scriptसतना को लगा बड़ा झटका, प्लेटफार्म नंबर 4 के लिए अभी करना होगा लंबा इंतजार | DRM viewed the system: Will have to wait for platform number 4 now | Patrika News
सतना

सतना को लगा बड़ा झटका, प्लेटफार्म नंबर 4 के लिए अभी करना होगा लंबा इंतजार

डीआरएम ने देखी व्यवस्था: बोले-तीन माह के अंदर तैयार करो स्टेशन से राजेंद्र नगर की ओर का रास्ता

सतनाOct 17, 2019 / 04:09 pm

suresh mishra

DRM viewed the system: Will have to wait for platform number 4 now

DRM viewed the system: Will have to wait for platform number 4 now

सतना/ सतना सहित विंध्य के मुसाफिरों को एक और झटका लगा है। सतना रेलवे स्टेशन पर जगह नहीं होने के कारण प्लेटफार्म क्रमांक चार के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। यह बात बुधवार को डीआरएम डॉ. मनोज सिंह के निरीक्षण के दौरान सामने आई है। डीआरएम ने नए एफओबी से तीनों प्लेटफार्म का जायजा लिया तो पाया कि प्लेटफार्म-४ के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। इसके लिए नए सिरे से निर्माण की जरूरत होगी जो कि फिलहाल संभव नहीं है।
सतना-मानिकपुर रेललाइन का जायजा लेने के बाद विशेष ट्रेन से बुधवार की शाम सतना स्टेशन पहुंचे डीआरएम डॉ. मनोज सिंह ने मंडल के अन्य अधिकारियों संग सभी सेक्शन का मुआयना किया। प्लेटफार्म तीन पर एक शेड लगा देख जिम्मेदारों को तलब कर पूछा कि यह किसके लिए बनाया गया है। यदि यात्रियों के लिए बनाया है तो इसमें कुर्सियां क्यों नहीं हैं? स्टॉल नहीं होने पर भी एतराज जताया। स्थानीय अधिकारियों से यात्रियों की सुविधा के लिए नए स्टॉल चालू करवाने निर्देश दिए। इसके बाद नए एफओबी से रेलवे अस्पताल पहुंचे। रास्ते में जेसीबी चलती देख पूछा कि यहां क्या निर्माण कार्य चल रहा है?
जिम्मेदारों को तीन माह के अंदर राजेंद्र नगर से स्टेशन को जोडऩे वाले मार्ग का काम पूरा करने के निर्देश दिए। डीआरएम ने पूछा कि रास्ते का निर्माण कार्य कब से चल रहा? इस पर अधिकारियों ने सफाई दी कि बारिश की वजह से काम बंद हो गया था। डीआरएम ने तीन माह के अंदर मार्ग का निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए। इसके बाद रेलवे अस्पताल की चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। स्टाफ ने बताया कि बिल्डिंग में शीपेज है। इससे दवाइयों के रखरखाव में परेशानी हो रही है।
साहब जीआरपी ने नहीं दर्ज की रिपोर्ट
गुड्स गार्ड लोक प्रकाश सिंह ने डीआरएम को बताया कि उनके साथ बीती रात रेलवे कॉलोनी में लूट हो गई। वह रेलवे स्टेशन की ओर आ रहा था तभी अज्ञात बदमाश मोबाइल छुड़कर भाग खड़े हुए। इसकी शिकायत दर्ज कराने जीआरपी चौकी गए। लेकिन शिकायत तक नहीं ली गई। डीआरएम ने तुरंत मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए।
रेलवे में नहीं चलेगा क्षेत्र और जातिवाद
लोको पायलट ने डीआरएम से शिकायत दर्ज कराई कि आरक्षण केंद्र में बैठे डीएन सिंह द्वारा उनके साथी लोकोपायलट के साथ न केवल अभद्रता की गई बल्कि क्षेत्र को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी भी की गई। डीआरएम ने कहा कि मेरे संज्ञान में है यह मामला। रेलवे में जाति, क्षेत्र सहित अन्य कोई भी वाद नहीं चलेगा। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डब्ल्यूसीआर ने निजीकरण का जताया विरोध
वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने विरोध में जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान सचिव मुकेश मिश्रा, सहायक मंडल सचिव पंकज तिवारी, योगेश यादव, विकास कुमार, दीपक कुमार, जय प्रकाश, अशोक रजक, राजेश मिश्रा, राकेश कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।
सपा नेता ने भी सौंपा ज्ञापन
समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष राजेश दुबे के नेतृत्व में उचेहरा, मुख्त्यारंगज में रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण शीघ्र शुरू करने, यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी सहित वैष्णोदेवी के लिए ट्रेन आरंभ करने ज्ञापन सौंपा गया।
जैतवारा और मझगवां स्टेशन की कमियां शीघ्र दूर करेंगे
पत्रिका के एक सवाल पर डीआरएम ने कहा कि सगमा से बांसापहाड़ तक रेल लाइन का जायजा लिया। ट्रैकमेन से लेकर इंजीनियरिंग वर्क का भी निरीक्षण किया। कहीं किसी भी प्रकार की खामी नहीं मिली। जैतवारा और मझगवां स्टेशन पर यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जल्द दूर किया जाएगा।
सतना-कटनी के बीच विद्युतीकरण अप्रैल तक
पत्रिका के सवाल पर डीआरएम ने कहा कि सतना से कटनी के बीच विद्युतीकरण का काम निर्धारित समयावधि में पूरा नहीं हो पाया। इसे इस वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। अभी सतना-कटनी के बीच टॉपिंग अप के जरिए परिचालन कराया जा रहा, जो पूरी तरह सफल है।
सीएसओ और सीसीएम ने भी लिया जायजा
डीआरएम के अलावा सीएसओ एके पाण्डेय ने भी रेलवे स्टेशन का जायजा लिया। देखा कि डीआरएम के निर्देशों का पालन किया जा रहा या नहीं। इसके अलावा सीसीएम ने भी यात्री सुविधाओं का मुआयना किया।
प्रवेश द्वार का एक माह के अंदर शुरू होगा काम
डीआरएम ने कहा कि प्लेटफार्म क्रमांक-एक की ओर बनाए जाने वाले दूसरे प्रवेश द्वार का काम एक माह में चालू कर लिया जाएगा। इससे यात्रियों को आवाजाही में परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा राजेंद्र नगर की ओर भी यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाएगी। इससे एक नंबर की ओर यात्रियों का दबाव कम होगा। जल्द ही एक आरक्षण खिड़की चालू की जाएगी। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो