scriptमध्यप्रदेश के इस जिले में खनिज के अवैध कारोबार पर कार्रवाई, दो दर्जन से अधिक वाहन जब्त | Mineral business Action: latest judgments on mines and minerals act | Patrika News
सतना

मध्यप्रदेश के इस जिले में खनिज के अवैध कारोबार पर कार्रवाई, दो दर्जन से अधिक वाहन जब्त

सभी तहसीलों में राजस्व अधिकारियों ने एक साथ दी दबिश, कारोबारियों में मची अफरातफरी

सतनाMar 20, 2019 / 03:44 pm

suresh mishra

Mineral business Action: latest judgments on mines and minerals act

Mineral business Action: latest judgments on mines and minerals act

सतना। खनिज के अवैध कारोबार की लगातार मिल रही खबरों के बाद सोमवार को कलेक्टर सतेंद्र सिंह ने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद सक्रिय हुए राजस्व अधिकारियों ने मातहत अमले के साथ ताबड़तोड़ कार्रवाई की। कुछ अधिकारी खदानों में पहुंचकर अवैध खनन करते वाहनों को जब्त किया तो कुछ ने रोड पर ही चेकिंग लगाकर खनिज के अवैध परिवहन और ओवरलोड वाहनों को जब्त किया। अचानक शुरू हुई इस कार्रवाई से खनिज कारोबारियों में अफरातफरी मच रहा। इससे जुड़े लोगों ने वाहन इधर-उधर करने लगे। कार्रवाई देर रात तक जारी रही।
ये है मामला
रघुराजनगर में तीन डंपर, 6 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े: रघुराजनगर एसडीएम पीएस त्रिपाठी तहसीलदार, आरआई और पटवारियों के साथ रामस्थान क्षेत्र में पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले तीन हाइवा पत्थर से लोड रुकवाए। उनसे परिवहन संबंधी दस्तावेज मांगे पर प्रस्तुत नहीं किए जा सके। इस पर इन्हें जब्त करते हुए बाबूपुर चौकी में खड़ा करवाया। जिन डंपरों को जब्त किया गया है उनमें एमपी 19 एचए 3820, एमपी 19 एचए 3734, यूपी 93 एटी 8123 शामिल है। इसके बाद यहां से तीन-ट्रैक्टर ट्रॉली एमपी 19 एबी 5498, दो बिना नंबर के पत्थर से लोड पकड़े गए। इनके पास भी दस्तावेज नहीं मिला। एक ट्रैक्टर ट्राली बिना परिवहन पास के लकड़ी से लोड पकड़ी गई। इन्हें भी थाने में खड़ा करवाया गया। इन पर कार्रवाई कर जब लौट रहे थे तो रास्ते में दो और ट्रैक्टर-ट्राली पत्थर से लोड पकड़े। कोटर तहसीलदार कमलेश अग्रवाल दो डंपर और एक ट्राली पत्थर से लदी जब्त की है।
रामनगर व अमरपाटन में 12 वाहन पकड़े
रामनगर और अमरपाटन में एसडीएम साधना परस्ते के निर्देशन में राजस्व और खनिज महकमे ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की। रामनगर में हिनौती सहित अन्य स्थलों में दबिश देकर दो डम्पर गिट्टी जब्त की गई। रामनगर तहसील में एमपी 53 एचए 2034, यूपी 95 बी 4763 तथा एमपी 19 एचए 5168 को जब्त कर थाना रामनगर में खड़ा करवाया गया। कुबरी क्षेत्र में 3 ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत का अवैध परिवहन करते जब्त की गई। अमरपाटन में 6 वाहन जब्त किए गए। इसमें लौह अयस्क का अवैध परिवहन करते वाहन एमपी 19 डी 2777, एमपी 18 एच 0104, गिट्टी का अवैध परिवहन करते एमपी 20 एचबी 2592, एमपी 19 डी 5570 को जब्त कर थाने में खड़ा किया गया। खबर लिखे जाने तक कार्रवाई जारी बताई गई है।
रामपुर में कंप्रेशर जब्त
रामपुर एसडीएम कमलेश पुरी और तहसीलदार सविता यादव ने अपने अमले के साथ पहले देवरा में खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की जांच की। यहां गिट्टी से लदे तीन ट्रकों को रुकवाया गया और संबंधित दस्तावेज चाहे गए। लेकिन इनके द्वारा दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जा सके। इस पर इन्हें जब्त कर थाने भिजवाया गया। इसके बाद दोनों अधिकारी डेंगरहट की खदान पहुंचे। व्यापक पैमाने पर हो चुकी खुदाई में ऊपर से यहां तो कुछ नजर नहीं आ रहा था। जब राजस्व अधिकारी खदान के अंदर घुसे तो तोड़े गए पत्थरों को भर रहे दो ट्रैक्टर पकड़े गए। साथ ही यहीं समीप ब्लास्टिंग के लिए खोद रहे कम्प्रेशर को भी जब्त किया गया। सभी को थाने में खड़ा करवा दिया गया है।
नागौद में पोकलेन मशीन जब्त
नागौद एसडीएम नितिन टाले ने अपनी कार्रवाई की शुरुआत बरेठिया से की। यहां खनिज लेकर आने वाले वाहनों की जांच की गई तो तीन डम्पर रेत से भरे रोके गए। सभी डम्पर ओवरलोड मिले तथा वांछित दस्तावेज भी प्रस्तुत नहीं कर सके। इन्हें अवैध और ओवरलोड परिवहन पर जब्त करते हुए थाने में खड़ा कराया गया। इसके बाद लालपुर में दबिश दी गई। यहां मुरुम का अवैध खनन करते एक डम्पर और एक पोकलिन जब्त की गई जिन्हें थाने में खड़ा कराया गया है।
बीच जंगल वाहन छोड़कर भागे
मझगवां एसडीएम ओमनारायण सिंह खनिज अमले के साथ कौहारी में दबिश दी। यहां नदी से रेत लेकर आते दो डम्पर पकड़े गए। एक ट्रक चालक तो 9 मार्च की टीपी दिखा रहा था। इन्हें थाने में खड़ा कराया गया। इसके बाद यहां से आगे जाने पर जंगल में दो डम्पर रेत से ओवरलोड जाते दिखे। जिन्हें रोका गया तो चालक अपने वाहन जंगल में छोड़कर भाग निकले। मैहर एसडीएम एचके धुर्वे के नेतृत्व में वाहनों की जांच के दौरान रेत से भरे दो डम्पर जब्त किए गए हैं।

Home / Satna / मध्यप्रदेश के इस जिले में खनिज के अवैध कारोबार पर कार्रवाई, दो दर्जन से अधिक वाहन जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो