scriptबड़ा रेल हादसा: वास्कोडिगामा एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतरे, 4 की मौत, 13 से अधिक घायल | vasco da gama derails in manikpur 3 dead several injured | Patrika News
सतना

बड़ा रेल हादसा: वास्कोडिगामा एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतरे, 4 की मौत, 13 से अधिक घायल

गोवा से चलकर पटना जा रही वास्को डी गामा एक्सप्रेस शुक्रवार की तड़के हादसे का शिकार हो गई।

सतनाNov 24, 2017 / 02:18 pm

suresh mishra

vasco da gama derails in manikpur 3 dead several injured

vasco da gama derails in manikpur 3 dead several injured

सतना। वास्कोडीगामा एक्सप्रेस शुक्रवार अल सुबह मानिकपुर स्टेशन के पास हादसे का शिकार हो गई। जब ट्रेन मानिकपुर से आगे की ओर रवाना हुई, तभी उसके 13 डिब्बे बेपटरी हो गए। जिसमें 4 यात्रियों की मौके पर मौत हो गई, वहीं तीन दर्जन से ज्यादा घायल हो गए, जबकि 7 की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना के बाद रेलवे हरकत में आया, मानिकपुर के अलावा सतना व कटनी से भी राहत दल रवाना किया गया।
करीब 20 मिनट के अंदर राहत प्रक्रिया शुरू कर दी गई। बताया गया है कि भोर में करीब 3.30 बजे सतना से ट्रेन आगे की ओर रवाना हुई थी। 4.15 बजे के करीब मानिकपुर स्टेशन पहुंची और 10 मिनट रूकने के बाद आगे की ओर रवाना हुई। ट्रेन जैसे ही आउटर क्रास की और गति पकड़ी। तभी एक झटका लगा और एक-एक कर के 13 डिब्बे बेपटरी हो गए।
शुक्रवार की तड़के हादसे का शिकार

गोवा से चलकर पटना जा रही वास्को डी गामा एक्सप्रेस शुक्रवार की तड़के हादसे का शिकार हो गई। सुबह करीब 4.30 बजे मानिकपुर स्टेशन छोड़ते ही ट्रेन के 13 कोच पटरी से उतर गए। हादसे में 4 लोगों की मौत व 13 यात्रियों की घायल होने की खबर है। हादसे के तुरंत बाद रेलवे ने राहत कार्य शुरू किया।
चित्रकूट जिला अस्पताल में भर्ती

जिस वक्त हादसा हुआ उस समय ज्यादातर यात्री नींद में थे। इलाहाबाद व सतना से दुर्घटना राहत यान मौके पर भेजे गए। घायलों को चित्रकूट जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद एनसीआर के मंडल रेल प्रबंधक और अन्य अधिकारियों ने दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है।
13 डिब्बे पटरी से उतर गए

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की अलसुबह मानिकपुर स्टेशन के आगे ट्रेन के निकलते ही 13 डिब्बे पटरी से उतर गए। जिसमे स्लीपर कोच के एस-3 से लेकर एस-11 तक डिब्बे शामिल है। इसमें दो जनरल कोच के डिब्बे भी प्रभावित हुए है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने 4 की मौत और 13 से अधिक घायल होने की पुष्टि की है।
मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए मुआवजा

रेलवे ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा कर दी गई है। हादसे के शिकार लोगों के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। घायल लोगों को 50 हजार, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की गई है।
उधर, हादसे का शिकार होते होती बची महाकौशल एक्सप्रेस
उधर सतना कटनी रेलखंड पर एक और रेल हादसा होते होते बचा। बताया जाता है कि मैहर-भदनपुर के बीच पटरी में कै्रक था जिसे गैंगमैन ने समय रहते नोटिस कर लिया। इस ट्रैक से गाड़ी संख्या 12190 महाकौशल एक्सप्रेस गुजरने वाल थी। गैंगमैन की सूचना पर मैहर से पहुंचे रेलवे अधिकारियों ने काशन देकर महाकौशल एक्सप्रेस को क्रैक ट्रैक से निकाला।
काशन देकर सुरक्षित रवाना कर दिया

जानकारी के अनुसार सुबह 7 बजे सतना स्टेशन से महाकौशल एक्सप्रेस जबलपुर के लिए रवाना हुई। सतना स्टेशन में सुबह 9.30 बजे सूचना दी गई कि महाकौशल एक्सप्रेस को काशन देकर सुरक्षित रवाना कर दिया गया है जिसके बाद रेल अधिकारियों ने राहत की सांस ली। रेलकर्मी की सतर्कता से अनहोनी टल गई।
ठंड की वजह से ट्रैक के सिकुडऩे की आशंका
इटारसी-इलाहाबाद रेलखंड में शुक्रवार को एक के बाद एक तीन हादसे हुए। जिसकी वजह से तीन ट्रेनें प्रभावित हुई। पहला हादसा मानिकपुर के पास हुआ जहां 13 डिब्बे पटरी से उतर गई। वहीं दूसरी ट्रेन महाकौशल एक्सप्रेस भी प्रभावित हुई। बताया गया कि इटमा फाटक के पास रेल ट्रैक फैक्चर की सूचना पर मैहर के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। हादसे की सूचना पर रीवा इंटरसिटी एक्सप्रेस को मैहर रेलवे स्टेशन में आधे घंटे तक रोकी गई। वरिष्ठ अधिकारी ठंड की वजह से पटरियों के सिकुडऩे की आशंका जता रही है।
मानिकपुर कटनी पैसेंजर कैंसिल
हादसे की सूचना के बाद मंडल रेल प्रबंधक जबलपुर के निर्देश पर सतना-कटनी-मानिकपुर पैसेंजर को निर्देश पर मानिकपुर पैसेंजर को निरस्त कर दिया गया है। वहीं आधा दर्जन ट्रेनों के प्रभावित होने की खबर आ रही है। कई ट्रेनें अन्य रेलवे स्टेशनों के आउटर पर खड़ी है इसलिए ट्रेनें लेट चल रही है।
उच्चस्तरीय जांच के निर्देश
वास्कोडीगामा एक्सप्रेस के हादसाग्रस्त होने पर एनसीआई और पश्चिम मध्य रेलवे के आधिकारियों ने उच्चस्तरीय जांच कराने के निर्देश दिए है। जांच में पीडब्लूआई, बीएसआई व ट्रैफिक इंस्पेक्टर सहित अन्य आला-अधिकारी टीम में शामिल है। ये टीम आपस में सामंजस्य बनाकर हादसे की जांच करेगी।
इनकी हुई मौत
दीपक कुमार पिता रामस्वरूप पटेल 30 वर्ष निवासी अमरशेख बेतिया और उसका 6 वर्षीय बेटा गोलू पटेल की मौके पर मौत हो गई। जो सामान्य श्रेणी में यात्रा कर रहे थे। एस-5 में यात्रा कर रहे दो अन्य यात्री मनोज व जयप्रकाश ने भी इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है।

ये हुए घायल
घायलों में रिंकी कुमारी 24 वर्ष साउथ गोवा, अभिषेक 28 वर्ष, अरविंद कुमार 24 वर्ष अरदली बाजार बनारस, इंदल चौहान 24 वर्ष चिरौली सोनभद्र, जय कुमार 41 वर्ष सोहधानी शिलांग, रामेश्वर 50 वर्ष बहेलावीर छपरा एवं मंजीत देवी 22 वर्ष सिद्धपुर समस्तीपुर शामिल है।
हादसे में सबसे ज्यादा छति एस-5 कोच के यात्रियों को हुई
बता दें कि मानिकपुर ट्रेन हादसे में सबसे ज्यादा छति ट्रेन के एस-5 कोच को पहुंची है। इसमे सवार दो यात्रियों की जहां मौत हो गई। वहीं आठ यात्री गंभीर घायल है। यात्रियों के सिर-पैर व हाथ, कंधे पर ज्यादा चोंट आई है।

Home / Satna / बड़ा रेल हादसा: वास्कोडिगामा एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतरे, 4 की मौत, 13 से अधिक घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो