किड्स का सनग्लासेज हो स्पेशल

किड्स का सनग्लासेज हो स्पेशल
Kids' sunglasses are special

Jyoti Gupta | Publish: May, 21 2019 01:03:17 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

धूप और एलर्जी से बचाने में हो मददगार

 

सतना. गर्मी चरम पर है। बड़े तो बड़े बच्चे भी इसके चपेट में आ रहे हैं। गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों से आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लासेस का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। जिस तरह बड़े आंखों पर यूवी प्रोटेक्ट सनग्लोसस इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह से बच्चों के लिए भी धूप में बाहर निकलते समय सनग्लासेस लगाना आवश्यक है। लेकिन बच्चों के लिए चश्मे खरीदते समय थोड़ी सावधानी बरतें। क्योंकि पैरेंट्स रुपए बचाने के कारण और चश्मे के बार-बार टूटने के चलते सस्ते चश्में खरीद लाते हैं। पर यह सही नहीं है। बच्चों का सनग्लासेस धूप की हानिकारक किरणों यूवी, और यूवीबी दोनों के खिलाफ नब्बे से सौ प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करने वाले होना चाहिए।

बड़ा फ्रे म वाले ही खरीदें

एक्सपर्ट का कहना है कि चश्मा जितना बड़ा होगा, उतने ही अच्छा रहेगा। क्योंकि यह आखों के साथ चेहरे के बाकी हिस्से को भी सुरक्षा प्रदान करेगा। बच्चों के लिए सबसे अच्छे रैपअराउंड वाले चश्मे रहते हैं। इसलिए बच्चों को बड़े फ्रेम वाले सनग्लोसेज पहनाएं।

प्लास्टिक लेंस रहेंगे बेहतर

बच्चे इधर उधर दौड़ते हैं। गिरते-पड़ते रहते हैं। किसी भी चीज से टकरा जाते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए उनके सनग्लासेस ऐसे होने चाहिए जो आसानी से टूटे नहीं। इसलिए स्टील ग्लासेज की जगह प्लास्टिक लेंस वाला चश्मा खरीदें। साथ ही प्रेम ऐसा होना चाहिए जो मुड़ जाएं, लेकिन टूटे नहीं । यह भी ध्यान रखें कि चश्मा सही तरीके से बच्चे के चेहरे पर फिट हो ।

हल्का और स्क्रैच प्रूफ हो चश्मा
धूप के चश्मे की खरीदारी के समय को हमेशा प्राथमिकता दें कि चश्में आंखों पर नकारात्मक असर न डालते हैं । इसलिए चश्मे ऐसे होने चाहिए जो बच्चे की पूरी आंखों में फिट हो। चश्मों का वजन कम हो और साथ ही स्क्रैचप्रूफ हो ताकि बच्चों की आंखों पर असर न हो।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned