scriptVIDEO ‘ जर्नी फॉर टाइगर मिशन के तहत रणथम्भौर पहुंचा बंगाली जोड़ा | Bengali pair reached Ranthambore under 'Journey for Tiger' mission | Patrika News
सवाई माधोपुर

VIDEO ‘ जर्नी फॉर टाइगर मिशन के तहत रणथम्भौर पहुंचा बंगाली जोड़ा

20 से अधिक टाइगर रिजर्व का भ्रमण

सवाई माधोपुरJun 20, 2019 / 11:40 am

rakesh verma

patrika

-journey-for-tiger

सवाईमाधोपुर. बाघोंं, अन्य वन्यजीवों व जंगलों के संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए कोलकाता से एक जोड़ा बाइक प्रदेश के विभिन्न टाइगर रिजर्व का भ्रमण करते हुए बुधवार को सवाईमाधोपुर पहुंचा। 42 वर्षीय कोलकाता निवासी रतिन्द्रनाथ दास अपनी पत्नी गीताजंलि के साथ भारत के विभिन्न टाइगर रिजर्व व उनके आसपास के गांवों की विजिट पर निकले हुए हैं। यह जोड़ा गुरुवार को कोटा के लिए रवाना होगा।
19 राज्यों में किया भ्रमण
उन्होंने 19 फरवरी को देश के विभिन्न टाइगर रिजर्व की यात्रा करने की बाइक से कवायद शुरू की थी। अब तक वे देश के 19 राज्यों की सेंचुरी व टाइगर रिजर्व का भ्रमण कर चुके हैं। अब तक वह देश भर में 20 हजार किमी की यात्रा करके लोगों को बाघों व अन्य वन्य जीवों व जंगलों के संरक्षण के लिए लोगोंं को जागरुक कर रहे हैं।
नोटिस बोर्ड पढ़कर मिली प्रेरणा
रतिन्द्रनाथ दास ने पत्रिका से विशेष बातचीत में बताया कि उन्हे इस प्रकार की प्रेरणा कोलकाता में एक सामान्य नोटिस बोर्ड पढ़कर मिली। करीब छह साल पहले वह शाम को कोलकाता के एक बाजार में टहल रहे थे कि तभी सड़क किनारे लगे एक बोर्ड में भारतीय संविधान के बारे में जानकारी अंकित थी। बोर्ड पर लिखा हुआ था कि देश में आम तौर पर नागरिक नागरिक अधिकारों के बारे में बात करता है लेकिन कत्र्तव्यों के बारे में नागरिकों को जानकारी नहीं हैं। देश के जंगलों व वन्यजीवों का संरक्षण भी नागरिकों का कत्र्तव्य है। इसके बाद उन्होंने देश भर के टाइगर रिजर्व की यात्रा शुरू की। पूर्व में यह यात्रा उन्होंने अकेले ही शुरू की थी बाद में अपनी पत्नी को भी साथ लिया।
यहां कर चुके भ्रमण
यात्रा के दौरान यह जोड़ा अब तक असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैण्ड, सिक्क म, बिहार, यूपी, उत्तराखण्ड, जम्मू कश्मीर, दिल्ली भरतपुर सरिस्का, जयपुर होते हुए अब रणथम्भौर पहुंचे है। इसके बाद उनकी कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व जाने की योजना है। देंश भर के टाइगर रिजर्व के बाद कम्बोडिया, साइबेरिया आदि विदेशों के टाइगर रिजर्व की भी विजिट करेंगे।

Home / Sawai Madhopur / VIDEO ‘ जर्नी फॉर टाइगर मिशन के तहत रणथम्भौर पहुंचा बंगाली जोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो