scriptपार्किंग ठेकेदार से हर माह 46 हजार की वसूली | Satna- Illegal recovery from parking contractor | Patrika News
सतना

पार्किंग ठेकेदार से हर माह 46 हजार की वसूली

जीआरपी प्रभारी पर लगा सनसनीखेज आरोप
– ठेकेदार ने जबलपुर मंडल के अधिकारियों से की शिकायत- मचा हड़कंप, मामले में लीपापोती का खेल जारी

सतनाMay 18, 2019 / 11:13 pm

Bharat bhushan Shrivastav

Satna- Illegal recovery from parking contractor

Satna- Illegal recovery from parking contractor


सतना. रेलवे में आमव्यक्ति की सुरक्षा व मदद का दावा करने वाली जीआरपी पर गंभीर आरोप लगे हैं। वह भी किसी आरक्षक या प्रधान आरक्षक पर नहीं बल्कि सतना जीआरपी चौकी प्रभारी संतोष तिवारी पर। रेलवे स्टेशन पार्किंग ठेकेदार ने उन पर वसूली का सनसनीखेज आरोप लगाते हुए जबलपुर मंडल के अधिकारियों से शिकायत की है। शिकायत में ठेकेदार ने सीधे शब्दों में कहा कि चौकी प्रभारी प्र्रतिमाह 46 हजार रुपए की अवैध वसूली उससे कर रहे हैं। अगर, वह रकम देने में देरी करता है तो उसके कर्मचारियों को किसी न किसी बहाने चौकी में बैठाकर प्रताडि़त किया जाता है।
दरअसल, सतना रेलवे स्टेशन का पार्किंग ठेका 2018 में जबलपुर मंडल द्वारा बदल दिया गया। इस काम का टेंडर जबलपुर के ठेकेदार अमित खम्परिया को मिला। उनका आरोप है कि जबसे वे सतना स्टेशन पार्किंग का काम संभाल रहे हैं तब से सतना जीआरपी चौकी प्रभारी ४६ हजार की रकम वसूल रहे हैं। इसके लिए उनके द्वारा व्यक्तिगत दबाव बनाया जाता है। अगर, एक-दो दिन भी रकम पहुंचने में देरी होती है तो किसी न किसी बहाने कर्मचारियों को चौकी में दो-तीन घंटे के लिए बैठा दिया जाता है। उन्हें प्रताडि़त तक किया जाता है। जब रकम पहुंचती है, तो कर्मचारियों को छोड़ा जाता है। विगत आठ माह से लगातार वसूली जारी है।

इनको हुई शिकायत
ठेकेदार ने मामले की शिकायत वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जबलपुर मंडल को की है। साथ ही प्रतिलिपि एसपी रेल को दी है। दोनों जगह लिखित शिकायत उपलब्ध कराई गई है। इसमें पूरे मामले की जानकारी देने के बाद सुरक्षा, जान-माल की रक्षा की मांग की गई है। साथ ही चौकी प्रभारी संतोष तिवारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।
गैंग बनाकर हो रही वसूली

पार्किंग ठेकेदार ने सतना रेलवे स्टेशन पर जबरिया वसूली की शिकायत भले ही चौकी प्रभारी संतोष तिवारी के खिलाफ की है लेकिन उन्होंने अपने पत्र में पूरे गैंग की ओर इशारा कर दिया है। 46 हजार की राशि बकायदा सतना स्टेशन के जिम्मेदारों में बंटती है। शिकायत में उल्लेख बातों की मानें तो आरपीएफ सतना को 11000, एसएम सतना 5 हजार, 5 हजार कॉमर्शियल व जीआरपी को 25 हजार जाता है। इस तरह जीआरपी के माध्यम से कुल 46 हजार रुपए की वसूली होने की शिकायत की गई है।

55 लाख का ठेका
सतना रेलवे स्टेशन का पार्किंग ठेका करीब 55.88 लाख वार्षिक दर से दिया गया है। इसमें 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से लागू है। उसके बावजूद रेलवे कर्मचारी, जीआरपी व आरपीएफ ठेकेदार की मदद करने की बजाय जबरिया वसूली का खेल करने में लगे हुए हैं। ठेकेदार का आरोप है कि उसे झूठे प्रकरण में फंसाने की धमकी भी दी जाती है।

सतना रेलवे स्टेशन में पार्किंग का ठेका लेने वाले ठेकेदार अमित खम्परिया ने सतना जीआरपी के सब इंस्पेक्टर संतोष तिवारी के खिलाफ अवैध रूप से रुपए मांगने की शिकायत की है। यदि ऐसा है तो यह गलत है। जीआरपी के अधिकारियों को मामले की जांच के लिए कहा जाएगा।
मनोज गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक

सतना जीआरपी के सब इंस्पेक्टर संतोष तिवारी के खिलाफ अब तक हुई शिकायत नहीं आई है। यदि कोई शिकायत आती है तो उसकी जांच की जाएगी।
सुनील जैन, एसपी, जीआरपी

Home / Satna / पार्किंग ठेकेदार से हर माह 46 हजार की वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो