समर में रखें पपी का खास ख्याल बच्चों की तरह करनी होगी केयर

समर में रखें पपी का खास ख्याल बच्चों की तरह करनी होगी केयर
Keep in the summer Papi's special care should be done as a children

Jyoti Gupta | Publish: Jun, 15 2019 09:21:16 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

पपी केयर

satna. पपी पूरे घर को खुशियों से भर देता है। यह बच्चों का भी एक प्रिय दोस्त है। आपका भी अकेलेपन का साथी होता है। कई अलग-अलग वजहों से लोग घर में पपी रखते हैं । कुछ सुरक्षा कारणों से कुछ शौकिया तो कुछ के लिए पपी एक भावनात्मक मामला हुआ करता है। आप जिस भी वजह से पपी रखते हो पर उनकी देखभाल करना भी बहुत ही जरूरी है। अगर आपने घर में पपी पाल रखा है तो वह भी आपकी एक जिम्मेदारी है। जितनी केयर की जरूरत बच्चों को होती है पेट को उससे कम नहीं होती । जैसे आपको सर्दी गर्मी का अहसास होता है वैसे ही पपी को भी होता है। एनीमल लवर एक्सपर्ट रितु गौतम का कहना है कि गर्मियों में बच्चों की तरह ही पपी को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इसलिए इन दिनों पपी का खास ख्याल रखें।

समय समय पर दें ताजा पानी

गर्मियों के समय डिहाइड्रेशन न केवल इंसानों को होता है, बल्कि जानवरों को भी इस समस्या से जूझना पड़ता है। इसलिए अपने पपी को थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पिलाया करें। अगर यह संभव नहीं है तो उसके सामने ताजा पानी से भरा हुआ कटोरा रख दें।

गोट्स मिल्क बेस्ट

शहर में कई घरों में नवजात पपी है। गर्मी अधिक पड़ रही है। इसलिए इस मौसम में गाय के दूध के बजाय बकरी का दूध बेहतर होगा। गाय के दूध से नवजात पपी को एलर्जी हो सकती है। यदि आप पाउडर वाला दूध उपयोग कर रहे हैं तो डिस्टिल्ड वाटर का उपयोग करें । जिससे नवजात पपी को दस्त होने की आशंका नहीं होगी।

धूप में ले जाने से बचें

बहुत सारे लोग यह समझते हैं कि पपी के फर होते हैं एेसे में उनको सूरज की किरणों से कोई दिक्कत नहीं होगी तो आप गलत हैं। पपी की स्किन भी आपकी तरह नाजुक होती है। अगर आपकी पपी की त्वचा बहुत ही लाइट है और उसके बाल बहुत पतले हैं तो अच्छा होगा कि उसे घर के अंदर ही रखें। इससे वह सूरज की धूप से बचा रह सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर पपी के बाल ज्यादा मात्रा में है तो उसे समय-समय पर काटते रहें। क्योंकि ज्यादा बाल होने से उनको गर्मी लगेगी। साथ ही साथ ज्यादा बाल होने से उनमें बैक्टीरिया और पैरासाइट घर कर जाते हैं। कुछ पपी की नस्ल को गर्मी के मौसम में हीटिंग की समस्या हो जाती है इसलिए उन्हें एयर कंडीशनर में ही रखें। गर्मी के मौसम में उनको रोज नहलाएं। बेबी शैंपू से साफ करें। अगर आपका पपी थकान, उल्टी का शिकार है या उसकी हार्टबीट अचानक बढ़ गई है तो उसे सीधे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned