scriptधनतेरस से होगा उजास के उत्सव का आगाज, इस तरह मनाएं पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव | Diwali 2019 Rangoli Designs : easy simple modern images photo gallery | Patrika News
सतना

धनतेरस से होगा उजास के उत्सव का आगाज, इस तरह मनाएं पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव

शुभ मुहूर्त में दीपदान, यमदान, लक्ष्मी-गणेश की पूजा से होगा लाभ, तैयारी पूरी

सतनाOct 23, 2019 / 07:33 pm

suresh mishra

Diwali 2019 Rangoli Designs : easy simple modern images photo gallery

Diwali 2019 Rangoli Designs : easy simple modern images photo gallery

सतना/ पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव का आगाज 25 अक्टूबर शुक्रवार को धन्वंतरि जयंती से हो रहा है। शास्त्रानुसार इस दिन आयुर्वेद के जनक धन्वंतरि का जन्म समुद्र मंथन के दौरान हुआ था। इसी दिन माता लक्ष्मी भी अवतरित हुईं थीं। इसलिए विशेष मुहूर्त में यह पूजा की जाती है।
ये भी पढ़ें: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 4 पीली वस्तुएं, होगी 13 गुणा धन वर्षा

इससे धन-धान्य और आरोग्य की प्राप्ति होती है। पंडित रामबहोर के मुताबिक पूजन के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5.12 बजे से 6 बजे तक और शाम 6.24 बजे से रात 8.28 बजे तक का है। संध्या काल में घर के बाहर दक्षिणमुखी होकर दीप प्रज्वलित करने से अकाल मृत्यु का हरण होता है।
धनतेरस की खरीदारी दो दिन तक
पं. जगन्नाथ मिश्र ने बताया, त्रयोदशी 25 अक्टूबर की शाम 4.31 बजे से प्रारंभ होकर 26 की दोपहर 2.08 बजे तक रहेगी। इसलिए खरीदारी का शुभ मुहूर्त दोनों दिन रहेगा। शुक्रवार को शाम 6.55 से रात 8.50 बजे तक व शनिवार को सुबह 8.05 बजे से 10.27 बजे तक खरीदारी हो सकेगी। स्थिर लग्न में 11.24 से 12.27 बजे तक खरीदारी कर सकेंगे।
नरक चतुर्दशी में करें यम तर्पण और दीपदान
कार्तिक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी शनिवार 26 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी है। इस दिन यम तर्पण और दीपदान किया जाता है। यम तर्पण के निमित्त काल में दक्षिण दिशा की ओर मुख कर जल, तिल और कुशा लेकर दीपक प्रज्वलित किया जाता है। जबकि दीपदान में प्रदोष काल के समय तिल के तेल से भरे 14 दीपक लेकर पूजन कक्ष, बाग बगीचे, खेत-खलियान, तुलसी चौरा, गली, गौशाला व दूसरे स्थानों पर दीप प्रज्वलित किए जाते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से यमराज संतुष्ट होते हैं।
भाई दिवस व चित्रगुप्त पूजा 29 को
द्वितीया तिथि यानी मंगलवार को भाई दूज और चित्रगुप्त पूजा है। इस दिन बहन के घर जाकर भाई भोजन करते हैं। शास्त्रों में उल्लेख है कि यमदेव की बहन यमुना ने इस दिन यम को भोजन कराया था। यमदेव ने उसे वरदान दिए थे। कायस्थ समाज के लोग भगवान चित्रगुप्त की पूजा करते हैं। पूजा के लिए मुहूर्त सुबह 8.40 बजे से दोपहर 12. 54 बजे तक है।
अन्नकूट गोवर्धन पूजा 28 को
अन्नकूट गोवर्धन पूजा 28 को अक्टूबर सोमवार को होगी। इसके लिए शुभ मुहूर्त सुबह 9. 45 से 10.03 बजे और दोपहर 12.54 से शाम 5.08 बजे तक है। शास्त्र के मुताबिक भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्रदेव के मान मर्दन के लिए गोवर्धन की पूजा शुरू कराई थी। आंगन में गोवर्धन पूजन किया जाता है। विशेष व्यंजन चढ़ाए जाते हैं।
शुभ दीपावली 27 को
कार्तिक अमावस्या के दिन रविवार को दीपावली है। लक्ष्मी-गणेश, कुबेर, सरस्वती, महाकाली की पूजा होगी। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त संध्या 5.10 से 5.58 बजे और 6.16 से 8.14 बजे के बीच है। लक्ष्मी-गणेश, कुबेर पूजन के विशिष्ट मुहूर्त रात 12.44 से 2.55 बजे भी हैं। विशिष्ट मुहूर्त में कल कारखाने, दफ्तर में पूजा की जाती है।

Home / Satna / धनतेरस से होगा उजास के उत्सव का आगाज, इस तरह मनाएं पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो