scriptसुभद्रा और बलदेव के साथ रथ पर सवार होकर निकलेंगे जगन्नाथ, अगस्त के अंतिम सप्ताह निकलेगी रथयात्रा | jagannath rath yatra: International Society for Krishna Consciousness | Patrika News
सतना

सुभद्रा और बलदेव के साथ रथ पर सवार होकर निकलेंगे जगन्नाथ, अगस्त के अंतिम सप्ताह निकलेगी रथयात्रा

अगस्त के अंतिम सप्ताह निकलेगी रथयात्रा: इस्कॉन बना रहा रूपरेखा

सतनाJul 22, 2018 / 05:20 pm

suresh mishra

jagannath rath yatra: International Society for Krishna Consciousness

jagannath rath yatra: International Society for Krishna Consciousness

सतना। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का आयोजन जिले में भी होने जा रहा है। वे सुभद्रा व बलदेव के साथ रथ पर सवार होकर निकलेंगे। यात्रा जयस्तंभ चौक से शुरू होकर कृष्णनगर में खत्म होगी। पूरे रास्ते में फूल वर्षा से भगवान का स्वागत होगा। बड़ी संख्या में भक्त एकत्रित होंगे। पूरे शहर का माहौल भक्तिमय होगा। आयोजन अगस्त के अंतिम सप्ताह में होगा। कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। तिथि को लेकर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।
माना जा रहा कि 31 अगस्त को आयोजन होगा। आयोजन अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ इस्कॉन द्वारा किया जा रहा है। प्रवक्ता मनोज दुबे ने बताया कि संस्था ने आयोजन का निर्णय लिया है। इसमें शहर के गणमान्य नागरिकों व संस्थाओं की भागीदारी होगी। सभी के सहयोग से भगवान जगन्नाथ यात्रा को भव्य व सफल बनाया जाएगा।
विदेशी भक्त भी लेंगे हिस्सा
इस आयोजन में विदेशी भक्त भी हिस्सा लेंगे। इस संबंध में इस्कॉन के प्रवक्ता का कहना है कि संस्था विदेशों में भी धार्मिक कार्य करती है। इससे बड़ी संख्या में भक्त जुड़े हुए हैं। ऐसे आयोजन में वे हिस्सा लेते हैं। सतना भी विदेशी भक्त आएंगे और रथयात्रा में हिस्सा लेंगे। अमेरिका, रूस, जर्मनी, स्पेन से भक्तों का दल शामिल होगा। वृंदावन से संकीर्तन करने इस्कॉन संतों का जत्था भी आएगा।
कृष्ण जन्माष्टमी पर निकालेगी शोभायात्रा
इधर, विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल की जिलास्तरीय बैठक रीवा रोड स्थित एक मैरिज हाल में हुई। इसमें विहिप के प्रांतीय मंत्री राजेश तिवारी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि धर्म की रक्षा के लिए कमर कस कर तैयार रहें। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर्व पर शोभायात्रा निकालने का निर्णय लिया गया। बैठक में सागर गुप्ता, राजबहादुर मिश्रा, सचिन शुक्ला, विजय गुप्ता, अबीर द्विवेदी, रामजी गुप्ता उपस्थित रहे।
भक्त खींचेंगे रथ
पुरी की तर्ज पर ही भगवान जगन्नाथ का रथ बनाया जा रहा है। उसे भक्त खींचेंगे। पूरी यात्रा के दौरान यह मौका भक्तों को मिलेगा। वे बारी-बारी से रथ को खींचते हुए जयस्तंभ चौक से कृष्णनगर तक लाएंगे।
होगा लाइव टेलीकास्ट
रथयात्रा को फेसबुक पर लाइव किया जाएगा। रथ यात्रा समय दोपहर 12 बजे से फेसबुक लाइव होगा। जन्माष्टमी को शाम 9 बजे से फेसबुक लाइव किया जाएगा।

लगातार दूसरे साल आयोजन
आयोजन लगातार दूसरे साल होने जा रहा है। गत वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ इस्कॉन द्वारा शहर में रथ यात्रा का आयोजन किया गया था। इसमें उत्साह के साथ शहरवासियों ने शिरकत की थी।

Home / Satna / सुभद्रा और बलदेव के साथ रथ पर सवार होकर निकलेंगे जगन्नाथ, अगस्त के अंतिम सप्ताह निकलेगी रथयात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो