scriptपेट्रोल की कीमतों ने बढ़ाई उलझन, 100 रुपए पहुंचते ही बदलने पड़ेंगे सॉफ्टवेयर | petrol price in satna today | Patrika News

पेट्रोल की कीमतों ने बढ़ाई उलझन, 100 रुपए पहुंचते ही बदलने पड़ेंगे सॉफ्टवेयर

locationसतनाPublished: Sep 25, 2018 11:52:10 am

Submitted by:

suresh mishra

15 फीसदी पेट्रोल पंप होंगे प्रभावित

petrol price in satna today

petrol price in satna today

सतना। पेट्रोल की बढ़ती कीमत आम आदमी के साथ-साथ पेट्रोल पंप संचालकों के लिए भी परेशानी में डाल रही है। आम आदमी के लिए बढ़ते भाव सिर्फ जेब ढीली होने से चिंता में हैं। वहीं संचालकों के लिए चिंता इस बात की है कि अगर आंकड़ा 100 रुपए पहुंच गया, तो पेट्रोल उगलने वाली मशीन का डिजिटल पंप ठप हो जाएगा। अभी तक ज्यादातर पेट्रोल पंप में मशीन दो डिजिट के रेट के हिसाब से इंस्टॉल की गई हैं। इसके अनुसार रेट ग्राहक को दिखती है और पेट्रोल-डीजल की बिक्री होती है।
जिस रफ्तार से कीमत बढ़ रही है, आशंका है कि कीमत तीन डिजिट में पहुंच सकती है। एेसे में पंप पर इन मशीनों से बिक्री बंद करनी होगी। इससे बचने लिए पंप के सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करना होगा। कई पंप में रेट प्रदर्शित करने वाली स्क्रीन भी बदलनी होंगी। यही कारण है कि बढ़ता रेट पंप संचालकों की चिंता बढ़ा रही है। ये आंकड़ा जैसे ही 100 रुपए पहुंचेगा। पंपों की मशीनों को रीसेट करना होगा।
नोटबंदी जैसे हालात
नोटबंदी के दौरान अधिकतर एटीएम ठप पड़ गए थे। क्योंकि नई नोट के साइज के अनुरूप एटीएम में जगह नहीं थी, लिहाजा उनमें परिवर्तन करना पड़ा। उसके बाद ही व्यवस्था पटरी पर आई थी। लगभग ऐसी ही स्थिति पेट्रोल पंप के साथ भी होगी। इसलिए पंप मालिकों की चिंता अभी से बढ़ गई, इसलिए वो मशीन में जरूरी बदलाव और सॉफ्टवेयर अपडेट करने के तरीके के बारे में पूछताछ कर रहे हैं।
दूरदराज में अब भी ऐसे पंप
इस व्यवस्था से जिले के करीब 15 फीसदी पंप प्रभावित होंगे। बताया जा रहा है कि नए स्थापित पंप में पहले से तीन डिजिट के अनुसार साफ्टवेयर इंस्टॉल है। कुछ पंपों में 2-5 साल के दौरान बदलने गए हैं। लेकिन, इसके बावजूद भी अब भी 15 फीसदी से ज्यादा पंप ऐसे हैं, जो पुराने सॉफ्टवेयर के हिसाब से चल रहे हैं। दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में तो करीब करीब एेसी ही मशीन हैं, जिन्हें अपडेट करना होगा।
बदलाव की कवायद
अधिकतर पेट्रोलियम कंपनियों ने कवायद शुरू की है। वे सॉफ्टवेयर में बदलाव कर रही हैं। ताकि व्यवस्था बेपटरी न हो। इसके लिए संबंधित पेट्रोल पंपों पर इंजीनियर भी भेजे जा रहे हैं।
शहरी क्षेत्र के अधिकतर पेट्रोल पंप अपडेट हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 10-15 फीसदी पंपों को अपडेट करना होगा। बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा।
मनीष बिचपुरिया, पेट्रोल पंप संचालक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो