scriptशुरू हुई सीबीएसई की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग | cbse Counseling Start | Patrika News
सतना

शुरू हुई सीबीएसई की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग

चार अप्रैल तक की जाएंगी काउंसलिंग, फ्री होगी कॉलिग

सतनाFeb 05, 2019 / 10:51 pm

Jyoti Gupta

cbse Counseling Start

cbse Counseling Start

सतना.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई से बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग की सुविधा शुरू कर दी है। सीबीएसई बोर्ड पहली बार आडियो वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की काउंसलिंग करने जा रहा है। इसका नाम बोर्ड ने नोइंग चिल्ड्रेंन बेटर दिया है। नोइंग चिल्ड्रेंन बेटर के तहत काउंसलिंग से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जायेगी। छात्र इसे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर काउंसलिंग के आइकान को खोलकर देख सकेंगे।
चार अप्रैल तक काउंसलिंग की सुविधा

मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग सेवा 4 अप्रैल तक रहेगी। सीबीएसई की यह काउंसलिंग सेवा 87 काउंसलरों के द्वारा दी जायेगी। जिसमें 65 काउंसलर भारत से 22 काउंसलर विदेश के स्कूलों के लिये और 2 काउंसलर स्पेशल एजुकेटर होंगे।
मुफ्त में करें कॉल

बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिये सीबीएसई ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। यह नंबर 1800118004 है। देश विदेश के छात्र इस पर कॉल कर सकते हैं।
ऑनलाइन भी कर सकते हैं क्वेरीज

सीबीएसई ने छात्रों को ऑनलाइन काउंसलिंग की भी सुविधा दी है। छात्र परीक्षा से संबंधित अपने सवाल सीबीएसई की वेबसाइट http://cbse.nic.in/ पर भेज सकते हैं। सीबीएसई के विशेषज्ञ सवालों का समाधान कर देंगे।

Home / Satna / शुरू हुई सीबीएसई की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो