सर्दियों में कैंडल मैनीक्योर पैडीक्यार की डिमांड

सर्दियों में कैंडल मैनीक्योर पैडीक्यार की डिमांड
Demand for candle manicure padicare in winter

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 24 2018 10:01:26 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

ऐसी कैंडल्स बाजार में भी उपलब्ध, आप इन्हें घर पर भी बना सकते हैं

सतना. विंटर के मौसम में तापमान बहुत कम हो जाता है, जिसके कारण त्वचा में रुखापन की समस्या आम बात है। इस दौरान त्वचा को नमी की जरूरत पड़ती है। सर्दियों में अक्सर नमी की कमी के कारण होठ फ टने लगते हैं और हाथ में सफेद दरारें पडऩे लगती हैं । इसके अलावा पैरों की एडिय़ां फ टने लगती हैं । इसलिए इस मौसम में आम मैनीक्योर और पैडीक्योर का असर नहीं होता। इस मौसम में खास प्रकार की मैनीक्योर पैडीक्योर की जरुर होती है।जिसके चलते शहर के लोगों को ब्यूटी एक्सपर्ट कैंडिल थेरेपी अपनाने की बात कर रहे हैं। उनका कहना है यह प्रकार की खास थेरेपी है। जिसे सर्दियों के मौसम में आसानी से किया जा सकता है। कैंडिल थेरेपी में कैंडल का इस्तेमाल किया जाता है इससे स्किन की नमी बरकरार रहती है। खासबात यह है कि इसे घर में भी किया जा सकता है।

क्या है कैंडिल थेरेपी

इस थेरेपी के नाम से ही पता चलता है कि इसका ट्रीटमेंट कैंडल को पिघला कर किया जाता है । यह तरीका मैनीक्योर पैडीक्योर के लिए नया तरीका है । सबसे खास बात इसका कोई नुकसान हैं । इस ट्रीटमेंट में खास मोमबत्तियां को पिघलाकर इसका प्रयोग त्वचा को स्क्रब और मसाज करने के लिए किया जाता है । इस ट्रीटमेंट से त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं। त्वचा को नमी मिलती है । सर्दियों के मौसम में बहुत ही फ ायदेमंद होता है।

एेसे बनाएं कैंडल

कैंडल को बनाने में वैक्स के अलावा जोजोबा ऑयल, कोकोआ बटर, विटामिन ई और आवश्यक तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसी कैंडल्स बाजार में भी उपलब्ध है और आप इन्हें घर पर भी बना सकते हैं । इसके लिए नॉर्मल कैंडल्स को पिघलाकर इसमें मनपसंद ऑइल्स मिलाए । इन कैंडल से मसाज करना त्वचा का पोषण, एक्सफ ोलिफ्ट और त्वचा सेल के रीजनरेट करने का शानदार तरीका है।

ऐसे करें मैनीक्योर पैडीक्योर

कैंडल थेरेपी के दौरान मैनीक्योर पैडीक्योर की शुरुआत साधारण तरीके से की जाती है । सबसे पहले हाथ पैर के नाखूनों को काटना, फ ाइलिंग, शेपिंग, क्यूटिकल क्रीम लगाना और सफ ाई की जाती है। इसके बाद स्पेशल कैंडल जलाकर पिघलाया जाता है । विघलने के बाद इसकी वैक्स का इस्तेमाल हाथ पैर पर स्क्रब की तरह किया जाता है। जिससेे डेड स्किन निकल जाती है। फि र हॉट टॉवल से त्वचा को साफ करते हैं७ उसके बाद क्रीम लगाने के लिए फि र से कैंडल जलाकर पिघलाया जाता है। इससे बनी क्रीम का इस्तेमाल अच्छे से मालिश करने के लिए किया जाता है। उसके बाद स्किन ब्राइटनिंग पैक का इस्तेमाल हाथ और पैरों के लिए किया जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned