scriptबीसलपुर के गेट खुलने की चेतावनी के बाद जिले के 54 गांवों में अलर्ट | Alert in 54 villages of the district after warning of opening of Bisal | Patrika News
सवाई माधोपुर

बीसलपुर के गेट खुलने की चेतावनी के बाद जिले के 54 गांवों में अलर्ट

बीसलपुर के गेट खुलने की चेतावनी के बाद जिले के 54 गांवों में अलर्ट

सवाई माधोपुरAug 19, 2019 / 12:10 pm

rakesh verma

Bisalpur gate

Bisalpur gate

मलारना डूंगर. सन्डे को इंद्र देव अवकाश पर रहे। बादल छटने के बाद धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि रविवार तड़के तीन बजे तक क्षेत्र में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। वहीं बनास नदी पर बने बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक को देखते हुए कभी भी बांध के गेट खोले जा सकते हैं। ऐसे में बनास नदी में जलस्तर बढऩे की आशंका के चलते जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। प्रशासन ने नदी तट के आस-पास बसे जिले के 54 गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। उधर सवाईमाधोपुर -दौसा जिलों की सीमा पर बने मोरेल बांध में भराव क्षमता 30.5 फीट से अधिक पानी आने के बाद बांध पर शनिवार रात से चादर चल रही हैं। इसका पानी मोरेल नदी में होते हुए मलारना डूंगर, श्यामोली होते हुए बनास नदी में मिलता है।
मोरेल नदी भी निरंतर बह रही है। हालांकि ऊपरी क्षेत्र से पानी की आवक कम होने से मोरेल अभी मंद रफ्तार में चल रही है। जबकि ढील बांध के ओवरफ्लो से निकलने वाला पानी बनास नदी में आने से निचले इलाके में बनास अपने पूरे वेग से बह रही है। मलारना स्टेशन-ओलवाड़ा मार्ग पर बनास का पानी पिछले कई दिनों से बहने से उक्त मार्ग पर आवागमन बाधित है। इसके बाद भी लोग जान जोखिम में डाल पानी से वाहन निकालने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं।

अब तक 557 एमएम बारिश
मलारना डूंगर उपखण्ड क्षेत्र में जून से 18 अगस्त तक 557 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जबकि रविवार सुबह 8 बजे तक बीते 24 घण्टे में 27 एमएम वर्षा दर्ज की गई है। बीते तीन चार दिनों तक लगातार बारिश से फसलों में काफी फायदा हुआ है। हालांकि जलभराव वाले कुछ इलाकों में फसल खराबे की भी जानकारी मिल रही है। एसडीएम मनोज वर्मा ने बारिश से हुए फसल खराबे के आकलन के लिए क्षेत्रीय हलका पटवारियों को निर्देश दिए है।

Home / Sawai Madhopur / बीसलपुर के गेट खुलने की चेतावनी के बाद जिले के 54 गांवों में अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो