scriptSharadiya Navratri 2021: मां शारदा की महा आरती में शामिल होने की होड़ | Devotees flocking to worship Maa Sharda in Shardiya Navratri 2021 | Patrika News
सतना

Sharadiya Navratri 2021: मां शारदा की महा आरती में शामिल होने की होड़

-Sharadiya Navratri 2021 में मंगला आरती देखने को रोजाना उमड़ रही देवी भक्तों की भारी भीड़- महा आरती में बढ़ती भीड़ पर काबू पाने को लगाया गया टिकट, सीमित संख्या में आरती देखने की इजाजत-असक्त व साधन संपन्न रोपवे का कर रहे इस्तेमाल

सतनाOct 11, 2021 / 11:08 am

Ajay Chaturvedi

मां शारदा के दर्शन को उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, रोपवे का इस्तेमाल

मां शारदा के दर्शन को उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, रोपवे का इस्तेमाल

सतना. कोरोना संक्रमण के मद्धम पड़ते ही Sharadiya Navratri 2021 में मैहर स्थित शक्ति पीठ मां शारदा के दर्शन-पूजन को लगातार देवी भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। मंदिर प्रशासन के मुताबिक रोजाना एक लाख से ज्यादा भक्त पहुंच रहे हैं। इसमें ऐसे भी भक्त हैं जो किन्हीं कारणों से सीढी चढ कर माता के दरबार तक नहीं जा सकते वो रोपवे से पहुंच कर अपनी श्रद्धा अर्पित कर रहे हैं।
देश के कोने-कोने से पहुंचने वाले देवी भक्त मां की मंगला आरती में शामिल होने को ज्यादा आतुर दिख रहे हैं। हालांकि भक्तों की भारी भीड़ के मद्देनजर मंदिर प्रशासन ने मंगला आरती के दर्शन के लिए 500 रुपये का टिकट भी लगा दिया है। इतना ही नहीं यह भी आदेश दिया है कि आरती में महज 30 लोग ही शामिल होंगे। लेकिन ऐन मौके पर लागू इस नियम की जानकारी न होने के चलते दूर-दराज से आने वाले तड़के ही माता के दरबार तक पहुंच रहे हैं। वैसे मां शारदा देवी प्रबंध समिति ने एक अन्य आदेश जारी कर तत्काल प्रवाह से समस्त वाहन पास निरस्त कर दिए है। अब सिर्फ वो ही वाहन मंदिर तक पहुंच पाएंगे जिसकी अनुमति एसडीएम, एसडीओपी, थाना प्रभारी लिखित रूप में देंगे। लेकिन इन सभी को दरकिनार कर भक्तों का सैलाब माता रानी के दरबार तक पहुंच ही जा रहा है। आलम यह है कि लोग भोर में साढ़े तीन बजे ही कतारबद्ध हो जा रहे हैं।
नवरात्र की पंचमी तिथि रविवार को भी हजारों की तादाद में देवी भक्त पहुंचे और मां के दिव्य स्वरूप का दर्शन को धन्य-धन्य हुए। आलम यह रहा कि दोपहर एक बजे तक ही 50 हजार से ज्यादा देवी भक्त माता के दरबार में हाजिरी लगा चुके थे। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि देर रात तक मंदिर पहुंचने वालों की संख्या डेढ-दो लाख तक पहुंच जाए तो आश्चर्य नहीं।
मंदिर प्रशासन की मानें तो मां शारदा के दिव्य दर्शन और महाआरती में सम्मलित होने के लिए सात से आठ हजार श्रद्धालु रोजाना रोपवे से मां के दरबार तक पहुंच रहे हैं। इन सभी भक्तों की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। समूचे मंदिर परिसर और आसपास के इलाकों पर ड्रोन कैमरा व सीसीटीवी कैमरे से हर आने-जाने वाले पर कड़ी निगाह रखी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो