चित्रकूट में सीवर प्रोजेक्ट का अनियोजित कार्य श्रद्धालुओं के लिए बन गया समस्या, इन रास्तों में चलना मुश्किल

चित्रकूट में सीवर प्रोजेक्ट का अनियोजित कार्य श्रद्धालुओं के लिए बन गया समस्या, इन रास्तों में चलना मुश्किल

Suresh Kumar Mishra | Publish: May, 17 2019 05:31:39 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सड़क की खुदाई के बाद रेस्टोरेशन में मनमानी, चित्रकूट सीएमओ की शिकायत पर पीआईयू ने ठेका कंपनी को जारी किया नोटिस

सतना। धर्म नगरी चित्रकूट में चल रहा सीवर प्रोजेक्ट का काम कंपनी मनमानी से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। ठेका कंपनी सीवर लाइन बिछाने के लिए जहां भी खुदाई का काम कर रही है वहां उसके रेस्टोरेशन को लेकर बिल्कुल भी गंभीरता नहीं बरत रही। नतीजा यह है कि जहां भी खुदाई हो चुकी है वहां आमजनों का चलना मुश्किलभरा काम हो गया है। लापरवाही को लेकर चित्रकूट सीएमओ रमाकांत शुक्ला ने ठेका कंपनी को कई बार सुधार के निर्देश दिए लेकिन मनमानी जारी है।

7 दिन में रेस्टोरेशन का कार्य पूरा करने कहा

इस पर सीएमओ ने सीवर लाइन प्रोजेक्ट का काम देख रही एजेंसी मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड पीआइयू को मामले की गंभीरता से अवगत कराया। जिस पर ठेका कंपनी को पीआइयू ने नोटिस जारी करते हुए 7 दिन में रेस्टोरेशन का कार्य पूरा करने कहा है। नगर परिषद चित्रकूट क्षेत्र में मेसर्स चन्द्र निर्माण प्रालि. द्वारा सीवर प्रोजेक्ट का काम किया जा रहा है।

आवागमन में भारी असुविधा

कंपनी चित्रकूट की सड़कों को खोदकर पाइप लाइन डाल रही है, लेकिन पाइप लाइन डालने के बाद इसके मरम्मत (रेस्टोरेशन) का काम मापदंडों के अनुरूप नहीं किया जा रहा है। सीएमओ ने पीआइयू को शिकायत में जानकारी देते हुए बताया है कि धर्मनगरी होने से यहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों का आना होता है। ऐसे में खुदाई से खराब हुई सड़कों पर तीर्थयात्रियों व नगरवासियों को आवागमन में भारी असुविधा हो रही है। साथ ही ऐसी स्थिति में कभी भी दुर्घटना भी हो सकती है।

परियोजना प्रबंधक ने जारी किया नोटिस
पूरे अनियोजित निर्माण की जानकारी सीएमओ ने जब एमपीयूडीसीएल जबलपुर के प्रोजेक्ट मैनेजर को दी तो वहां से आनन-फानन में ठेका कंपनी मे. चंद्र निर्माण प्रा.लि. को नोटिस जारी किया गया। जिसमें कहा गया है कि खोदी गई सड़कों का रिस्टोरेशन 7 दिन के अन्दर पूरा करें और इसके फोटोग्राफ भी उपलब्ध कराएं।

यहां सड़क के हालात सबसे खराब
हनुमान धारा रोड, केवटरा, रजौला एवं कुर्मी टोला की सड़कें तो काफी जर्जर स्थिति में पहुंच गई हैं। यहां श्रद्धालुओं का आवागमन काफी दिक्कत भरा हो गया है और लगातार हादसे भी हो रहे हैं।

खुदाई के बाद सड़कों का रेस्टोरेशन सही तरीके से नहीं किया गया है। यहां प्रतिदिन आने वाले हजारों यात्री व स्थानीय जन परेशान होते हैं। मामले में पीआइयू के प्रोजेक्टर मैनेजर को लिखा गया था।
रमाकांत शुक्ला, सीएमओ चित्रकूट

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned