scriptलार्ड कृष्णा, बाल गोपाल की नटखट अदाओं ने रीझ लिया मन | Janmashtami Celebration in satna city | Patrika News
सतना

लार्ड कृष्णा, बाल गोपाल की नटखट अदाओं ने रीझ लिया मन

जन्माष्टमी सेलिब्रेशन: स्कूलों और सोशल क्लब ने ऑर्गनाइज किए डिफरेंट प्रोग्राम

सतनाAug 23, 2019 / 09:59 pm

Jyoti Gupta

Janmashtami Celebration in satna city

Janmashtami Celebration in satna city

सतना. कृष्णजन्माष्टमी को शहर भर में श्रीकृष्णा और बाल गोपाल के विविध रुप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने रहे। बच्चे और युवा सभी लार्ड कृष्णा और बाल गोपाल के परिधानों में सजे धजे दिखें। इतना ही नहीं इनकी मोहनी मूरत, नटखट अदाएं, शैतानियों ने सभी का मन रीझ लिया। झूला झूलते राधा कृष्ण, डांडिया खेलते कृष्ण, चॉकलेट खाते खिलाते कृष्ण, अपनी ही धुन में रमे बाल गोपाल, रास खेलते राधा, कृष्णा, गोपियां और परिसर में खेलते राधा कृष्ण के गेटअप में बच्चे बार बार अपनी ओर सभी का ध्यान आकर्षित कर रहे थे। वहीं एक साल से पांच साल के बच्चों का बालगोपाल रूप भी सभी को पसंद आया। शहरभर में बड़े ही उत्साह पूर्वक जन्माष्टमी सेलिब्रेट की गई। सिटीराइट्स ने अपने अपने ढंग से कान्हा के बर्थडे को एंजॉय किया। झांकियां सजाई गई, शोभायात्रा निकाली गई और मटकीफोड़ प्रतियोगिता आयोजित हुई। इस बीच स्कूल और सोशल क्लब ने भी बड़े ही डिफरेंट् तरीके से जन्माष्टमी को सेलिब्रेट किया। बच्चे कृष्ण राधा और गोपी ग्वाल बन कर स्कूल पहुंचें तो वही वहीं क्लबों में डिफरेंट प्रतियोगिता आयोजित हुई।
नृत्यनाटिका से किया श्रीेकृष्ण के जन्म का वर्णन

दिल्ली पब्लिक स्कूल मेंकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। बच्चे कृष्ण और राधा की वेषभूषा में सजधज कर मंच में प्रस्तुति दिया। इसकी अगली कड़ी में कृष्ण जन्म की नृत्य नाटिका का मंचन हुआ। सभी बच्चों ने कृष्ण राधा के गीतों पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया।
डांडिया और मटकीफोड़ प्रतियोगिता बनी आकर्षण का केंद्र

गुरुकुलम विद्यालय ने अपनी परम्परा के अनुसार एवं संस्कृति के अनुसार कृष्णजन्माष्टमी उत्सव का आयोजन किया गया। छात्र और अध्यापकों ने कृष्ण राधा से संबंधित वस्त्र का धारण किया। जिसमें कृष्ण जन्म से लेकर कंश वध को प्रदर्शित किया गया। शिक्षक आयुषी सिंह, कृष्ण, स्वाति खंडेलवाल ने राधा के रूप में भाग लिया। सभी छात्र व शिक्षकों ने डांडिया खेला। मटकी फ ोड़ो प्रतियोगिता में समस्त शिक्षकगणों ने भाग लिया।
बच्चों के साथ मनाई जन्माष्टमी

भारतीय सिंधु महिला समिति ने भी बड़े धूम धाम से जन्माष्टमी को सेलिब्रेट किया। सभी मेंबर्स बच्चों के साथ एक जगह पर एकत्रित होकर विविध प्रतियोगिता का आनंद लिया। स्वादिष्ट व्यंजन, कृष्ण सज्जा और मधुर भजन प्रतियोगिता में सभी ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस बीच अध्यक्ष राखी होतचंदानी ने सिन्धी संस्कृति पंचमी तिथि और छटवीं तिथि, सप्तमी तिथि का महत्व बताया। राधा कृष्ण पर आधारित हाउजी खेली।
झांकियों में श्री कृष्ण की बाल लीलाओं के दर्शन

बचपन प्ले स्कूल में जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। श्री कृष्ण की जीवन के विभिन्न लीलाओं की झांकी बनाकर उनका प्रदर्शन किया गया। नटखट कान्हा के जीवन की विभिन्न छवियों को स्कूल के बच्चो ने अपने नृत्य के द्वारा प्रस्तुत किया। इस उत्सव में प्ले, नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी के बच्चों को कृष्ण के जन्म उनकी बाल लीला, माखन चोरी, गोवेर्धन पर्वत, कंशवध, सुदामा मिलन लीलाओ को विस्तार से बताया गया।

मटकीफोड़ प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया जोश

शिवाजी पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी सेलिब्रेशन में मटकीफोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। साथ ही विविध प्रतियोगिता में सभी ने हुनर दिखाया। मटकी सजाओं प्रतियोगिता में सभी ने सुंदर मटकी सजाई। विजेताआें को पुरस्कृत किया गया। शिक्षकों ने बच्चों को जन्माष्टमी का महत्व बताया।

Home / Satna / लार्ड कृष्णा, बाल गोपाल की नटखट अदाओं ने रीझ लिया मन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो