MP के महाविद्यालयों में बढ़ी 26 फीसदी सीटें, सामान्य वर्ग को अब आसानी से मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए उठाया गया ऐसा कदम

सतना। उच्च शिक्षा विभाग ने विधि संकाय को छोड़कर महाविद्यालयों में 26 फीसदी सीटें बढ़ा दी है। ऐसा कदम सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए उठाया गया है। शासन के इस निर्णय के बाद अब जिले के सभी महाविद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर ईडब्ल्यएस छात्रों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। अभी तक एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग के छात्रों को लाभ दिया जाता था।

बता दें कि 2 जुलाई को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर जनरल कटेगरी के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना सुनिश्चित किया था। जिसका असर उच्च शिक्षा विभाग में दिखने को मिल गया है।

आज से द्वितीय चरण की प्रक्रिया शुरू
डिग्री कॉलेज में आईटी विभाग देख रहे एनके भगत ने बताया कि शासन द्वारा सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के आदेश आने के बाद 6 जुलाई से यूजी के द्वितीय चरण के लिए पोर्टल बंद हो गया था। जो नए आदेश आने के बाद 12 जुलाई से पंजीयन एवं दस्तावेजों के सत्यापन का कार्यक्रम चालू हो जाएगा। 25 जुलाई को सीट आवंटन की प्रक्रिया और फीस जमा होगी।

पीजी के प्रथम चरण में फीस का आज अंतिम अवसर
11 जुलाई को पीजी के फीस जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित थी। लेकिन एक दिन बढऩे के कारण 12 जुलाई तक सभी छात्रों को प्रथम चरण की फीस जमा करने का अंतिम अवसर दिया गया है। ये प्रक्रिया 12 जुलाई की सुबह से शुरू होकर रात्रि 8 बजे तक चलेगी। एमए, एमएससी और एमकाम के छात्रों की फीस जमा होते ही प्रथम चरण के प्रवेश प्रक्रिया का समापन हो जाएगा।

पीजी में 451 छात्रों ने जमा की फीस
शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना में पीजी प्रथम वर्ष के लिए 1196 सीटें निर्धारित की गई थी। जिसमे 756 छात्रों का पंजीयन और सत्यापन हो गया था। 11 जुलाई की शाम 6 बजे तक 451 छात्रों ने फीस जमा कर दी है। जिसमे एमए अर्थशास्त्र के 26, एमए अंग्रेजी के 24, एमए हिन्दी के 47, एमए इतिहास के 23, एमए राजनीति विज्ञान 24, एमए समाज शास्त्र के 17, एमएससी बॉटनी के 16, एमएससी कमेस्ट्री के 16, एमएससी जियोलॉजी के 5, एमएससी गणित के 48, एमएससी फिजिक्स के 16, एमएससी जुलाजी के 19, एमकॉम मैनेजमेंट के 135, एमएसडब्ल्यू सोसल वर्क के 13 और एमए भूगोल के 22 छात्र शामिल है।

Show More
suresh mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned