scriptDiwali 2017: धनतेरस के लिए बाजार अपडेट, ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बेहतर बिक्री की उम्मीद | diwali 2017 date calendar which date diwali in hindi | Patrika News
सतना

Diwali 2017: धनतेरस के लिए बाजार अपडेट, ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बेहतर बिक्री की उम्मीद

धनतेरस व दीपावली पर बाजार में जमकर होगी धनवर्षा, ऑटो मोबाइल से लेकर दूसरे बाजारों को बेहतर बिक्री की उम्मीद

सतनाOct 09, 2017 / 05:47 pm

suresh mishra

diwali 2017 date calendar which date diwali in hindi

diwali 2017 date calendar which date diwali in hindi

रीवा। धनतेरस व दीपावली त्योहार को भले ही अभी सप्ताह भर से अधिक का समय बाकी हो। लेकिन बाजार तैयार हो गए हैं। व्यापारी बड़े हो या फिर छोटे। सभी को अब की बार अच्छे बिजनेस की उम्मीद है। खासतौर पर ऑटो मोबाइल व ज्वेलरी के व्यापारी इस त्योहार पर दो गुना व्यापार की उम्मीद लगाए बैठे हैं।
त्योहार के मद्देनजर टू व फोर व्हीलर वाहनों की हो रही एडवांस बुकिंग और ज्वेलरी के फुटकर व्यवसाइयों की मांग को देखते हुए यह संभावना जताई गई है।

व्यापारियों का मानना है कि पुष्य नक्षत्र, धनतेरस और दीपावली तीनों दिन बाजार की रौनक बनी रहेगी। ऑटो मोबाइल व ज्वेलरी केअलावा इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, होजरी व बर्तन सहित अन्य से कुल व्यवसाथ अब की बार १०० करोड़ से आगे निकलने की उम्मीद है।
जीएसटी के चलते ग्राहकों की संख्या कम हो सकती है। शुरू में व्यापारी बिजनेस को लेकर संशय में जरूर रहे। लेकिन नवरात्रि में ग्राहकों का बाजार की ओर जो रुझान देखने को मिला।उससे उनमें इस बात का भरोसा जगा है कि दीपावली सहित अन्य पर्व पर अच्छा बिजनेस होगा।
ज्वेलरी में 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद
व्यवसाइयों की माने तो जिले में अब की बार केवल ज्वेलरी से २० करोड़ रुपए तक का कारोबार होगा।जीएसटी से कुछ लोग भ्रमित जरूर हैं। लेकिन उम्मीद है कि ग्राहक इसके बावजूद बाजार की ओर रुख करेंगे।फुटकर व्यवसायी इसी उम्मीद में ज्वेलरी की मांग कर रहे हैं।
ऑटोमोबाइल में 30 करोड़ की बुकिंग
ऑटोमोबाइल एजेंसी संचालकों की माने अभी तक विभिन्न एजेंसियों ने ३० करोड़ रुपए तक के टू व फोर व्हीलर की बुकिंग कर ली है। इस सप्ताह बुकिंग में और तेजी आने की संभावना है।दीपावली तक ६० से ७० करोड़ रुपए तक के वाहनों के बिक्री की संभावना जताई जा रही है।
दिवाली का ये है शुभ मुहूर्त
पंडित हरीनारायण शास्त्री की मानें तो इस वर्ष दिवाली १९ अक्टूबर दिन गुरुवार को पड़ रही है। दिवाली में पूजा करने के लिए तीन प्रकार के मुहूर्त है। तीनों मुहूर्तों में पूजा का विशेष महत्व है। इसदिन भगवान गौरी-गणेश और धन के देवता कुबेर सहित विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। प्रदोष काल मुहूर्त समय १ घंटा और ५ मिनट जबकि मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05.43 से लेकर रात 08.06 बजे तक रहेगा। चौघडिय़ा पूजा सुबह ६.२८ से लेकर ७.५३ और शाम ४.१९ से ८.५५ तक रहेगा। महानिशिता काल के मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा की अवधि ५१ मिनट बताई गई है।
वाहनों की हो रही एडवांस बुकिंग से ऑटोमोबाइल के व्यापारियों में उम्मीद जगी है। दीपावली तक अच्छा बिजनेस होने की संभावना है।इस सप्ताह बुकिंग में और तेजी आएगी।
सुनील सिंह, ऑटोमोबाइल एजेंसी संचालक रीवा।

फुटकर ज्वेलरी व्यवसाईयों की ओर से काफी डिमांड आ रही है। उन्हें ग्राहकों के जरिए खरीदारी होने की उम्मीद है।इसको देखते हुए पिछले वर्ष की तुलना में दो गुना व्यवसाय की संभावना है।
प्रहलाद ताम्रकार, थोक ज्वेलरी व्यवसायी रीवा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो