scriptधनतेरस पर जरूर खरीदें ये 4 पीली वस्तुएं, होगी 13 गुणा धन वर्षा | Dhanteras 2019 : Surely buy 4 yellow items for dhan varsha wealth | Patrika News
सतना

धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 4 पीली वस्तुएं, होगी 13 गुणा धन वर्षा

धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 4 चीज, बदल जाएगी आपकी किस्मत

सतनाOct 23, 2019 / 04:26 pm

suresh mishra

Dhanteras 2019 : Surely buy 4 yellow items for dhan varsha wealth

Dhanteras 2019 : Surely buy 4 yellow items for dhan varsha wealth

सतना/ हिन्दू धर्म के पवित्र त्यौहारों में से एक दिवाली का पर्व शुरू हो गया है। धन की देवी मां लक्ष्मी के विशेष पूजन का पर्व दीपावली से दो दिन पहले मनाया जाता है। धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है। कहते है कि धन तेरस से पांच दिनी दीपोसत्व का प्रारंभ हो जाता है।
ये भी पढ़ें: इस दिवाली पर वास्तु के हिसाब से खरीदें फर्नीचर, ये है लेटेस्ट ट्रेंड

इस दिन भगवान धनवंतरी, कुबेर, यम, लक्ष्मी, वामन, गणेशजी और पालतू पशुओं की पूजा की जाती है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन जिस वस्तु की खरीदारी की जाती है उसमें 13 गुणा वृद्धि होती है। इन सबके अलावा 4 पीली वस्तुएं ऐसी हैं जिन्हें खरीदने से पूरे साल घर में सौभाग्य बना रहता है।
ये है वो चार वस्तुएं

ये भी पढ़ें: ये 5 चीजें सपने में दिखे तो बिल्कुल ना करें नजरअंदाज, ऐसे समझें गुणा-गणित

1. बर्तन
धनतेरस के दिन बाजार में खरीदारी की शुरूआत बर्तनों से होती है। हर ग्राहकों को सबसे पहले बर्तन ही खरीदना चाहिए। वो भी बर्तनों में सबसे पहले पीतल का बर्तन जरूर खरीदें। कहते हैं कि धन्वंतरि देव इसी दिन अमृत का कलश लेकर समुद्र से निकले थे।
2. सोना:
पौराणिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन पीली वस्तुएं जरूर खरीदना चाहिए। क्योंकि सोना भी पीला होता है। यदि आपका बजट है तो सोना भी खरीद सकते हैं। इस दिन सोना खरीदना शुभ होता है। ग्राहकों के लिए सराफा बाजार सबसे ज्यादा दमकता है।
3. कौडिय़ां:
पुराने जमाने में कौडिय़ां ही सिक्के के रूप में प्रचलित थी। कहते हैं कि समुद्र मंथन के दौरान जब माता लक्ष्मी प्रकट हुई थी तो उनके साथ कौडिय़ां भी थीं। धनतेरस के दिन आप कौडिय़ां खरीदें और यदि वे पीली ना हो तो उन्हें हल्दी के घोल में पीला कर लें। बाद में इनकी पूजा कर अपनी तिजोरी में रख दे।
4. धनिया:
पंडित मोहन लाल द्विवेदी ने बताया कि धनतेरस के दिन किसान लोग धनिए का बीज खरीदते हैं। अब आम शहरी भी पूजा के लिए धनिया खरीदने लगा है। शास्त्रों में धनिया खरीदना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से भी धन का नुकसान नहीं होता है।
ये भी पढ़ें: ट्रेडिशनल की जगह ग्राहकों में डिजाइन मूर्तियों का क्रेज, 50 रुपए से लेकर 5 हजार की मिल रही वेराइटी

अमृत और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुई थी धनवंतरी
मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। आयुर्वेद लेकर प्रकट होने की वजह से भगवान धनवतंरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है। धनतेरस के दिन धन के देवता भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है। भगवान कुबेर को लक्ष्मी जी का खजांची कहा जाता है। धनतेरस वाले दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। सालभर या फिर दिवाली से संबंधित खरीदारी भी इसी दिन की जाती है।

Home / Satna / धनतेरस पर जरूर खरीदें ये 4 पीली वस्तुएं, होगी 13 गुणा धन वर्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो