हाईवे-मुख्य मार्गों पर राहगीरों को जल्द मिलेगा पाथ-वे, नगर निगम प्रशासन ने तैयार की योजना

हाईवे-मुख्य मार्गों पर राहगीरों को जल्द मिलेगा पाथ-वे, नगर निगम प्रशासन ने तैयार की योजना

Suresh Kumar Mishra | Publish: May, 17 2019 04:45:31 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

आचार संहिता के बाद अर्बन मोबिलिटी पर शुरू होंगे बड़े प्रोजेक्ट

सतना। आचार संहिता के कारण रुके नगर निगम के कई प्रोजेक्ट 23 मई के बाद शुरू होंगे। इसके लिए निगम प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। निगम प्रशासन फोकस अर्बन मोबिलिटी पर करने जा रहा है। सबसे प्राथमिकता में मुख्य मार्ग पर पैदल राहगीरों के लिए निर्बाध चलने का पाथ-वे उपलब्ध कराना है। इसके लिए हाइवे के ब्लैक टॉप एरिया को पाथ-वे से अलग कर पदयात्रियों के लिए खुला स्थल तैयार किया जाएगा। इसके लिए जहां रेलिंग का निर्माण होगा साथ ही इस स्थल के सौंदर्यीकरण का भी प्लान किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में अर्बन मोबिलिटी की आवश्यकता को देखते हुए कई बड़े निर्णय लिए जा रहे हैं। इसमें सबसे बड़ा प्रोजेक्ट रीवा रोड में पाथ-वे बनाना है। अभी हाइवे के ब्लैक टाप एरिया से लेकर ड्रेन तक कोई विभाजक नहीं होने से यातायात पूरी तरह से अनियंत्रित है। स्थिति यह है कि ज्यादातर हिस्से में चलने वाले वाहनों का कब्जा है तो जो हिस्सा शेष बचता है वह पाॢकंग के रूप में इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में पैदल चलने वालों के लिए न तो पर्याप्त स्थल मिलता है और न ही उनके लिए निर्बाध आवागमन की स्थिति बन पाती है।

समतल की जाएगी पटरी
शहर के मुख्य मार्गों की जो भी पटरी है उसके हिस्से समतल नहीं है। ज्यादा स्थानों पर पटरी के सामने दुकानदारों ने अपने अपने हिसाब से चबूतरे या अन्य संरचनाएं बना ली है। इससे राहगीरों को चलने के लिए जगह नहीं मिलती। ऐसे में अब इन स्थलों को बराबर कर यहां समतलीकरण करते हुए पेवर ब्लाक बिछाने का काम किया जाएगा। जिससे दुकानदारों की सीमा रेखा भी तय हो जाएगी और राहगीरों को चलने का स्थल मिलेगा। इस स्थल पर अगर किसी दुकानदार का सामान पाया जाएगा तो उस पर कार्रवाई भी आसान होगी।

यह होगी व्यवस्था
तकनीकी जानकारों से चर्चा के बाद निगमायुक्त इस निर्णय पर पहुंचे हैं कि वाहनों के चलने वाले हिस्से के बाद कुछ हिस्सा छोड़कर एक रेलिंग या लाइन से विभाजक तैयार किया जाएगा, ताकि इस स्थल पर वाहन न जा सके। विभाजन करने वाले इस हिस्से को पेड़ पौधे से सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। ऐसे में ब्लैक टॉप के बाद वाला एक चौड़ा हिस्सा फुटपाथ के रूप में पैदल चलने वालों को उपलब्ध हो सकेगा।

शहर को सुगम यातायात देने अर्बन मोबिलिटी पर प्लानिंग की जा रही है। आचार संहिता के बाद इस दिशा में प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।
संदीप जीआर, निगमायुक्त

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned