कृषि समृद्धि रथ को किया रवाना

कृषि समृद्धि रथ को किया रवाना

By: Abhishek ojha

Updated: 16 May 2018, 04:56 PM IST

सवाईमाधोपुर. जिला कलक्ट्रेट परिसर में मंगलवार को कार्यवाहक जिला कलक्टर महेन्द्रकुमार लोढ़ा ने कृषि विभाग के कृषि बीज समृद्धि रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रथ के माध्यम से किसान खरीफ फसलों का अनुमानित दर पर लाभ ले सकते है। इस दौरान प्रधान सूरमल बैरवा, आत्मा परियोजना निदेशक अमरङ्क्षसह, कृषि विस्तार सहायक निदेशक कैलाशचंद मीना, उद्यान सहायक निदेशक रामराज मीना, चन्द्रप्रकाश बढ़ाया आदि मौजूद थे।


नि:शुल्क चित्रकारी प्रशिक्षण का आगाज
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर स्कूल ऑफ आर्ट एवं वाइल्ड लाइफ कन्जर्वेशन सोसायटी के तत्वावधान में मंगलवार से एक महीने की अवधि के लिए 32वें नि:शुल्क चित्रकला एवं पर्यावरण प्रशिक्षण शिविर का आगाज विज्ञान नगर में हुआ। इस अवसर पर संस्था के संस्थापक प्रसिद्ध वन्यजीव चित्रकार एम डी पाराशर, संयोजक नवीन कुमार, वाइल्ड लाइफ कन्जर्वेशन से जुड़े राजीव सिंह भदौरिया, प्रतीक शर्मा एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे। संस्था के संस्थापक ने बताया कि प्रशिक्षण सुबह 6.30 से 8.30 बजे तक दिया जा रहा है। इसमें कोई भी प्रशिक्षणार्थी भाग ले सकते। शिविर पूर्णत: नि:शुल्क है। इस दौरान सभी प्रकार के माध्यम जैसे वाटर कलर, ऑयल कलर, चारकोल से पेंटिंग बनाना सिखाया जाएगा।


विभिन्न विधाओं के सिखा रहे गुर
सवाईमाधोपुर. राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड जिला मुख्यालय पर चल रहे प्रशिक्षण व अभिरुचि शिविर में विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को विभिन्न विधाओं के गुर सिखाए जा रहे हैं। सीओ स्काउट बृजसुंदर मीणा ने बताया कि इसी क्रम में मंगलवार को भी विशेषज्ञों ने बच्चों को विभिन्न विधाओं के गुर सिखाए। शिविर में बच्चों व युवाओं को संगीत, नृत्य, मेहंदी, सिलाई, ज्वैलरी मेकिंग आदि विभिन्न प्रकार की विधाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान महेश सेजवाल, महावीर आर्य आदि मौजूद थे।

तीन युवतियां दस्तयाब
बौंली. बौंली थाना पुलिस ने गुमशुदगी व अपहरण की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए सोमवार को तीन युवतियों को दस्तयाब किया। हैड कांस्टेबल बच्चू सिंह चौधरी ने बताया कि 10 मई 2018 को दर्ज अपहरण के मामले में कुम्हारों की ढाणी रतनपुरा से अपहृत नाबालिग किशोरी को दस्तयाब कर परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। वही 8 दिसंबर 2017 दर्ज हुई गुमशुदगी की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए पिंकी पुत्री बाबूलाल रैगर निवासी कोलाडा को दस्तयाब कर परिजनों के सुपुर्द किया गया। तीसरी कार्रवाई में 12 मई को गुमशुदगी की दर्ज रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए संजू पुत्री कैलाश निवासी मित्रपुरा को लालसोट बस स्टैंड से दस्तयाब कर परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।


मारपीट का मामला दर्ज
बौंली. उपखंड बौंली के ग्राम डिडवाड़ी में पैसों की लेनदेन को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। इसमें एक महिला सहित दो जनों को चोटें आई है। बौंली थाना के बच्चू सिंह चौधरी ने बताया कि परिवादी सुरेश पुत्र रामनारायण बैरवा निवासी डिडवाडी ने बौंली थाना में रामपति पत्नी जगदीश बैरवा, जगदीश पुत्र सांवलराम बैरवा, विक्रम पुत्र जगदीश बैरवा के विरुद्ध रिपोर्ट सौंपी है कि आरोपितों ने उसके और उसकी पत्नी सुशीला के साथ मारपीट की। बौंली थाना पुलिस ने परिवादी पक्ष का मेडिकल करवा मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
नाबालिग के अपहरण का मामला दर्ज
बौंली. उपखंड मुख्यालय बौंली के मुख्य कस्बा में दिनदहाड़े एक नाबालिग किशोरी को बहला-फुसलाकर अपहरण करने का मामला सामने आया है। बौंली थाना के हैड कांस्टेबल बच्चू सिंह चौधरी ने बताया कि एक जने ने सोमवार को बौंली थाना में पहुंचकर सूरवाल निवासी गोलू पुत्र हनीफ शाह के विरुद्ध अपनी भतीजी के अपहरण का मामला दर्ज करवाया है। परिवादी ने आरोप लगाया कि उसकी भतीजी घर पर काम कर रही थी तब ही आरोपित ने उसे जबरन मोटरसाइकिल पर बैठाया और ले गया। बौंली थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


नशे में वाहन चलाते तीन गिरफ्तार
मलारना डूंगर. यहां भूखा मोड़ पर वाहन चेकिंग के दौरान नशे में वाहन चलाते मिले तीन जनों को गिरफ्तार कर पुलिस ने तीन मोटरसाइकिलें जब्त की है। हैडकांस्टेबल लालचंद ने बताया कि एएसआई बृजेन्द्र सिंह नाकाबंदी के दौरान वाहनों की जांच कर रहे थे। इस दौरान धर्मेन्द्र पुत्र तेजराम बैरवा निवासी बड़ागांव सरवर, राजेन्द्र पुत्र कल्या बैरवा निवासी बहतेड़ व सोहन लाल पुत्र गिर्राज प्रसाद बैरवा निवासी मानपुर थाना चौथ का बरवाड़ा नशे की हालत में मोटरसाइकिल चलाते मिले। इस पर तीनों आरोपित चालकों को गिरफ्तार कर तीनों की मोटरसाइकिलें जब्त की गई।

Abhishek ojha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned