scriptराज्यसभा सांसद बोले सिर्फ कांग्रेस में सुरक्षित है पिछड़े वर्ग का भविष्य, संभागीय सम्मेलन में साधा जातीय समीकरण का नया दांव | Lok Sabha Elections 2019: Congress bets off the hook backward square | Patrika News
सतना

राज्यसभा सांसद बोले सिर्फ कांग्रेस में सुरक्षित है पिछड़े वर्ग का भविष्य, संभागीय सम्मेलन में साधा जातीय समीकरण का नया दांव

राज्यसभा सांसद ने कहा- कांग्रेस में सुरक्षित है पिछड़े वर्ग का भविष्य

सतनाMar 02, 2019 / 12:00 pm

suresh mishra

Lok Sabha Elections 2019: Congress bets off the hook backward square

Lok Sabha Elections 2019: Congress bets off the hook backward square

सतना। लोकसभा चुनाव की आहट के साथ ही राजनीतिक दलों ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है। विधानसभा चुनाव में जिस तरीके से जातीय समीकरण देखने को मिले थे और एक बड़ा ध्रुवीकरण तैयार हुआ था उसे देखते हुए कांग्रेस ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। इसके मद्देनजर टाउन हाल में कांग्रेस ने पिछड़ा वर्ग का संभागीय सम्मेलन आयोजित किया। सम्मेलन में मुख्य अतिथि पिछड़ावर्ग कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव सत्यनारायण ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के बाद लोकसभा में कांग्रेस सरकार आने पर केंद्र में पिछड़ा वर्ग के लिए विशेष सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। रोजगार से लेकर शिक्षा, चिकित्सा और छात्रावास जैसे मुद्दों के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। पिछड़ा वर्ग का भविष्य कांग्रेस में ही सुरक्षित है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यसभा सांसद एवं पिछड़ा वर्ग कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष राजमणि पटेल ने की। इस दौरान पिछड़ा वर्ग कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष गेंदलाल भाई भी मौजूद रहे। राष्ट्रीय महासचिव सत्यनारायण ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुले शब्दों में यह माना है कि पिछड़े वर्ग के लोगों की सहभागिता से 33 प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार बनी है। उनके उत्थान के लिए कांग्रेस पार्टी पीछे नहीं रहेगी। वर्तमान समय में सभी को कंधे से कंधा मिलाकर एकता के सूत्र में बंधकर लोकसभा में कांग्रेस की सरकार बनाने की सख्त जरूरत है। आश्वस्त किया कि विशेष सम्मान के लिए उन्हें कितनी भी कठिन लड़ाई क्यों न लडऩी पड़े, उसके लिए वे कभी पीछे नहीं हटेंगे।
भाजपा पर साधा निशाना
प्रदेशाध्यक्ष राजमणि पटेल ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। कहा, भाजपा राज के १५ सालों में प्रदेश का विकास पिछड़ गया है। केन्द्र की भाजपा सरकार ने भी गाल बजाने के अलावा कुछ नहीं किया। पिछड़ों को लेकर जितना कहा गया हकीकत उसके उलट है। केंद्र में सत्तासीन भाजपा सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए कोई कारगर काम नहीं किए। भाजपा सरकार की नीतियों का खमियाजा यहां का किसान, शिक्षित बेरोजगार व व्यापारी वर्ग भोग रहा है। शिवराज सरकार किसानों पर गोलियां चलवा रही थी तो व्यापम जैसी व्यवस्था से बेरोजगार युवाओं का भविष्य दाव पर लगा दिया। गरीब पिछड़े वर्ग के होनहार बालकों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते हुए धनाढ्य और धन्नासेठों के विद्यार्थियों को पैसे के दम पर डिग्री बांटने का काम किया है। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार के जुमलों पर भी चुटकी ली। कहा न तो खाते में पैसे आए न ही कालाधन वापस लौटा और न ही किसी को तिहाड़ भेजा गया। यह जरूर हुआ कि करोड़ों के कर्जदारों को देश से बाहर कर दिया गया। वहीं हमारी कांग्रेस सरकार ने सत्ता वापसी के साथ ही अपने वचन पत्र के बचनों को पूरा करना शुरू कर दिया है। किसानों के कर्ज माफ कर देश में मिसाल कायम कर रहे हैं।
पिछड़े वर्ग को मिले 51 फीसदी भागीदारी
जनपद पंचायत सोहावल के पूर्व अध्यक्ष एवं पिछड़ा वर्ग कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष गेंदलाल भाई ने कहा कि सत्ता व संगठन में पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए 51 फीसदी की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। अभी पिछड़ा वर्ग को जो 14 फीसदी आरक्षण है उसे बढ़ाकर 27 फीसदी किया जाए। भविष्य में जनसंख्या के हिसाब से इसे लागू भी किया जाए। उन्होंने तकनीकी व उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों के स्कॉलरशिप व आवास भत्ता में लगने वाले स्टांप से मुक्त रखे जाने की बात भी कही। विश्वविद्यालयों में पुराना रोस्टर लागू करने, नोटरी एवं शपथ पत्र की नियुक्तियों में ओबीसी के लोगों को भी शासन के नियमानुसार आरक्षण देने, निगम मंडल एवं आयोग में भी पिछड़े वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने की बात रखी।
लोकसभा के लिए ओबीसी को टिकट
गेंदलाल भाई ने सम्मेलन के माध्यम से सतना लोक सभा के लिये ओबीसी वर्ग को टिकिट देने की मांग रखी। कहा कि 1996 से सतना लोकसभा सीट लगातार कांग्रेस पार्टी हार रही है। इसको गंभीरता से लेते हुए सतना लोकसभा सीट से ओबीसी से जुड़े व्यक्ति को ही टिकट दी जाए। ऐसा करने से पार्टी की जीत यहां से सुनिश्चित हो सकेगी। इस दौरान विशिष्ट अतिथि रहे जिला कांग्रेस कमेटी के शहर अध्यक्ष एड. मकसूद अहमद ने पार्टी के संकल्प पत्र का वाचन किया। उन्होंने संगठित होकर लोकसभा चुनाव की अभी से तैयारी कर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनाने का संकल्प लेने को कहा।
कई ने ली कांग्रेस की सदस्यता
इस अवसर पर अपना दल के कई पदाधिकारी व सक्रिय कार्यकताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ली। इनमें बाल्मीक प्रसाद नामदेव सेवानिवृत्त अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन बाबूपुर, डॉक्टर के.एल. सिंह पूर्व प्रदेशाध्यक्ष राष्ट्रवादी कांग्रेस सतना, मानवेंद्र सिंह एडवोकेट रामस्थान, सत्येंद्र सिंह अधिवक्ता जबलपुर, रजनीश पाठक दलदल, रमाशंकर पटेल अपना दल आदि शामिल रहे।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम को जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण अध्यक्ष दिलीप मिश्रा, एड. बद्री नारायण कश्यप, गुलाब सोनी, बीएल यादव निराला, सत्यभान सिंह, रामकुमार विश्वकर्मा, रवि जायसवाल अन्ना, रामनरेश विश्वकर्मा, बद्री प्रसाद कुशवाहा, बाबूलाल कुशवाहा, रामबहोर जायसवाल, लखनलाल साहू, शान्ती सेन, लक्ष्मी सोनी व विजय सोनी सहित कई प्रमुख वक्ताओं ने भी संबोधित किया।

Home / Satna / राज्यसभा सांसद बोले सिर्फ कांग्रेस में सुरक्षित है पिछड़े वर्ग का भविष्य, संभागीय सम्मेलन में साधा जातीय समीकरण का नया दांव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो