scriptलॉकडाउन का भरपूर आनंद उठा रहे वन्य जीव | Wildlife enjoying lockdown | Patrika News
सतना

लॉकडाउन का भरपूर आनंद उठा रहे वन्य जीव

-चिड़िया घर बंद होने से खुले में विचरते देखे जा रहे हैं बाघ-बाघिन-मोर का समूह भी नृत्य करता आ रहा नजर

सतनाMay 29, 2020 / 03:56 pm

Ajay Chaturvedi

 tiger

tiger

सतना. लॉकडाउन से जहां इंसान त्रस्त हो गया है। वहीं वन्य जीव आनंदित हैं। उन्हें खुले में घूमने का अवसर जो मिल रहा है। ऐसे में वो अब बाड़े से बाहर निकल रहे हैं। आम दिनों में जिन रास्तों पर इंसानों की चहलकदमी हुआ करती थी वहां वे बैठ कर इतमिनान से आराम फरमा रहे हैं। वो भी जोड़ों में।
अब चाहे मुकुंदपुर ह्वाइट टाइगर सफारी हो या जू सेंटर, दोनों ही जगह वन्य जीवों को पूरी आजादी मिली है इस लॉकडाउन में। चिड़ियाघर के वन्य जीव मसलन बाघ-बाघिन एक साथ विचरते देखे जा रहे हैं। मुकुंदपुर जू सेंटर परिसर की जिन सड़कों पर कभी वाहन फर्राटे भरते रहे वहां अब बाघ रास्ता रोके बैठा पाया जा रहा है। बता दें कि जू सेंटर तकरीबन 69 दिन से बंद है। ऐसे में यहां इन वन्य जीवों की चांदी है।
बाघ-बाघिन व अन्य वन्य जीवों की मस्ती का आलम यह है कि कोई बाड़ों की ऊंचाई नापने में व्यस्त है तो कोई बाड़े के बाहर चहलकदमी कर रहा है। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि इन दिनों समूह में मोर भी दिखाई दे रहे हैं।
इस बीच वन विभाग के सूत्र बताते हैं कि सफाई व जू सेंटर के मांसाहारी वन्य जीवों के आहार में कटौती की गई है। सभी वयस्क व्य प्राणियों को दिए जाने वाले आहार में से 2.2 किलो मीट कम कर दिया गया है। जू प्रबंधन का कहना है कि गर्मी के मद्देनजर डॉक्टरों की सलाह पर ऐसा किया गया है।

Home / Satna / लॉकडाउन का भरपूर आनंद उठा रहे वन्य जीव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो