scriptमैहर शारदा मंदिर में जीएसटी घोटाला | GST Fraud in Ropeway Sharda Mata Temple Maihar Satna | Patrika News
सतना

मैहर शारदा मंदिर में जीएसटी घोटाला

रोपवे पर्ची में फर्जी जीएसटी नंबर डालकर की जा रही वसूली, प्रतिदिन हजारों रुपए की टैक्स चोरी

सतनाFeb 13, 2018 / 02:19 pm

राजीव जैन

GST Fraud in Ropeway Sharda Mata Temple Maihar Satna

GST Fraud in Ropeway Sharda Mata Temple Maihar Satna

रमाशंकर शर्मा. सतना.
मैहर स्थित मां शारदा देवी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर की पहाड़ी चढ़ाने के लिए स्थापित रोप-वे में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। रोप-वे संचालकों द्वारा श्रद्धालुओं को जो टिकट दी जा रही है उसमें फर्जी तरीके से जीएसटी वसूला जा रहा है। जिस जीएसटी नंबर का उल्लेख कर टैक्स की वसूली रोप-वे प्रबंधन कर रहा है वह जीएसटी नंबर अस्तित्व में ही नहीं है। हद तो यह है कि जिस नाम से रोप-वे को जीएसटी नंबर दिया गया है, वह नाम भी पर्ची में उल्लेखित नहीं है। आरोप है कि यह फर्जीवाड़ा टैक्स चोरी के हिसाब से किया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार, 10 फरवरी को कुछ श्रद्धालु मैहर मां शारदा के दर्शन के लिए पहुंचे थे। दोपहर लगभग 1.32 बजे उन्होंने मंदिर में ऊपर जाने और वहां से नीचे उतरने के लिए रोप-वे कार्यालय से टिकट कटाई। यहां तीन वयस्क लोगों के हिसाब से 270 रुपए किराया तथा जीएसटी 48 रुपए जोडक़र 319 रुपए इनसे लिए गए। यहां तक सब ठीक रहा। दर्शनार्थी बकायदे माता रानी के दर्शन करके वापस भी लौट आए। सोमवार को इन्हीं दर्शनार्थियों में से एक धर्मेंद्र जेटली ने जब पर्ची को गंभीरता से देखा तो उन्हें जीएसटी नंबर पर शक हुआ। क्योंकि जिस कारोबार से वे जुड़े हैं उसमें उनका रोज जीएसटी नंबर से सामना होता है। टिकट पर्ची में जो नंबर था उस तरह से जीएसटी की शुरुआत नहीं होती। इस पर भारत सरकार की वेबसाइट www.gst.gov.in पर जाकर नंबर का परीक्षण किया तो पता चला कि यह नंबर अस्तित्व में ही नहीं है।
GST Number of Ropeway Sharda Mata Temple Maihar Satna
IMAGE CREDIT: Patrika
ये है फर्जी और असली
मैहर मंदिर में रोप-वे कार्यालय में पर्ची मां शारदा रोप-वे के नाम से कट रही है। उसका जीएसटी नंबर AAACI5764LST001 दिखाया गया है। जबकि जिस नाम से रोप-वे को पंजीकृत किया गया है वह दामोदर रोपवेज एण्ड इन्फ्रा लिमि. है। इसका असली जीएसटी नंबर 23AAACI5764L2ZD है।
Maihar sharda mandirTemple
IMAGE CREDIT: Patrika
रोप-वे प्रबंधन सवालों में
मामले में जब रोप-वे प्रबंधन देख रहे आरपी चौधरी से बात की गई तो पहले उन्होंने कहा कि जनवरी में उनकी मशीन खराब हुई थी। इस कारण प्रोग्रामिंग में गड़बड़ी हो गई होगी और जीएसटी नंबर गलत हो गया होगा। कुछ देर बाद बताया कि जिसने भी आपको टिकट दी है वह फर्जीवाड़ा कर रहा है। डुप्लीकेट टिकट देकर रोप-वे की छवि खराब कर रहा है। इस पर पत्रिका ने रोप-वे से उतर कर आने वालों से रेलवे स्टेशन में उनसे टिकट की मांग की तो पता चला कि यह टिकट भी जेटली द्वारा उपलब्ध कराई गई टिकट की तरह ही गलत जीएसटी की है। कुल मिलाकर अब यह तो साबित हो रहा है कि रोप-वे में जीएसटी की चोरी हो रही है।
मामले की जांच की जाएगी। गड़बड़ी होगी तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।
एसके साकेत, राज्यकर अधिकारी सतना- 01

यह गंभीर मामला है। कल सेल्स टैक्स अधिकारियों को जांच के लिए भेजा जाएगा। उचित जांच कराई जाएगी।
मुकेश शुक्ला, कलेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो