scriptदान कर कमाया पुण्य, पतंगबाजी में दिखा उत्साह | Charity earned by donation excitement showing kite flying | Patrika News
सवाई माधोपुर

दान कर कमाया पुण्य, पतंगबाजी में दिखा उत्साह

दान कर कमाया पुण्य, पतंगबाजी में दिखा उत्साह

सवाई माधोपुरJan 15, 2018 / 03:26 pm

Shubham Mittal

दान कर कमाया पुण्य, पतंगबाजी में दिखा उत्साह

दान कर कमाया पुण्य, पतंगबाजी में दिखा उत्साह

धूमधाम से मनाई मकर संक्रांति…
सवाईमाधोपुर. जिलेभर में मकर संक्रांति पर्व धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर लोगों ने दान-पुण्य किया। वहीं बच्चों ने पतंगबाजी का लुत्फ उठाया। नंदबाबा गो समिति खैरदा गोशाला में मकर संक्रांति पर दिनभर कई कार्यक्रम हुए।
सुबह दस से 11 बजे तक हनुमान चालीसा के पाठ एवं 11 से दोपहर 2 बजे तक भोजन प्रसादी हुई। इस दौरान लोगों ने गायों को चारा व गुड़ खिलाया। इस मौके पर समिति सदस्य हनुमान, संतोष गर्ग, चन्द्रशेखर आर्य, रोहित सिंहल, सुभार्ष गर्ग, गोविन्द गोयल, मोहनलाल जाट आदि मौजूद थे। इसी तरह योग सेवा समिति की ओर से परमहंस योगाश्रम में मकर संक्रांति पर्व पर गोदान महोत्सव मनाया गया। समिति कोषाध्यक्ष राजेश सैनी ने बताया कि मुख्य अतिथि प्रतिभाङ्क्षसह राठौड़ व मां राधे देवी ने आरती की।
गोमाता का पूजन कर प्रसादी का वितरण किया गया। वहीं गो सेवकों ने गायों को चारा खिलाया। इसी तरह बजरिया स्थित गणेश मंदिर में व्यापार मण्डल व जनसहयोग से जरूरतमंदों को भोजन प्रसादी कराई गई। इस मौके पर भाजपा जिला महामंत्री अरविंद गौतम, अजरिया मण्डल अध्यक्ष हरिबाबू जीनगर, पार्षद अल्का शर्मा, अक्षय जैन, अनिल गौतम, जगदीश, सोनू, रामजीलाल, राजेश शर्मा, धीरज गोयल आदि मौजूद थे। इसी तरह शहर भैरु दरवाजा स्थित श्रीराधा गोविन्द गोशाला एवं शहर सब्जी मण्डी स्थित गो सेवा दल गोशाला, रामद्वारे के पास स्थित वटेश्वर बालाजी गोशाला परिसर में भक्तों व लोगों ने गायों को हरा चारा खिलाया। लोगों ने मंदिरों में तिल व गुड़ से बने व्यंजन भगवान को चढ़ाए और सामग्री दान की। सुहागिन महिलाओं ने सुहाग की वस्तुएं दान की।
दिनभर वो काटा का शोर
जिलेभर में मकर संक्रांति पर्व पर युवाओं में पतंगबाजी को लेकर उत्साह बना रहा। बड़ों के साथ बच्चों, युवक-युवतियों ने भी पतंगबाजी का जमकर लुत्फ उठाया। दिनभर वो काटा का शोर-गुल बना रहा। हिन्दुस्तान शिव सेना के तत्वावधान में टोंक बस स्टैण्ड पर पौषबड़े का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों ने पौषबड़े में प्रसादी पाई। इस मौके पर राष्ट्रीय महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी जितेंद्र सिंधी, प्रदेश प्रवक्ता निर्मल सैन, अंजली राजपूत, तेजभान, पुष्पेन्द्र श्रीमाल, वीरेन्द्र मीना, रमेश आदि मौजूद थे।
बहरावण्डा खुर्द. कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में ग्रामीणों ओर गो भक्तों ने मकर संक्रांति पर दान दिया और विभिन्न स्थानों पर गायों को हरा चारा खिलाया। कस्बे की श्रीगजेन्द्र गोपाल गोशाला में स्थानीय गो भक्तों ने रविवार सुबह सभी गायों का पूजन किया और गायों को हरा चारा, गुढ़ खिलाया। उपस्थित सभी लोगों ने गायों की सुरक्षा एवं उनकी व्यवस्था के लिए गोशाला को सहयोग देने का आह्वान किया। इस दौरान राधेश्याम गौतम, रामभरोस चौधरी, श्याम चौधरी सहित कई लोग मौजूद थे।

खण्डार. कस्बे सहित आस पास के क्षेत्र में मकर संक्रान्ति पर लोगों को खाना खिलाया व दान पुण्य किए गए। लाडमण गोशाला व कस्बे के रामलीला मैदान आदि जगहों पर लोगों ने गायों को चारा खिलाया। लाडमण सेवा समिति सदस्य हरीश ने बताया कि गोसेवा के लिए कस्बे के लोगों ने सहायता राशि का सहयोग भी किया। बनास गोसेवा समिति में भी करीब चार ट्रॉली चारे, एक ट्रॉली हरे चारे के साथ एक बोरी खड, एक मण गुड़, तिल्ली की खड आदि भेंट की। गोशाला अध्यक्ष रघुनाथ चौधरी ने बताया कि गोसेवा के लिए ग्रामीण लखन जाट कनिष्ठ अभियंता की ओर से 51000 रुपए नकद दिए गए। अतिरिक्त ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कमलेश तेहरिया ने भी गोशाला में गायों के लिए करवाई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। इस मौके पर ग्राम पंचायत सरपंच रामरूप मीणा, गिर्राज जाट, रवि जाट, महावीर गण्डासिया आदि मौजूद थे।

भगवतगढ़. कस्बे सहित आस-पास के गांवों में मकर संक्रांति पर लोगों ने केशव गोशाला में गायों को चारा खिलाया एवं दान भी दिया। कस्बे में संक्रांति के अवसर पर बच्चों में पतंगबाजी को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। अल सवेरे ही बच्चे छतों पर पतंग डोर लेकर पहुंच गए। उन्होंने आपस में एक दूसरे से पेंच लड़ाते हुए एक दूसरे की पतंगों को काटा। इस दौरान कई बच्चे पतंगों को लूटने का आनंद ले रहे थे। घरों में इस अवसर पर लड्डू-बाटी एवं पुए बड़े बनाए गए।

पीपलदा. कस्बे सहित क्षेत्र में मकर संक्रांति पर युवाओं ने पतंगबाजी का लुफ्त लिया। लोगों ने गायों को हरा चारा डाला। घरों में पकवान बनाए।
मलारना डूंगर. मकर संक्रांति पर रविवार को लोगों ने दान कर पुण्य कमाया। मन्दिरों में तिल-गुड़ से बने व्यंजनों का भोग लगा कर पूजा अर्चना की गई। इस दिन दान किया व गायों को भी चारा खिलाया।
ठाकुर जी को विशेष पौशाक पहनाई गई। दानदाताओं ने पौषबड़ा कर प्रसादी वितरण भी की। गोपीनाथ गोसेवा समिति के तत्वावधान में गो नगर परिक्रमा निकाली गई। दोपहर एक बजे अग्रवाल धर्मशाला से शुरू हुई परिक्रमा में ग्रामीणों ने गोवंश के लिए नकदी के साथ ही हरे चारे का भी दान किया। इस दौरान गो सेवा समिति अध्यक्ष अशोक लक्षकार, बंटी जांगिड़, सोनू वैष्णव, रामबाबू जांगिड़, विष्णु सैनी आदि भी मौजूद रहे।

बौंली. कस्बे में दान देकर व गायों को चारा खिलाया। पक्षियों को चुग्गा डालकर लोगों ने पुण्य कमाया। वही लोग बड़ेे व तिल व्यंजनों का आनंद लेते नजर आए।


मित्रपुरा. मकर संक्रांति पर कस्बे सहित आसपास के गांवो में दिनभर लोग पतंगबाजी का आनंद लेते रहे। घरों में तिल के पकवान, चूरमा, बाटी बनाए गए। लोगों ने दान पुण्य भी किया।

बाटोदा. क्षेत्र में रविवार को मकर संक्रान्ति पर लोगों ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर गायों को हरा चारा डाला। महिलाओं ने शृंगार का सामान वितरित किया। वहीं दान पुण्य भी किया। घरों में बाजरे का खिचड़ा, बड़े पुएं, तिल के लडडू, गजक व पकवान बनाए गए। बच्चों व युवाओं ने जमकर पतंगबाजी का आनंद लिया।

भाड़ौती. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में मकर संक्रांति पर लोगों ने गायों को चारा खिलाया और जरूरतमंदों को कपड़े वितरित किए। इस दौरान घरों में तिल के व्यंजनों की महक उठती रही। युवाओं ने पतंगबाजी का आनंद लिया। इस दौरान बसों में यात्रियों की काफी भीड़ रही।

Home / Sawai Madhopur / दान कर कमाया पुण्य, पतंगबाजी में दिखा उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो