किडनी को पूरी तरह से बर्बाद कर देती हैं आपकी ये 3 गलतियां, जो आप रोज करते हैं

किडनी को पूरी तरह से बर्बाद कर देती हैं आपकी ये 3 गलतियां, जो आप रोज करते हैं

suresh mishra | Publish: Sep, 08 2018 04:44:36 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

किडनी को पूरी तरह से बर्बाद कर देती हैं आपकी ये 3 गलतियां, जो आप रोज करते हैं

सतना। मेडिकल सांइस के अनुसार किडनी हमारे शरीर का बहुत की खास अंग होता है। यह समय-समय पर शरीर के अंदर मौजूद विषैले पदार्थें को बाहर निकालने का काम करता है। किडनी के कारण ही हमारा शरीर स्वस्थ्य और फुर्तीला रहता है। लेकिन हम आप जानें अनजानें में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है।

जिससे किडनी को छति पहुंचती है और वह काम करना बंद कर देती है। फिर किडनी के इलाज के लिए मोटी रकम तक चुकानी पड़ती है। या फिर जान से हाथ धोना पड़ता है। आज हम आपको यहां उन्हीं गलतियों के बारे में बता रहे है। जिससे किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है।

ये है वो तीन गलतियां

1. ज्यादा समय तक पेशाब रोककर रखना
आजकल किडनी मरीजों के ज्यादातर केस सामने आ रहे है। कारण भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर का ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। कुछ लोग तो ऐसे है कि अपना समय बचाने के लिए पेशाब तक नहीं करते। धीरे-धीरे ये गलती भारी पडऩे लगती है।

2. औसत से कम पानी पीना
डॉक्टरों का मानना है कि एक स्वस्थ्य शरीर के लिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आपको भी कम पानी पीने की आदत है तो इसको तुरंत सुधारे। वरना कम पानी पीने की गलती किडनी देकर चुकानी पड़ेगी।

3. चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करना
भारतीय समाज में ज्यादातर लोग चीनी के बड़े शौकीन होते है। लेकिन आप लोगों को यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि औसत से अधिक मात्रा में चीनी का सेवन हमारी किडनी के लिए नुकसान दायक है। चिकित्सकों की राय है कि, आपको संतुलित मात्रा में चीनी का सेवन करना चाहिए।

ये भी हो सकते है नुकसान के कारण

 

1. अधिक मात्रा में नमक लेना
मानव शरीर को ठीक से कार्य करने के लिए नमक और सोडियम की जरूरत होती है। लेकिन हमारे समाज में स्वाद बड़ाने के चक्कर में कुछ लोग बहुत ही ज्यादा नमक लेने लगते है। इससे ब्लड-प्रैशर बढ़ जाता है और उसका सीधा असर हमारी किडनी पर होता है।

2. मिनरल्स और विटामिन की कमी
शरीर हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए अच्छे खानपान की जरूरत होती है। समय-समय पर ताजी सब्जियां और फलों की भरपूर मात्रा ली जाए तो बड़े से बड़े मर्ज छू मंतर हो जाते है। डाइट में होने वाली कमी के कारण ही किडनी में पत्थरी होने का खतरा बना रहता है।

Ad Block is Banned