ऑपरेशन मुस्कान: 16 दिन में 84 नाबालिग बच्चों की घर वापसी

प्रदेश के बाहर से लाए गए 17 बच्चे, 42 बच्चे जिले में ही पुलिस को मिले

By: Dhirendra Gupta

Published: 24 Jan 2021, 10:13 AM IST

सतना. नाबालिग बच्चों की तलाश के लिए शुरू किए गए ऑपरेशन मुस्कान के तहत पुलिस 16 दिनों में 84 बच्चों की घर वापसी करा चुकी है। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, एडिशनल एसपी सुरेन्द्र कुमार जैन के निर्देशन में चल रहे इस अभियान में तहत 17 बच्चों को पुलिस की अलग अलग टीमें अन्य प्रदेशों से तलाश कर लाई है। इनमें कई बच्चे एेसे भी हैं जिनके घर लौटने की आस उनके परिजन छोड़ चुके थे। लेकिन पुलिस ने हर संभव कोशिश करते हुए बच्चों का पता लगा लिया। पुलिस विभाग ने 6 जनवरी से ऑपरेशन मुस्कान की शुरूआत की थी। जिसमें 22 जनवरी तक 84 नाबालिग अलग अलग स्थानों से बरामद कर लाए गए हैं।
यह हैं आंकड़े
पुलिस ने ऑपरेशन मुस्कान के तहत जिले के अंदर से 5 बालक, 37 बालिकाओं को दस्तयाब किया है। जिले के बाहर से 25 बालिकाओं को लाकर परिजनों के सुपुर्द किया गया। जबकि प्रदेश के बाहर से 3 बालक 14 बालिकाओं को पुलिस तलाश कर लाई है। बालिकाओं के अपहरण के तीन प्रकरणों में बलात्कार की धाराओं का इजाफा कर आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं।
थाना प्रभारियों को निर्देश
ऑपरेशन मुस्कान के लिए थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वह लापता नाबालिगग बच्चों की तलाश पर जोर दें। मौजूदा समय में करीब एक दर्जन बच्चों के बारे में पुलिस को सुराग मिले हैं। जिन्हें लाने के लिए पुलिस अीमें रवाना की जा रही हैं। कुछ मामलों में लापता बच्चों के परिजनों की पुलिस मदद ले रही है।

Dhirendra Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned