scriptहाइपरटेंशन में मध्यप्रदेश के इस जिले की गर्भवती महिलाएं, एनीमिया की बढ़ती जा रही समस्या, कैसे हुआ.. | hypertension and anemia during pregnancy anemia kya hota hai | Patrika News
सतना

हाइपरटेंशन में मध्यप्रदेश के इस जिले की गर्भवती महिलाएं, एनीमिया की बढ़ती जा रही समस्या, कैसे हुआ..

सर्वे रिपोर्ट ने खोली पोल: जिले की गर्भवती में हाईपरटेंशन व एनीमिया की समस्या सालाना बढ़ती जा रही है।

सतनाApr 01, 2019 / 01:57 pm

suresh mishra

hypertension and anemia during pregnancy anemia kya hota hai

hypertension and anemia during pregnancy anemia kya hota hai

सतना। जिले की गर्भवती में हाईपरटेंशन व एनीमिया की समस्या सालाना बढ़ती जा रही है। जिले में आठ सौ से अधिक गर्भवती दोनों मर्ज की शिकार हैं। यह हकीकत स्वास्थ्य महकमे की वार्षिक सर्वे रिपोर्ट बयां कर रही है। पीडि़त गर्भवती के तेजी से बढ़ते ग्राफ ने स्वास्थ्य महकमे में टेंशन पैदा कर दी है। रिपोर्ट की मानें तो एनीमिया और हाईपरटेंशन पीडि़त गर्भवती की संख्या में हर साल इजाफा हो रहा है। बीते वर्ष महज छह माह में (अप्रैल से सितंबर 18) 474 गर्भवती हाईपरटेंशन से पीडि़त मिलीं। इसी प्रकार 439 गर्भवती में चार ग्राम से भी कम हीमोग्लोबिन मिला जो सीवियर एनीमिया की शिकार थीं।
3970 महिलाएं शिकार
जिलेभर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी (बाह्य रोग विभाग ) में अप्रैल 17 से जनवरी 18 तक 8 लाख 76 हजार 904 महिलाएं उपचार कराने पहुंचीं। इनमें 8 लाख 28 हजार 131 एलोपैथी और 48 हजार 373 महिलाओं ने आयुष ओपीडी में इलाज कराया। चिकित्सकों के परामर्श के बाद कराए गए स्वास्थ्य परीक्षण में 3 हजार 550 महिलाएं हाईपरटेंशन की शिकार मिली।
ये है कारण
मसालेदार सामग्री का सेवन, शराब पीना, भोजन में नमक का अत्यधिक सेवन, अनियमित दिनचर्या, जंक-फूड खाने से भी हाईपरटेंशन के शिकार हो सकते हैं। एनीमिया कोई रोग नहीं है। सेहतमंद दिखाई दे रहे लोगों में भी कमी देखने को मिलती है। अधिक खून बहना, आहार में आयरनयुक्त चीजों का कम सेवन, आंतों का आयरन ग्रहण न कर पाना कारण हो सकते हैं।

Home / Satna / हाइपरटेंशन में मध्यप्रदेश के इस जिले की गर्भवती महिलाएं, एनीमिया की बढ़ती जा रही समस्या, कैसे हुआ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो