scriptखिड़की लगा रहे आधा दर्जन मजदूरों पर गिरा छज्जा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेल्हना में टला बड़ा हादसा | Major accident averted at Primary Health Center Selhana in satna | Patrika News
सतना

खिड़की लगा रहे आधा दर्जन मजदूरों पर गिरा छज्जा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेल्हना में टला बड़ा हादसा

घायलों को केंद्र में नहीं मिला इलाज, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में अपग्रेडेशन के दौरान हुई घटना

सतनाNov 07, 2019 / 11:43 am

suresh mishra

Major accident averted at Primary Health Center Selhana in satna

Major accident averted at Primary Health Center Selhana in satna

सतना/ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेल्हना में बुधवार की दोपहर बड़ा हादसा टल गया। रामपुर बाघेलान विस क्षेत्र अंतर्गत इस स्वास्थ्य केंद्र के भवन का छज्जा दोपहर करीब 12.30 बजे अचानक भरभरा कर गिर गया। छज्जे के नीचे खिड़की लगा रहे आधा दर्जन मजदूर चपेट में आ गए। सभी को चोट आने पर 108 एम्बुलेंस और डायल 100 की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
घटना के बाद स्वास्थ्य केंद्र में हड़कम्प मचा रहा। बताया गया, स्वास्थ्य विभाग जिले के 41 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को 256.25 लाख रुपए से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड कर रहा है। 6.25 लाख रुपए की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेल्हना में भी अपग्रेडेशन का काम चल रहा।
बुधवार की दोपहर रोजाना की तरह मजदूर काम में जुटे हुए थे। आधा दर्जन मजदूर खिड़की लगा रहे थे, तभी ऊपर की ओर का छज्जा भरभरा कर नीचे गिर गया। इससे आधा दर्जन मजदूर राधेश्याम आदिवासी, हेतराम आदिवासी, रामदयाल कोल, दीपक कोल और विपिन कोल गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर मौजूद लोगों ने सरपंच सहित डायल 100 और 108 एम्बुलेंस को मामले की जानकारी दी।
मरम्मत की बजाय नया भवन बनाने की थी मांग
ग्राम सेल्हना के पुष्पराज तिवारी ने बताया कि ठेकेदार सुज्जमुल हुसैन ने जैसे ही प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में मरम्मत का काम शुरू किया था तो ग्रामीणों ने विरोध जताया था। सभी की मांग थी कि भवन 25 साल से भी पुराना है, जो देखरेख के अभाव में जर्जर हो चुका है। इसमें कभी भी हादसा हो सकता है। ग्रामीणों की मांग थी कि पुराने भवन को डिसमेंटल कर नया भवन बनाया जाए, लेकिन ग्रामीणों की मांग को दरकिनार कर दिया गया।
स्वास्थ्य केंद्र से गायब था स्टाफ
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेल्हना में चिकित्सक सहित पैरामेडिकल स्टाफ की पदस्थापना है। लेकिन, हादसे के वक्त अस्पताल से डॉक्टर सहित स्टाफ गायब था। केवल एक ड्रेसर और स्टाफ नर्स मौजूद थी। इस कारण घायलों को वहां प्राथमिक उपचार तक नसीब नहीं हो पाया। सभी को डायल-100 और 108 एम्बुलेंस से जिला अस्पताल ट्रामा यूनिट में दाखिल कराया गया।

Home / Satna / खिड़की लगा रहे आधा दर्जन मजदूरों पर गिरा छज्जा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेल्हना में टला बड़ा हादसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो