scriptअब साल भर तक कर सकेंगे एडवांस ऑनलाइन बुकिंग, पहले 3 माह तक ही होती थी | Advance online booking will be done for the entire year | Patrika News
सवाई माधोपुर

अब साल भर तक कर सकेंगे एडवांस ऑनलाइन बुकिंग, पहले 3 माह तक ही होती थी

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरSep 02, 2018 / 07:00 pm

Vijay Kumar Joliya

sawaimadhopur

sawaimadhopur

ई मित्र से होगी करंट बुकिंग, 15 सितम्बर से लागू होगी व्यवस्था
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघों व अन्य वन्यजीवों का स्वच्छंद विचरण व अठखेलियां देखने आने वाले पर्यटक अब वर्ष भर में कभी भी ऑनलाइन एडवांस बुकिंग करा सकेंगे। सफारी व बुकिंग के संबंध में हाल ही में चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन जीवी रेड्डी की अध्यक्षता में जयपुर में हुई बैठक में यह निर्णय किया गया है।
15 सितम्बर से लागू होगी नई व्यवस्था
वन अधिकारियों ने बताया कि नई व्यवस्था को 15 सितम्बर से लागू किया जाएगा। नई व्यवस्था के शुरू होते ही ऑनलाइन बुकिंग के समय में भी बदलाव किया जाएगा। अब तक यह समय रात्रि 12 बजे से था, लेकिन अब इसे सुबह दस बजे से कर दिया जाएगा।
ई मित्र से होगी करंट बुकिंग
रणथम्भौर में अब तक 75 प्रतिशत बुकिंग ऑनलाइन व 25 प्रतिशत करंट बुकिंग टिकट विण्डो से की जाती थी। अब इस प्रक्रिया में भी वन विभाग ने बदलाव किया है। टिकट बुकिंग विण्डोंं से होने वाली करंट बुकिंग को अब ई मित्र से कराया जाएगा। अब तक यह बुकिंग एक निजी फर्म द्वारा निजी सॉफ्टवेयर से की जा रही थी। वहीं टिकट विण्डो पर रिक्त रही सीटों के टिकट का वितरण किया जाएगा।
शिल्पग्राम से ही अलॉट होगा जोन
ई मित्र से करंट बुकिंग शुरू होने के बाद पर्यटक पार्क भ्रमण का टिकट तो किसी भी ई मित्र से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उनके जोन का निर्धारण शिल्पग्राम से किया जाएगा। ई मित्र से जारी होने वाली टिकट में जोन संख्या के कॉलम को खाली छोड़ा जाएगा।

दस दिन में मिलेगा रिफंड
वन विभाग की ओर से ऑनलाइन बुकिंग रिफंड की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है। अब पर्यटकों को ऑनलाइन बुकिंग के कैंसिल होने पर दस दिन में ही शुल्क वापस कर दिया जाएगा। अब तक हर माह डीओआईटी की रिपोर्ट मिलने पर ही पर्यटकों को राशि रिफंड की जाती है।
फुल डे- हॉफ डेक सफारी में पहले से ही है सुविधा
गत पर्यटन सीजन मेंं पर्यटकों की मांग को देखते हुए वन विभाग ने फुल डे व हाफ सफारी की एडवांस बुकिंग को सालभर के लिए खोल दिया था, लेकिन इसमें बुकिंग के निरस्त होने पर पर्यटकों के लिए रिफंड की सुविधा नहीं है।

ये होंगे लाभ
वन विभाग की ओर से बुकिंग प्रक्रिया में किए गए बदलावों से एजेंटों की लूट पर भी अकुंश लग सकेगा। वर्तमान में एजेंट एडवांस में टिकटों की बुकिंग कराकर पर्यटकों से मनमानी राशि वसूल करते हैं, लेकिन ई मित्र से बुकिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद इस पर अंकुश लग सकेगा। साथ ही सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी। इसके अतिरिक्त टिकट विण्डो पर लगने वाली भीड़ से भी निजात मिल सकेगी।

इनका कहना है….
एडवांस ऑनलाइन बुकिंग अब साल भर कराई जा सकती है। पहले यह तीन माह पूर्व ही कराई जा सकती थी। करंट बुकिंग अब ई मित्र से हो सकेगी।
– अजीत सक्सेना, उपवन संरक्षक(पर्यटन), रणथम्भौर, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो