scriptइस जिले में हो रही थी पशु तस्करी, मुंह-पैर बांधकर एक कंटेनर में भरे थे 63 मवेशी | Cattle smuggling in panna | Patrika News
सतना

इस जिले में हो रही थी पशु तस्करी, मुंह-पैर बांधकर एक कंटेनर में भरे थे 63 मवेशी

गुनौर-सलेहा के आसपास से ही एकत्रित किए गए थे मवेशी, पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा
 

सतनाOct 20, 2019 / 06:21 pm

Pushpendra pandey

Cattle smuggling in panna

Cattle smuggling in panna

पन्ना. मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में पशु तस्करी हो रही थी। एक कंटेनर में 63 मवेशियों को उनके मुंह व पैर बांधकर क्रूरता पूर्वक भरा गया था। पुलिस ने दबिश देकर ट्रब्त कर लिया है। साथ ही मवेशियों को आजाद कराते हुए गौशाला में भेज दिया। जबकि, आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। बीती रात कोतवाली पुलिस को सूचना मिली थी कि सतना की ओर से आ रहे कंटेनर क्रमांक एमपी यूपी 21 सीएच २३५१ से मवेशियों का अवैध परिवहन किया जा रहा है। मामले की जानकारी मिलने पर टीआई आरविंद कुजूर ने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देने के साथ ही सतना नाका के पास सत्यम पैलेश चौराहा में उक्त वाहन को रोक लिया। कंटेनर के चालक ने अपनी पहचान इकबाल खान पिता मुमताज खान 89 ज्योति नगर मस्जिद के पास वार्ड नंबर 26 शाजापुर के रूप में की। कंटेनर में मवेशियों का परिवहन किए जाने की जानकारी दी।
नहीं थे दस्तावेज
चालक के पास मवेशियों के परिवहन से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं होने पर अवैध परिवहन पाया गया। कंटेनर को खोलकर देखने पर पाया गया कि इसमें मवेशियों को बड़ी की क्रूरता पूर्वक मुंह और पैरों को बांधकर भरा गया है। इस पर ट्रक को जब्त कर लिया गया। मामले में आरोपी के खिलाफ 6 /9 मध्य प्रदेश गोवंश प्रतिषेध अधिनियम 2004, मध्य प्रदेश कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम 3-11, पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम 4.8 1, मोटर व्हीकल अधिनियम 198 8 , 130 (3) मोटर अधिनियम 198 8 के तहत अपराध कायम कर आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया गया। एक अन्य आरोपीजो फरार है उसका नाम इरफान खान निवासी सारंगपुर जिला राजगढ़ का है।
घुट सकता था मवेशियों का दम
पुलिस के अनुसार, मवेशियों को गुनौर, सलेहा और देवेंद्रगनर क्षेत्र से एकत्रित कर अमरावती ले जाया जा रहा था। मवेशियों को जिस कंटेनर में भरा गया था वह चारो तरफ से पैक था। मवेशियों को आसपास से ही लागा गया था। इससे सफर को कम समय हुआ था। इसके बाद भी मवेशियों की हालत बिगडऩे लगी थी। यदि वाहन में भरे मवेशी चार-छह घंटे का सफर कर चुके होते तो हो सकता है कि दम घुटने से कई मवशियों की मौत हो जाती।
Cattle smuggling in panna
IMAGE CREDIT: patrika
गौ सदन में पूरी रात खाली किया कंटेनर
पुलिस ने रात 1.30 बजे मवेशियों से भरा कंटेनर जब्त कर रात में ही बाइपास स्थित गौसदन ले गई। वहां रात 2 बजे से मवेशियों को वाहन से उतारने का काम शुरू किया। सुबह 5 बजे टॉर्च व मोबाइल की रोशनी में काम करते रहे। कुछ मवेशियों की हालत खराब होने पर पशु चिकित्सक को बुलाकर दवा कराई। एसडी सिंह, एचआर उपाध्याय, रामकृष्ण पांडे, कृष्ण कुमार विश्वकर्मा, प्रकाश मंडल, वृशकेतु रावत, सर्वेंद्र कुमार, अरुण कुमार व रवि खरे लगे रहे।
Cattle smuggling in panna
IMAGE CREDIT: Panna

Home / Satna / इस जिले में हो रही थी पशु तस्करी, मुंह-पैर बांधकर एक कंटेनर में भरे थे 63 मवेशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो