scriptकई सालों बाद भी धरातल पर नहीं उतरे सीसीटीवी | CCTV did not land on the ground even after many years | Patrika News
सवाई माधोपुर

कई सालों बाद भी धरातल पर नहीं उतरे सीसीटीवी

कई सालों बाद भी धरातल पर नहीं उतरे सीसीटीवी

सवाई माधोपुरNov 30, 2021 / 07:49 pm

Subhash

कई सालों बाद भी धरातल पर नहीं उतरे सीसीटीवी

सवाईमाधोपुर में संचालित रोडवेज डिपो।

सवाईमाधोपुर.राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) की आय बढ़ाने एवं बसों में छीजत रोकने की मंशा से बनाईगई सीसीटीवी कैमरा योजना छह साल से अधिक समय में भी स्टैण्ड पर नहीं उतर पाई है। यहां जिला मुख्यालय स्थित डिपो से बसों में योजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगे ही नहीं । इससे इससे आज भी बसों में निगरानी नहीं हो पा रही है। इसकी वजह चाहे कुछ भी हो, लेकिन इतना तय है कि खामियाजा निगम को ही उठाना पड़ा रहा है।
यह थी योजना
निगम के जयपुर मुख्यालय ने करीब छह-सात वर्ष पूर्व बसो ंमें निगरानी, छीजत रोकने व आय बढ़ाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना लागू की थी।इसके तहत सभी बसों में कैमरे लगा जीपीएस से जोडऩा था। साथ ही डिपो मुख्यालय पर एलईडी पर बसों की स्थिति दिखाई देती। ऐंसे में परिचालक बिना टिकिट सवारी ले जाता है तो कैमरों के माध्यम से पकड़ा जा सकता था।यह योजना धरातल पर मूर्त रूप भी ले पाई है।
ऐसे उठे थे सवाल
उस समय योजना पर सवाल तब उठने लगे थे, जब अन्य जिलो के डिपो की बसों बसों में लगने वाले बीटीएस, एलईडी , डिसप्ले बोर्ड सहित कई उपकरण आए पर सीसीटीवी कैमरे नहीं।मु?यालय से यहां कैमरे नहीं भेजे थे।सीसीटीवी कैमरे तो आए , पर उपकरणों का पता नहीं । बस स्टेयरिंग के यहां जीपीएस बॉक्स भी लगाकर आए थे। जो कई बसों में पहले से ही हटा दिए।
एक भी बस में नहीं लगा कैमरा
यहां सवाईमाधोपुर डिपो में संचालित एक भी बस में कैमरा योजना के तहत कैमरा नहीं लग सका। डिपो अधिकारियों से इसके बारे में जानकारी चाही गईतो उन्होंने योजना के बारे में जानकारी नहीं होने के बारे में बताया।डिपों अधिकारियों का कहना है कि ऐसी योजना के बारे में उन्हें पता ही नहीं है।
…..
फैक्ट फाइल-
कुल बस – 34
रोडवेज – 24
अनुबंधित – 10
चालक – 35
परिचालक- 40

इनका कहना है…
स्थानीय डिपो में एक भी बस में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हुए है। ना ही बस स्टैण्ड पर में जनवरी में स्थानान्तरण यहां आया हूं। मुझे बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना के बारे में भी जानकारी नहीं है।
दिलदार सिंह, मुख्य प्रबंधक, रोडवेज डिपो सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / कई सालों बाद भी धरातल पर नहीं उतरे सीसीटीवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो