scriptकाम की खबर, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमाें में हुआ बड़ा बदलाव | Aadhaar Card Mandatory to Apply for Driving License | Patrika News
सवाई माधोपुर

काम की खबर, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमाें में हुआ बड़ा बदलाव

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

सवाई माधोपुरAug 05, 2018 / 09:59 am

santosh

minor driving

minor driving

सवाईमाधोपुर। अब बिना आधार के किसी भी व्यक्ति का लाइसेंस नहीं बन सकेगा। इतना ही नहीं लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए भी आपको आधार नंबर देना होगा। इसके आदेश हाल ही में परिवहन विभाग ने जारी कर दिए है।
इसकी शुरुआत जिला परिवहन कार्यालयों में कर दी गई है। इससे अब प्रदेश में कहीं भी वाहन चालक की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। एक आधार पर कोई भी व्यक्ति दो लाइसेंस नहीं ले सकेगा।
तुरंत मिलेगी जानकारी
लाइसेंस धारक के आधार कार्ड नम्बर डालने मात्र से उसकी पूरी जानकारी कम्प्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएगी। इस दिशा में हालांकि जिला परिवहन विभाग ने काम शुरू कर दिया है। अब लाइसेंस जुड़ा कोई ऑनलाइन काम बिना आधार नम्बर के नहीं हो पाएगा। ऐसे में वाहन चालक की पूरी जानकारी ऑनलाइन होने से दूसरे राज्य में भी व्यक्ति की पहचान हो सकेगी।
हेराफेरी नहीं होगी
आधार कार्ड से लाइसेंस जुडऩे के बाद एक व्यक्ति दो स्थानों पर लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा। वहीं लाइसेंस में हो रही हेराफेरी नहीं हो सकेगी। अभी तक इस दिशा में कोई सख्त कदम नहीं उठाने से कई बार अपराधी इसका फायदा उठाकर बच निकलते थे, लेकिन आधार कार्ड से जुडऩे के बाद इन पर लगाम लगेगी। दूसरे लाइसेंस के लिए आवेदन करते ही स्वत: निरस्त हो जाएगा।
इनका कहना है
यह प्रक्रिया प्रोसेस में है। कोई व्यक्ति लाइसेंस बनवाएगा तो उसे आधार कार्ड लगाना अनिवार्य होगा। इससे फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी।
पीआर जाट, परिवहन अधिकारी, सवाईमाधोपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो