scriptपरीक्षा से पहले प्रशिक्षण: दो माह बाद भी अधिकारों से अनजान विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य | Satna School management committee: Rights Members Unknown | Patrika News
सतना

परीक्षा से पहले प्रशिक्षण: दो माह बाद भी अधिकारों से अनजान विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य

सरकारी स्कूलों में करीब दो महीने पहले गठित की गई विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य जरूरी प्रावधानों से अनजान बने हैं

सतनाJan 22, 2020 / 05:53 pm

suresh mishra

Satna School management committee: Rights Members Unknown

Satna School management committee: Rights Members Unknown

सतना/ सरकारी स्कूलों में करीब दो महीने पहले गठित की गई विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य जरूरी प्रावधानों से अनजान बने हैं। अब जब विद्यार्थियोंं परीक्षा नजदीक आ गई, ऐसे में विभाग ने उनके प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू की है। इसे लेकर विभागीय अमला ही सवाल उठने लगा है। तर्क दिया जा रहा कि इस प्रक्रिया से बच्चों की पढ़ाई-लिखाई प्रभावित हो रही है। बोर्ड परीक्षा के लिए महज डेढ़ महीने का समय बचा है। इस बीच प्री-वार्षिक व प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी संचालित करनी है। ऐसे में विभागीय स्तर से एक के बाद एक आयोजित किए जा रहे प्रशिक्षणों के चलते शिक्षक क्लास में समय ही नहीं दे पा रहे।
सरकारी स्कूलों की शैक्षणिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार ने दिल्ली की तर्ज पर विद्यालय प्रबंधन समितियों के गठन का निर्देश अक्टूबर-नवंबर में दिया था। स्कूलों ने कोरमपूर्ति के लिए इन समितियोंं का गठन भी कर दिया गया था पर समिति में शामिल किए गए अभिभावकों को न तो उनके अधिकार बताए गए न उद्देश्य। अब परीक्षा के लिए चंद महीने ही शेष बचे हैं, विभाग ने उन्हें जरूरी प्रावधानों व अधिकारों से अवगत कराने के लिए विद्यालय स्तर पर प्रशिक्षण देने की तैयारी शुरू की है।
प्रशिक्षित किए गए सीएसी-बीएसी
मंगलवार को ब्लॉक के जनशिक्षकों को प्रशिक्षत किया गया। डाइट के सरस्वती भवन में उचेहरा, अमरपाटन व मझगवां ब्लॉक के जनशिक्षकों को बीआरजी अरुण मौर्य ने प्रशिक्षण दिया। जबकि, शेष ब्लॉक के सीएसी को हाल में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उन्हें शाला प्रबंधन समिति के उद्देश्य, कार्य व अधिकारों से अवगत कराते हुए बताया कि उपलब्ध कराए गए बजट का उपयोग किस स्तर पर किया जाना है।

Home / Satna / परीक्षा से पहले प्रशिक्षण: दो माह बाद भी अधिकारों से अनजान विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो