BPL को मुफ्त, APL को मामूली दर पर मिलेगा कनेक्शन, एक नजर में जानिए सौभाग्य योजना

suresh mishra

Publish: Jan, 14 2018 11:08:14 AM (IST)

Satna, Madhya Pradesh, India
BPL को मुफ्त, APL को मामूली दर पर मिलेगा कनेक्शन, एक नजर में जानिए सौभाग्य योजना

88 हजार परिवारों के घर जाकर जोड़ी जाएगी बिजली,

सतना। जिले में प्रधानमंत्री सहज घर-घर बिजली सौभाग्य योजना का औपचारिक शुभारंभ शनिवार को टाउन हाल में जनप्रतिनिधियों व विद्युत कंपनी के अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया। योजना के तहत उन घरों में बिजली पहुंचाई जाएगी जो दुर्गम स्थानों पर बने हुए हैं।

योजना में जिले के 88 हजार 228 घरों में दिसम्बर 2018 तक बिजली कनेक्शनन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना की डीपीआर केन्द्र सरकार को भेज दी गई है।

6 हजार 59 घरों का किया विद्युतीकरण

इसके पूर्व संचालित कम्पनी की योजनाओं दीनदयाल ग्राम ज्योति और आईपीडीएस से 6 हजार 59 घरों का विद्युतीकरण किया गया है। योजना में गरीब परिवारों को पूरी तरह मुफ्त और एपीएल परिवारों को 50 रुपए की 10 आसान मासिक किश्तों मेविद्युत कनेक्शन घर तक पहुंचाकर दिया जायेगा।

सौ फीसदी कनेक्शन पर मिला सम्मान
पंचायत के सभी घरों मे बिजली कनेक्शन पूरे कराने पर मैहर की जीतनगर ग्राम पंचायत के सरपंच मुन्नीलाल कोल सहित 6 पंचायतों के सरपंचो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सरपंच मुन्नीलाल ने कहा कि ग्राम पंचायत के गरीब परिवारों के मजरे टोलों में सरकार की योजना से मुफ्तबिजली कनेक्शन और रोशनी पहुंचाकर प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं। सौ फीसदी कनेक्शन कराने पर डेलहा सरपंच साधना साकेत, इटमा की प्रवीण पटेल, बाबूपुर के रतनलाल कुशवाहा, इटमा नदी तीर की प्रभा देवी और सराय पंचायत की सरपंच पार्वती सेन को भी समारोह में सम्मानित किया गया।

6 हजार नए कनेक्शन
कंपनी के अधीक्षण यंत्री वीके जैन ने बताया सौभाग्य योजना की डीपीआर केन्द्र सरकार को भेज दी गई है। इसके पूर्व संचालित कम्पनी की योजनाओं दीनदयाल ग्राम ज्योति और आईपीडीएस से 6 हजार 59 घरों का विद्युतीकरण किया गया है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, महापौर ममता पाण्डेय, जिपं सदस्य उमेश प्रताप सिंह, डीई लाकेश साहू, एसके सिंह, सुभाष राय आदि जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे।

साल अंत तक सभी घरों में कनेक्शन: सांसद
जिले में योजना का शुभारम्भ करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि दिसम्बर 2018 तक जिले के सभी घरों में बिजली का कनेक्शन देकर पूरा विद्युतीकरण किया जायेगा। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों में विद्युतीकरण करने की यह सौभाग्य योजना अपने नाम के अनुरूप ही उद्देश्यो को पूरा करने में सार्थक साबित होगी।

योजना से कोई भी अछूता नहीं रहे

जिले के 3 लाख 85 हजार घरों में से 2 लाख 97 हजार 558 घरों में बिजली के कनेक्शन हैं। बाकी 88 हजार घरों में सौभाग्य योजना के साल के अंत तक कनेक्शनन दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत से गांवों में ग्राम सभाएं बुलाकर और शहरी क्षेत्रो में वार्ड सभा बुलाकर वंचित गरीब हितग्राही सर्वेक्षित किये जाये ताकि योजना से कोई भी अछूता नहीं रहे।

Ad Block is Banned