scriptपेट्रोल पंप की डीलर शिप के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरफ्तार | Fraud arrested in the name of Petrol Pump Dealer Ship | Patrika News
सतना

पेट्रोल पंप की डीलर शिप के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरफ्तार

वेबसाइट के जरिए बनाते थे ठगी का शिकार, सतना में वारदात के बाद पकड़ में आया गिरोह

सतनाFeb 23, 2020 / 11:24 am

Dhirendra Gupta

Fraud arrested in the name of Petrol Pump Dealer Ship

Fraud arrested in the name of Petrol Pump Dealer Ship

सतना. वेबसाइट के जरिए पेट्रोल पंप की डीलरशिप देने और टॉवर लगाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला एक गिरोह पुलिस की गिरफ्त में आया है। इस गिरोह की हरकतों का खुलासा शनिवार को पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने किया है। मामला का खुलासा करने के बाद दोनों मुख्य आरोपियों को अदालत में पेश कर दिया गया। जहां से दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया है।
यह है मामला
एसपी ने बताया, 10 जनवरी 2019 को फरियादी गणेश प्रसाद चौरसिया (35) निवासी सोहावल ने ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड कंपनी का पेट्रोल पंप खोलने के नाम से 14 लाख 57 हज़ार 300 रुपए की धोखाधड़ी उसके साथ हो गई है। जांच के बाद पुलिस ने आइपीसी की धारा 420 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया था। विवेचना के दौरान वेबसाइट में दर्ज नंबर की जांच की की गई। इसके साथ ही उन दो बैंक खातों का रिकॉर्ड खंगाला गया जिसमें रकम जमा कराई गई थी। इसमें एक बैंक खाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया गोला ब्रांच झारखंड कका है जिसमें 2 दिसंबर 2018 को फरियादी से 41 हजार 300 रुपए, 5 दिसंबर 2018 को 88 हजार 500 रुपए जमा कराए गए। दूसरा बैंक खाता एसबीआई बैंक कालीघाट कोलकाता पश्चिम बंगाल जिसमें तीन बार क्रमश: 4 लाख 72 हजार रुपए, 2 लाख 65 हज़ार 500 रुपए, 5 लाख 90 हजार रुपए जमा कराया गया। इस तरह फरियादी से ठगों ने 14 लाख 57 हजार 300 रुपए जमा करा लिए थे।
जांच में खुलती गई परतें
पुलिस टीम ने बैंक खातों की जांच शुरू कर पश्चिम बंगाल कोलकाता जाकर खाते के संबंध में जानकारी ली तो पता चला बैंक खाता अभिषेक पटेल निवासी नंदबाग कॉलोनी इंदौर के नाम से था। जिसे 19 दिसंबर 2018 को कालीघाट ब्रांच कोलकाता में ट्रांसफर किया गया था। इस बैंक खाता को 6 जून 2018 को वाईएन रोड 5, इंदौर में खोला गया था। ठगी की रकम खाते में डलवाकर फिर उन्हें निकालकर खाते को कालीघाट ब्रांच में पुलिस को गुमराह करने के लिए ट्रांसफर कर दिया गया था। खाता धारक अभिषेक पटेल की तलाश में पुलिस रवाना हुई तो वह पकड़ में आ गया। पूछताछ में उसने अपराध करना स्वीकार करते हुए बताया कि उसने नंदबाग कॉलोनी इंदौर के रहने वाले सोनू शर्मा पुत्र भजनलाल शर्मा तथा दीपक जातवा पुत्र कैलाश जातवा के कहने पर बैंक खाता खुलवाया था।
खाते के बदले मुनाफे का लालच
अभिषेक ने बताया के बैंक खाता खुलवाने के बदले में उसे 5 हजार रुपए सोनू व दीपक ने दिया था। जब उसने पूछा कि ये पैसे कहा से आते हैं तब दोनों ने बताया कि संदीप पटेल जो बिहार में रहते हैं वो पेट्रोल पंप डीलर शिप के नाम पर ठगी कररते हैं। ठगी की रकम के लिए बैंक खातों की आवश्यकता होती है। प्रति बैंक खाते के 15 हजार रुपए मिलते हैं। यह जानते ही लालच में आकर अभिषेक ने कर्नाटका बैंक में भी अपना खाता खुलवाया और बैंक की पासबुक, एटीएम, नेट बैंकिंग की यूजर आईडी पासवर्ड और खाते में लिंक मोबाइल नंबर की सिम सोनू और दीपक को दे दी थी। अभिषेक को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजने के बाद पुलिस टीम फिर से रवाना की गई और सोनू शर्मा व दीपक जातवा की तलाश शुरू की गई।
हर खाते का 15 हजार
सोनू शर्मा पकड़ में आया तो उसने बताया कि दीपक जातवा से मिलकर संदीप पटेल के कहने पर ठगी के पैसो को निकालने के लिए लोगो को पैसों का लालच देकर बैंक खाते खुलवाते थे। खातों के पासबुक और एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग की यूजर आईडी पासवर्ड तथा खाते में लिंक मोबाइल नंबर की सिम खाता धारकों से लेकर संदीप के बताए पते पर दे देते थे। इसके एवज में प्रति खाते 15 हज़ार रुपए मिलते थे। इसमें खाता खुलवाने वालो को 5 हजार व खुद 10 हजार रुपए रख लेते थे। पैसों के लालच में आकर दीपक और अभिषेक ने अपने 7- 8 बैंक खाते खुलवा लिए थे। सोनू को भी पुलिस न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज चुकी है।
कार में बैठते ही पकड़ा
बिहार में बैठे बदमाशों तक पहुंचने के लिए पुलिस टीम रवाना हुई तो पता चला कि आरोपी विंध्यवासिनी माता के मंदिर गए हैं। ***** पास नजर रखने पर बीआर 27 के 3753 नंबर की कार नजर आई। जिसे संदेह के दायरे में लेकर रैकी की गई। जैसे ही संदिग्ध गाड़ी में आकर बैठे पुलिस ने रेड कर संदेहियों को पकड़ लिया। पूछताछ पर तीनों व्यक्तियों ने खुद को संदीप पटेल पुत्र मनोज सिंह (23), कुमार अजीत पुत्र वीरेन्द्र सिंह (30), दीपक जातवा पुत्र कैलाश जातवा (26) बताया। आरोपियों को उनके वाहन सहित अभिरक्षा में लेकर सतना आए। आरोपी संदीप पटेल ने बताया कि उसका वास्तविक नाम गोपाल कुमार पुत्र मनोज सिंह (23) निवासी ग्राम सकरा थाना हसुआ जिला नवादा बिहार है। वह कुमार अजीत के साथ पेट्रोल पम्प डीलर शिप के नाम पर ठगी करता है।
यह हैं आरोपी
पुलिस ने ठगी के इस मामले में अब तक आरोपी अभिषेक पटेल पुत्र दामोदर पटेल निवासी नंदबाग इंदौर, सोनू शर्मा पुत्र भजनलाल शर्मा (20) निवासी नंदबाग़ इंदौर, दीपक जाटवा पुत्र कैलाश जाटवा (26) कुशवाह नगर इंदौर, गोपाल कुमार पुत्र मनोज सिंह (23) ग्राम सकरा थाना हसुआ जिला नवादा बिहार, कुमार अजीत पुत्र वीरेंदर सिंह (30) निवासी ग्राम दरियापुर थाना वारसलीगंज जिला नवादा बिहार को गिरफ्तार किया है। इन सभी आरोपियों के कब्जे से 20 हजार रुपए नकद, 22 मोबाइल फोन, 19 एटीएम कार्ड दो बैंक पासबुक, लेनदेन केे हिसाब वाली दो नोटबुक व एक कार जब्त की गई है।
एेसे करते थे वारदात
पेट्रोल पंप डीलरशिप देने, टॉवर लगाने के लिए इस गिरोह ने वेबसाइट बनाई थी। जिसमें दिए गए नंबरों पर जब कोई संपर्क करता था तो उसे झांसे में लेकर ठगी कर ली जाती थी। पूर्व में आरोपी गोपल कुमार, कुमार अजीत समेत बिहार के रहने वाले चार अन्य आरोपी तालुका थाना जिला मोरवी गुजरात में एक करोड़ 60 लाख रुपए की ठगी पेट्रोल पंप डीलर शिप के नाम पर जैतपुर निवासी चंदूलाल से कर चुके हैं। गुजरात पुलिस इस गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार कर 54 लाख 57 हजार रुपए बरामद कर चुकी है। ठगी करने वाले इस गिरोह तक पहुंचने में थाना प्रभारी सिविल लाइन निरीक्षक अर्चना द्विवेदी, उप निरीक्षक व्हीएस द्विवेदी, पवन कुमार, साइबर सेल से प्रभारी अजीत सिंह, प्रधान आरक्षक दीपेश पटेल आरक्षक विपेन्द्र मिश्रा, अजीत मिश्रा, गगन मंडलोई की अहम भूमिका रही।

Home / Satna / पेट्रोल पंप की डीलर शिप के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो