scriptगूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से हो रही ठगी | Fraud is being done on Google with fake customer care number | Patrika News
सतना

गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से हो रही ठगी

पुलिस अधीक्षक ने जारी की चेतावनी, बैंक उपभोक्ताओं को रहना होगा सतर्क

सतनाJun 03, 2020 / 12:16 am

Dhirendra Gupta

Cheating online

Cheating online

सतना. पुलिस आीक्षक कार्यालय से बैंक उपभोक्ता और इंटरनेट यूजर्स के लि चेतावनी जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि लॉक डाउन के दौरान साइबर अपराधी गूगल पर विभिन्न कंपनियों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर डालकर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं।
लॉक डाउन होने की वजह से लोग आवश्यक वस्तुओं की खरीदी ऑनलाइन कर रहे हैं। खरीदी गई वस्तु पसंद न आने पर लोग सीधे कंपनी का कस्टमर केयर नंबर कॉल करने के लिए गूगल पर नंबर सर्च करते हैं। सर्च इंजन गूगल पर जब व्यक्ति नंबर सर्च करता है तो ठगों की बनाई फर्जी वेबसाइट पर फर्जी मोबाइल नंबर सबसे पहले सामने आते हैं। जैसे ही लोग इन नंबरों पर संपर्क करते हैं तो ठग खुद को कंपनी का अधिकृत कर्मचारी बता कर ऑनलाइन ठगी कर लेता है।
साइबर ठग बातो में उलझाकर मोबाइल पर लिंक भेज कर लोगो के मोबाइल का रिमोट एक्सेस लेकर, यूपीआई/ओटीपी के माधयम से खाते/वॉलेट से रुपए निकाल लेते हैं। पुलिस अधिकारियों ने चेताया है कि इस तरह के अपराध से बचने के लिए सतर्क रहें और ध्यान रखें कि किसी भी कंपनी, शॉपिंग साइट्स, एप्लीकेशन का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करते समय उसे आवश्यक रूप से जांच लें। ऑनलाइन बैंकिंग में लेन-देन के ट्रांलेक्शन करते समय अगर समस्या आती है तो अधिकृत वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर ही संपर्क करें। अज्ञात मोबाइल नंबर से भेजी गई लिंक को डाउनलोड या क्लिक न करें। अज्ञात व्यक्ति के कहने पर किसी भी डॉक्यूमेंट पर अपनी बैंक सम्बंधित गोपनीय जानकारी न भरें।

Home / Satna / गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से हो रही ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो