scriptअमरूद खरीदने जा रहे हैं तो ठहरिए…अमरूद पर मौसम परिवर्तन की मार, स्वाद गायब | weather change hit guava. taste missing | Patrika News
सतना

अमरूद खरीदने जा रहे हैं तो ठहरिए…अमरूद पर मौसम परिवर्तन की मार, स्वाद गायब

दो साल से अमरूद की खेती करने वाले किसानों को हो रहा नुकसान
 

सतनाAug 26, 2021 / 01:25 am

Pushpendra pandey

Satna guava news

Satna guava news

सतना. ठंड के मौसम में मिठास घोलने वाला अमरूद इस साल चार माह पहले बारिश सीजन में ही बाजार पहुंच गया। बिन मौसम तैयार हुए अमरूद के फलों से स्वाद गायब है। इस कारण न इसे ग्राहक मिल रहे न ही उचित दाम। जी हां, अमरूद की फसल पर लगातार दूसरे साल ग्लोबल वॉर्मिंग की मार पड़ी है। जून-जुलाई में मानसून की पहली बारिश के साथ अमरूद के पेड़ों में फल आते थे। जो दिसंबर-जनवरी तक बाजार पहुंचती थी। इस वर्ष गर्मी में तापमान सामान्य से कम रहने एवं मार्च-अप्रैल में हुई बिन मौसम बारिश से वातावरण अनुकूल होने के कारण खरीफ में अमरूद के पेड़ों में लगे फूल झडऩे की बजाय ग्रोथ कर गए। इसका परिणाम यह है कि खरीफ सीजन में ही अमरूद में ८० फीसदी फल लग गए।
किसानों को नुकसान
कोरोना काल के दौरान लगातार दूसरे वर्ष बिन मौसम अमरूद में फल आने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। किसान राजेश सिंह ने बताया, हर सीजन में एक से डेढ़ लाख के अमरूद बेचते थे, लेकिन दो साल से यह घाटे का सौदा साबित हो रही है। बारिश के मौसम में अमरूद की फसल आ जाने से इसे न बाजार मिलता और न भाव। इसलिए उन्हें लाभ नहीं हो रहा। अमरूद को बाजार न मिलने का मुख्य कारण खरीफ सीजन में पकने वाले अमरूद के फल में मिठास नहीं होती।
जिले में 20 से अधिक बैरायटी
जिले में देसी और हाइब्रीड अमरूद की 20 से अधिक बैरायटी हैं, जो सीजन में लोगों के स्वाद में मिठास घोलती हैं। लेकिन, इस मौसमी फल में दो साल से जलवायु परिवर्तन की मार पड़ रही है। इसका सीधा असर अमरूद की खेती और किसानों पर पड़ रहा है। जिले में 50 हेक्टेयर से अधिक रकबे में अमरूद की खेती होती है। 100 से अधिक किसान इस खेती से जुड़े हुए हैं।
बारिश में धुल रही मिठास
कृषि वैज्ञानिक राजेंद्र सिंह नेगी ने बताया, दो साल से अमरूद की फसल मौसम मार झेल रही है। फरवरी-मार्च में तापमान अधिक होने के कारण 5 से 10 फीसदी फल ही लगते हैं। लिहाजा, रबी सीजन में अमरूद की फसल अच्छी होती है। इस साल गर्मी में लगातार हुई बारिश से अमरूद के 80 फीसदी पेड़ खरीफ सीजन में फल गए, लेकिन स्वाद गायब है। फल में मिठास लाने वाले तत्व पेड़ को पानी अधिक मिलने के कारण जमीन में घुल जाते हैं।

Home / Satna / अमरूद खरीदने जा रहे हैं तो ठहरिए…अमरूद पर मौसम परिवर्तन की मार, स्वाद गायब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो