सर्दियों में रखें सेहद का ख्याल

सर्दियों में रखें सेहद का ख्याल
care your health in the winter

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 23 2018 10:00:08 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

जरा सी लापरवाही से बढ़ सकता है आपका वजन

सतना. सर्दियों में अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है। क्योंकि इस मौसम में हम आलसी हो जाते हैं। खानपान हो या फिर एक्सरसाइज इन सब में लापरवाही बतरने लगते हैं। लोग इसे सामान बात मान लेते हैं, लेकिन इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। वजन एक हद से ज्यादा बढऩा कई तरह से हानिकारक होता है साथ ही इस कम करने में महीनों पसीने भी बहाने पड़ सकते हें। इसलिए सर्दियों के मौसम को वजन बढऩे का मौसम बनने से रोकना जरूरी है। इस मौसम में कुछ आदतों को सुधार लें तो निश्चित ही वजन को कंट्रोल करना आसान हो जाएगा।
जंक फूड से कर लें तौबा
इस मौसम में अक्सर दिल हर समय कुछ न कुछ खाने को करता है। इस दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है जब भी भूख लगे तो आप जंक फू ड की बजाय हेल्दी स्नैक्स ही सेवन करें । खासतौर पर फ ाइबर युक्त फ ल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे पेट भी भरा रहेगा साथ ही जंक फू ड खाने की आपकी इच्छा भी काबू में रहेगी। लेमन या मिंट टी लें ठंड में अक्सर चाय व कॉफ ी का सेवन अधिक किया जाता है । सर्द हवाओं के बीच गरमागरम चाय कॉफ ी की चूस्कियां कितनी ही दिल को भाने वाले क्यों न हो। इनमें मौजूद कैफ ीन आपकी सेहत के लिए अधिक फ ायदेमंद नहीं है। इससे तेजी से कैलोरी बढ़ती है। वहीं चीनी की अधिक मात्रा भी बेतहाशा वजन बढ़ाने का काम करती है। बेहतर होगा कि आप इनकी जगह लेमन या मिंट चाय का सेवन करें।
आलस को दूर भगाएं
इस मौसम में काम करने की इच्छा कम हो जाती है, लेकिन अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बदलाव कर आप खुद को एक्टिव रख सकते हैं। इसी बहाने आपका वजन भी काबू में रहेगा और सेहत भी दुरुस्त रहेगी। मसलन अगर आप सुबह घूमने नहीं जा पाए हैं तो शाम को बाजार पैदल चले या फि र ऑफि स के लिए जरा जल्दी निकलकर थोड़ा पैदल चलने की कोशिश करें । कुछ नया सीखने या अपने शौक को बढ़ाने का यही समय है । सर्दियों के दौरान डांस, खेलकूद जैसे किसी भी गतिविधि में आप भाग लेकर अपनी फि टनेस बरकरार रख सकते हैं ।

पानी पीना कम न करें
सर्दियों में प्यास कम लगती है लिहाजा हम काफ ी कम पानी पीते हैं, लेकिन पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है । यदि पानी ठंडा लगता है तो ग्रीन टी हर्बल टी या ब्लैक टी का विकल्प चुन सकते हैं। बेहतर रहेगा कि इनमें चीनी का इस्तेमाल न करें। एक्सरसाइज करना मत भूले सर्दियों के मौसम में विस्तर छोडऩे का मन नहीं करता। इसलिए ज्यादातर लोग न तो मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं और न ही कसरत करते हैं। यह बिल्कुल भी उचित नहीं है । जरूरी है कि इस मौसम में आप अपनी सेहत दुरुस्त रखने के मद्देनजर कसरत को नजरअंदाज न करें। अगर किसी वजह से आप बाहर नहीं जा सकते तो घर पर ही व्यायाम जरूर करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned