scriptBoard Examination: : कमेस्ट्रिी में मिल सकते हैं मैथ जैसे अंक, स्टूडेंट इन बातों का रखें ख्याल | Math-like marks can be found in the examination, take care these thing | Patrika News
सतना

Board Examination: : कमेस्ट्रिी में मिल सकते हैं मैथ जैसे अंक, स्टूडेंट इन बातों का रखें ख्याल

एक्सपर्ट ने दी एनसीईआरटी बुक से तैयारी की सलाह, दिए जरूरी टिप्स

सतनाJan 15, 2020 / 12:54 am

Sonelal kushwaha

exam in mau

परीक्षार्थियों की सुविधा

सतना. रसायन विज्ञान एक ऐसा विषय है, जिसमें गणित जैसे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। इसमें भौतिकशास्त्र, जीव विज्ञान और गणित तीनों विषय समाहित रहते हैं। कक्षा 12 के छात्रों को इस विषय की तैयारी एनसीईआरटी के बुक्स से करना चाहिए। यह कहना है उत्कृष्ट विद्यालय के कमेस्ट्रिी टीचर डॉ. रामानुज पाठक का । वे कहते हैं कि कक्षा 12 रसायन विज्ञान में कुल 16 यूनिट दी गई हैं जिसमें से पहली यूनिट ठोस अवस्था से कुल 4 अंक निर्धारित हैं। जिससे पूरे प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के आते हैं। इसके अंतर्गत सही विकल्प का चुनाव रिक्त स्थानों की पूर्ति, एक शब्द में उत्तर और सुमिरन प्रकार के प्रश्न होते हैं । इसी प्रकार से यूनिट नंबर 6 से 3 अंक निर्धारित हैं जो धातुकर्म से संबंधित है । उस अध्याय से भी पूरे प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के आते हैं । वही बहुलक अध्याय के अंतर्गत भी कुल 3 अंक निर्धारित हैं जिससे वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न आते हैं। इन पाठों का पाठ पुस्तक से गहन अध्ययन छात्र के लिए हितकारी होगा।
उदाहरण व सूत्र का उल्लेख
एक्सपर्ट का कहना है कि शब्द सीमा का छात्रों को विशेष ध्यान देना चाहिए । अति लघु उत्तरीय प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रश्न, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के लिए शब्द सीमा निर्धारित है । उतने शब्दों के अंतर्गत ही उत्तर देने चाहिए । इसी प्रकार रसायन विज्ञान में विशेष रूप से उदाहरणों को रासायनिक सूत्रों द्वारा प्रदर्शित करना चाहिए । रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम में अध्याय से कुछ प्रमुख अंतर विशेष रूप से तैयार करने चाहिए । जिससे एक अंतर तैयार करने में मदद मिले।
लिखकर तैयारी करें
रसायन विज्ञान को हमेशा लिख कर तैयारी करनी चाहिए । नाम अभिक्रियाओं को समीकरण सहित लिखना चाहिए। ब्लॉक के तत्वो से सर्वाधिक आठ अंक निर्धारित है। इसको बहुत अच्छे से लिखकर पढऩा चाहिए। टीचर द्वारा तैयार किए गए नोट्स से स्टूडी करें यह एग्जाम टाइम में आपके बहुत काम आएंगे।
तीन भागों में करें फोकस
रसायन विज्ञान के मुख्य रूप से तीन भाग हैं। भौतिक रसायन, अकार्बनिक रसायन और कार्बनिक रसायन। आंकिक प्रश्न सदैव भौतिक रसायन के विलियन या विद्युत रसायन या रासायनिक बलगतिकी अध्याय से ही आते हैं। इसलिए आंकिक प्रश्न इन्ही अध्यायों से तैयार किए जाने चाहिए। कार्बनिक रसायन से हैलो एल्केन एवं हैलो एरीन से 4 अंक के प्रश्न जैसे नाम अभिक्रियाएं परिवर्तन क्या होता है । अल्कोहल फि नॉल और ईथर से 4अंक , एल्डिहाइड कीटोन और कार्बोक्सिल्लिक अम्ल से 4 अंक के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए छात्रों को एेसे ही प्रश्नों को तैयार करना चाहिए।
महत्वपूर्ण परिवर्तन भी जानें
नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिको में प्राथमिक द्वितीयक और तृतीयक अमीन में अंतर नाम अभिक्रियाएं और कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन के प्रश्न तैयार करें। जैव अणु जीव विज्ञान से संबंधित पाठ है। इस पाठ से 3 और 2 अंक के प्रश्न तैयार करे। बहुलक पाठ से वस्तुनिष्ठ प्रश्न 3 अंक के तैयारी के लिए बार बार किताब को पढऩा चाहिए। अंतिम अध्याय दैनिक जीवन मे रसायन अध्याय से संक्षिप्त टिप्पणियां तैयार करें। इस अध्याय से 5 अंक का प्रश्न आता है, जो कई भागो में बंटा रहता है । इसलिए संक्षिप्त टिप्पणियां तैयार करनी चाहिए।

Home / Satna / Board Examination: : कमेस्ट्रिी में मिल सकते हैं मैथ जैसे अंक, स्टूडेंट इन बातों का रखें ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो