scriptमहाराष्ट्र के कलाकार की प्रेरणा, ‘बाहूबली’ रूप में आए ‘गजानन’ | Satna: Gajanan comes in bahubali get-up with selfie | Patrika News
सतना

महाराष्ट्र के कलाकार की प्रेरणा, ‘बाहूबली’ रूप में आए ‘गजानन’

गणेशोत्सव सारे विश्व में बड़े ही हर्षोल्लास एवं आस्था के साथ मनाया जाता है। घर-घर में भगवान गणेश की पूजा होती है।

सतनाSep 17, 2015 / 03:16 pm

आभा सेन

satna

satna

सतना। इस बार गणेश प्रतिमाओं पर फिल्मों और हाल ही में हुई घटनाओं की झलक स्पष्ट देखने मिल रही है। एक ओर जहां बाहूबली गणेश की धूम है वहीं सेल्फी का क्रेज यहां भी स्पष्ट है। शहर में कुछ स्थानों पर ऐसी प्रतिमाएं देखने मिल रही हैं जिनमें गणपति सेल्फी के साथ दिख रहे हैं। बाहूबली फिल्म हिट होने के बाद महाराष्ट्र के एक कलाकार की प्रेरणा से इस बार बाहूबली गणेश बनाए गए हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी इनका खासा क्रेज है।
भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से आरंभ होने वाला गणेश महोत्सव अनंत चतुर्थी तक चलता है। गणेशोत्सव सारे विश्व में बड़े ही हर्षोल्लास एवं आस्था के साथ मनाया जाता है। घर-घर में भगवान गणेश की पूजा होती है, लोग मोहल्लों, चौराहों, मंदिरों एवं घरों पर भगवान गणेश की स्थापना, आरती, पूजा करते हैं।

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन गणेश का जन्म हुआ था। शिवपुराण अनुसार भगवान गणेश के जन्म लेने की कथा का वर्णन प्राप्त होता है। प्रथम पूज्य देव रूप में यह अपने भक्तों के पालनहार है। इनके बारहनाम एकदंत, सुमुख, लंबोदर, विनायक, कपिल, गजकर्णक, विकट, विघ्न-नाश, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र तथा गजानन तथा गणेश का स्मरण सुख देने वाला है। 
अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश की मूर्ति को विधि विधान के साथ विसर्जित करके उनसे अगले साल दोबारा आने की प्रार्थना की जाती है। आज से प्रारंभ हुए उत्सव की धूम 27 सितंबर तक रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो