की पलकों और बाहरी कोनों पर लगाएं और बाहर की ओर स्ट्रोक दें। मस्कारा लगाकर फ ाइनल टच दें।

आमंड शेप आइज: इन आंखों का बाहरी कोना थोड़ा उठा होता है। ऐसी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ऊपर की पलकों पर बोल्ड लाइनर लगाएं। आंखों के नीचे न्यूट्रल कलर का आईशेडो लगाकर बोल्ड लुक दें, लेकिन आइलाइनर को बाहरी पलको के आगे न ले जाएं। आप चाहे तो स्मोकी लुक भी ट्राई कर सकती हैं।

छोटी आंखें: इन्हें प्रभावी और बड़ी दिखाने के लिए पेल सिमर आईशेडो का प्रयोग कर सकती हैं। पहले आंखों पर मीडियम टोन लगाएं फिर उसके ऊपर शेडो लगाएं। मसलन सॉफ्ट ग्रे या नीला। फि र पलकों के ऊ पर ब्लैक मस्कारा लगाएं। पलकों पर हल्का आईशेडो लगाएं। आंखों के कोने पर गहरे रंग का आईशेडो ऊपर की ओर से लगाएं।

प्रॉमिनेंट आई: एेसी आंखों का मेकअप करते समय ध्यान रखें और इस बात का भी ध्यान रखें कि आंखों का मेकअप चेहरे पर हैवी न लगे। आंखों के बेस पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी होता है। आंखों पर मीडियम टोन इस्तेमाल करने के बाद आईशेडो का इस्तेमाल करें। आइलाइनर को पलकों के बेस पर एक कोने से दूसरे कोने तक लगाएं, जिससे आंखें उभरी हुई कम दिखें।

 

Jyoti Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned