मुख्य गणेश मेला कल, श्रद्धालुओं का रैला

मुख्य गणेश मेला कल, श्रद्धालुओं का रैला

Rakesh Verma | Publish: Sep, 12 2018 03:08:02 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर त्रिनेत्र गणेश का तीन दिवसीय मेला बुधवार से शुरू होगा। वहीं गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर मुख्य मेला आयोजित होगा। जिला प्रशासन की ओर से मेले की तैयारियां पूरी कर ली गई है। मेला मजिस्ट्रेट लक्ष्मीकांत कटारा ने बताया कि मेले के दौरान रणथम्भौर सर्कि ल से दुर्ग तक करीब एक दर्जन मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। वे मेले के दौरान हर व्यवस्था पर नजर रखेंगे। पुलिस जाप्ता बुधवार से मोर्चा संभाल लेगा। गणेश धाम पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। प्रशासन ने मंगलवार शाम से ही शेरपुर तिराहे पर वाहनों को रोक दिया है। गणेश धाम से पहले शेरपुर हेलीपेड के निकट पार्किंग बनाई है।


24 घंटे मिलेगी रोडवेज : डिपो प्रबंधक ने बताया कि ट्रेनों से आने वाले यात्रियों के लिए विशेष रूप से रेलवे स्टेशन से शेरपुर तिराहे तक सीटीएस सेवा के रूप में निगम की बसे संचालित की जाएगी। किराया प्रति सवारी 15 रुपए होगा। इस दौरान करीब 70 बसें उपलब्ध रहेगी। प्रतिदिन बसों का संचालन जयपुर सिंधी कैंप, दौसा, लालसोट, टोंक, बूंदी व कोटा डिपो से कराया जाएगा। इसी प्रकार वापसी में भी इन स्थानों से सवाईमाधोपुर के लिए बसें मिलेगी। टोंक, झालावाड़, कोटा व बूंदी, वैशालीनगर, जयपुर डिपो से 40 अतिरिक्त बसे मांगी है।


मेला स्पेशल ट्रेन आज से
सवाईमाधोपुर. गणेश मेले के मद््देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से बुधवार से सवाईमाधोपुर से जयपुर के बीच मेला स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। स्टेशन अधीक्षक शिवलाल मीणा ने बताया कि यह ट्रेन रात साढ़े सवाईमाधोपुर से रवाना होगी और रात 11 बजे जयपुर पहुंचेगी। वहां से वापसी में रात साढ़े 11 बजे जयपुर से रवाना होगी। साढ़े तीन बजे सवाईमाधोपुर आएगी। ये सभी स्टेशनों पर रुकेगी।


1500 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात, कैमरे भी लगे
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर दुर्ग स्थित गणेश जी के मेले में पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्थाओं की तैयारियां पूरी कर ली है। मेला बुधवार से शुरू होगा। मेले में अंधेरी गेट से गणेश मंदिर तक करीब दो दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। साथ ही वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी। मेले में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 1500 पुलिसकर्मियों के हवाले रहेगा। इसमें, 4 पुलिस उपाधीक्षक, 18 निरीक्षक तथा दो दर्जन उपनिरीक्षक , जिले के सभी थानाधिकारी , 3 आरएससी कंपनी शामिल है। पुलिस उपाधीक्षक शहर सौरभ तिवारी ने बताया कि मेले में सुरक्षा के लिए 4 जोन बनाए है। रेलवे स्टेशन से हम्मीर सर्किल होते हुए गणेश धाम तक पुलिस उपाधीक्षक बामनवास अखिलेश शर्मा, गणेशधाम से जोगी महल तक गंगापुर सिटी सीओ नरेन्द्र शर्मा , जोगी महल से गणेश मंदिर तक सीओ ग्रामीण वासुदेव सिंह तथा गणेश मंदिर परिसर में पुलिस उपाधीक्षक शहर तैनात रहेंगे।


बत्तीस खम्भों की छतरी से बंदर ने यात्री का मारा धक्का, घायल
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर त्रिनेश गणेशधाम पर मेले को लेकर श्रद्धालुओं व पदयात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है, लेकिन रणथम्भौर दुर्ग पर इन दिनों बंदरों का आतंक मचा है। इससे श्रद्धालुओं को डर सता रहा है। ऐसा ही मामला मंगलवार को रणथम्भौर दुर्ग स्थित गणेश मंदिर पर हुआ। जहां बंदर के हमले से एक व्यक्ति गंभीर घायल हो गया। जानकारी के अनुसार घायल रामजसी मीना(55) निवासी कल्याणपुरा है। वह मंगलवार को त्रिनेत्र गणेशजी के दर्शन करने गया था। इस दौरान 32 खंभों की छतरी पर बैठा था।

पीछे से एक बंदर ने धक्का दे दिया। इससे वह गंभीर घायल हो गया। उसके सिर व हाथ-पैरों में चोटें आईं। इसके बाद साथ आए लोगों की सहायता से घायल को रणथम्भौर रोड स्थित एक निजी अस्पताल में पहुंचाया गया। जहां उसका उपचार चल रहा है। प्रतिवर्ष त्रिनेण गणेश मेले में हजारों की तादाद में दर्शनार्थी मंदिर में आते हैं, लेकिन इनकी सुरक्षा को लेकर प्रशासन गंभीर नहीं है। यही वजह है कि चोरी, मारपीट, बंदरों के हमले आदि घटनाएं होती हैं। प्रशासन की अनदेखी का खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned