scriptअगर आपने ठान लिया है कि वजन घटना है, तो ये 5 टिप्स जरूर आएगी काम, जल्दी करें अमल | vajan ghatane ke 5 shandar tarike kaise ghataye pet ki charbi | Patrika News
सतना

अगर आपने ठान लिया है कि वजन घटना है, तो ये 5 टिप्स जरूर आएगी काम, जल्दी करें अमल

अगर आपने ठान लिया है कि वजन घटना है, तो ये 5 टिप्स जरूर आएगी काम, जल्दी करें अमल

सतनाMay 10, 2019 / 07:54 pm

suresh mishra

vajan ghatane ke 5 shandar tarike kaise ghataye pet ki charbi

vajan ghatane ke 5 shandar tarike kaise ghataye pet ki charbi

सतना। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में शरीर का बढ़ता वजन सबसे बड़ी चिंता है। खासकर 25 साल से 45 वर्ष की उम्र के बाद मोटापा तेजी से बढ़ता है। बढ़ते कंपटीशन में युवाओं को पहले के लोगों की अपेक्षा ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ रही है। अपनों से दूर युवा बड़े शहरों में खान-पान का संयम नहीं रख पाते। नतीजन शटरम-पटरम खानें की चीजों पर मजबूर रहते हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए महंगी डाइट और महंगे इलाज का सहारा लेना पड़ता है।
लेकिन यहां न आपको इलाज कराना है न महंगी डाइट लेना है। बल्कि आपको रोजाना ध्यान रखना होगा कि हम अपना मोटापा कैसे कम करें, खान-पान आदि का ध्यान रखे। तस्वीरों से प्रेरणा लेकर लक्ष्य हासिल करें। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बता रहे है। जो वजन घटाने के इरादे पर आपको दृढ़ रहने में मदद करेंगी।
क्रमश: लक्ष्य रखे: सबसे पहले मोटापा कितना घटना है इसका क्रमश: लक्ष्य रखे। कई लोग वजन घटाने के लिए ऐसा लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, जिसे पाना लगभग असंभव होता है। छोटे लक्ष्य बनाएं जिसे आप नियमित कर पाएं। क्योंकि असंभव सा लक्ष्य पूरा न होते दिखने पर वेट लॉस करने का इरादा फीका पड़ सकता है। शरीर का नुकसान भी हो सकता है।
समान लक्ष्य रखें: कई अध्ययनों में ये बात साबित हुई है कि जिन महिलाओं ने वजन कम करने में कामयाबी हासिल की है, उनमें से ज्यादातर महिलाओं के आसपास ऐसे लोग थे, जिसका समान लक्ष्य था। समान लक्ष्य रखने पर चुनौती लोग जल्दी हासिल कर लेते है। बड़ा वजन घटाने में भी दिक्कत नहीं होती है। इसमे सकारात्मक सोच से सफलता हासिल होती है।
खानपान का रिकॉर्ड बनाए: डाइट एक्सपर्ड बताते है कि पूरे दिन में आप जो कुछ भी खाती-पीती हैं, या खाते-पीते है उसका रिकॉर्ड रखें। जब आप अपने खानपान का रिकॉर्ड रखते हैं तो आप इस मामले में बेहद सजग रहती हैं और जरूरत से ज्यादा खाने से बच जाती है। न लोग ज्यादा खाना खाते है न कम खाते है। प्रापर भोजन का सकारात्मक परिणाम मिलता है।
तस्वीरों से लें प्रेरणा: जिनके जैसी बॉडी आप पाना चाहती हैं वैसे लोगों से प्रेरणा लें और उनकी तस्वीरों को अपने कमरे में लगाएं। इसके अलावा अगर आप पहले स्लिम हुआ करती थी तो अपनी उस समय की तस्वीर व ड्रेस भी कमरे में ऐसी जगह पर रखें जहां से वे आपको बार-बार दिखती रहें। आप की दिमाक से अपना लक्ष्य न हटे। जिससे आप जल्द अपने लक्ष्य को हासिल कर सके।
वजन कम करने के लिए मजेदार पहलू अपनाएं: वजन कम करने के लिए आप मजेदार पहलू अपनाएं। इसके लिए तरह-तरह के वर्क आउट्स करें, जिससे आपको बोरियत नहीं होगी और आपका वेट लॉस का इरादा बीच में ही फीका नहीं पड़ेगा। वर्क आउट्स करते समय आज कल लोग मियूजिक-सांग आदि का भी सहारा ले रहे है।

Home / Satna / अगर आपने ठान लिया है कि वजन घटना है, तो ये 5 टिप्स जरूर आएगी काम, जल्दी करें अमल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो