समर में सिटीजन करेंगे हिमाचल की सैर

समर में सिटीजन करेंगे हिमाचल की सैर
Citizens will visit Himachal in Summer

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 02 2019 09:52:41 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

छुट्टियों में घूमने के लिए तैयारी शुरू, टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसियों से कर रहे संपर्क

न्यूली वेडिंग कपल्स, पैरेंट्स, फ्रैंड सर्किल ने की आउटिंग की प्लानिंग

सतना. समर में शहर का तापमान बहुत अधिक होता है। साथ ही बच्चों का पूरे एक या दो माह का अवकाश भी रहता है। एग्जाम भी खत्म हो चुके हैं। एेसे में बच्चों को खुशनुमा माहौल देने के लिए सिटी पैरेंट्स ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिन कपल की अभी शादी हुई है या फिर अप्रेल में शादी होने वाली है वे सभी भी समर को पूरा एंजॉय करने के मूड में हैं। सिटीजन इंडिया ही नहीं फ ॉरेन कंट्री में घूमने के लिए शहर के टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों से संपर्क कर रहे हैं। इन कंपनियों से जुड़े प्रबंधन का कहना है कि सिटीजन ने अपनी फैमिली के साथ अप्रेल के अंत में जाने के लिए बुकिंग कराई है, तो कुछ मई माह के अंतिम हफ्ते में जाएंगे। जबकि न्यूली वेडिंग कपल विदेशों की सैर करने की बुकिंग करवा ली है।

 

नेचुरल और कूल डेस्टिनेशन
टूर एंड ट्रेवल एजेंसी की सीमा सिद्दीकी का कहना है कि शहर के लोग इंडिया में ऐसी डेस्टिनेशन को चुन रहे जहां पहुंचने के बाद उन्हें प्राकृतिक माहौल के साथ ठंडक भी मिले। क्योंकि, गर्मियों के मौसम में अप्रेल से लेकर जून के अंत में 45 डिग्री तक तापमान हो जाता है। इस बार लोग जम्मू कश्मीर, हिमाचल की सैर करने की इंक्वायरी कर रहे हैं। जबकि फ ॉरेन कंट्री घूमने के लिए जाने वाली फैमिलीज में शादी के बंधन में बंधने वाले कपल की संख्या अधिक है। अधिकतर कपल सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड को चुन रहे हैं।


कस्टमाइज पैकेज पर जोर

शहर की टूर प्लानर की मानंे तो इस बार शहर के लोग जम्मू-कश्मीर में तनाव के चलते वहां जाने की बजाय हिमाचल की सैर को जाना चाहते हैं। उत्तराखंड उनकी की लिस्ट में नंबर दो पर है। सिटीजन कस्टमाइज टूर पैकेज की मांग ज्यादा करते हैं। इसमें उन्हें कम पैसा खर्च करना पड़ता है। यह व्यवस्था प्रति व्यक्ति के हिसाब से होती है। यह पैकेज घूमने वालों के लिए गर्मियों के सीजन में तय किया जाता है। इसमें घूमने वालों को अपने हिसाब से दिल्ली तक पहुंचना होता है। इसके बाद बुकिंग करने वाली कंपनी की कार से एयरपोर्ट तक और डेस्टिेशन पहुंचने के बाद कार से ही उस डेस्टिेशन के हर जगह पर लेकर जाती है।

दोस्तों के साथ करेंगे एंजॉय
पुष्पराज कॉलोनी निवासी रवि मंघनानी ने बताया कि समर वे अपने चार दोस्तों के साथ बाली जाने वाले हैं। उनका कहना है कि बाली ठंडा देश है। यहां की प्राकृतिक सौंदर्य भी देखते बनती है। पूरे १५ दिन का टूर प्लान है। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी। अप्रेल लास्ट वीक में दिल्ली रवाना होंगे फिर वहां से बाली के लिए जाएंगे।


इंडिया में यहां

हिमाचल
दार्जिलिंग

देहरादून
ऊटी

मसूरी
नैनीताल

फ ॉरेन में

दुबई
सिंगापुर

मलेशिया
थाईलैंड

बाली

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned