scriptबारिश से मिर्च-टमाटर की फसल डूबी, धरती पुत्रों के मुरझाने लगे चेहरे | Chilli-tomato crop rains, rain-fed faces of earth's sons | Patrika News
सवाई माधोपुर

बारिश से मिर्च-टमाटर की फसल डूबी, धरती पुत्रों के मुरझाने लगे चेहरे

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाई माधोपुरSep 10, 2018 / 11:54 am

Abhishek ojha

 मिर्च का लबालब खेत।

छाण कस्बे में लगातार बारिश से मिर्च का लबालब खेत।

छाण. धरती पुत्रों को जब बारिश की जरूरत थी तब सावन सूखा निकल गया, लेकिन जैसे मिर्च व टमाटर की नर्सरी से तैयार पौधों को खेतों में लगाना चालू हुआ, लगातार हो रही बारिश से खेतों में जल भराव होने से पौध गलना शुरू हो गई। इससे किसानों के चेहरे मुरझाने लगे हैं। धूप नहीं निकलने से खेतों का पानी सूख नहीं रहा है। इससे फसल पीली पडऩे लगी है। छाण कस्बे सहित आसपास के गांव सुखवास, अल्लापुर, बाढ़पुर, बैरना, सुमनपुरा क्यारदा गंडायता में फसलों का नुकसान दिखने लगा है। लगातार बारिश से मिर्च टमाटर की फसल गलना शुरू हो गई। कृषि पर्यवेक्षक सीताराम सैनी का कहना है कि लगातार अधिक बारिश से कीट लगने की आशंका है। बारिश होने के बाद धूप निकलना जरूरी है। लगातार बादल छाए रहेंगे तो फसलें नष्ट हो सकती है। मौसम साफ होने पर फसलों में लगे पतंगों के लिए दवा का छिड़काव होना जरूरी है।

जान जोखिम में डाल रहे युवा
सूरवाल. लगातार बारिश के चलते सूरवाल बांध पर एक सप्ताह से चादर चल रही है। बांध का पानी आसपास के कई गांवों तक पहुंच चुका है। साथ ही नाले और बांध के बहाव क्षेत्र के आसपास बसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर चले जाने के लिए कहा गया है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र के युवक अपनी जान जोखिम में डालकर बांध पर चल रही चादर से होते हुए निकलते नजर आते हैं।करीब पंद्रह फीट गहरे सूरवाल बांध पर एक फीट से अधिक की चादर चल रही है। एक सप्ताह से लगातार चल रही चादर एवं बहाव तेज होने से बांध का पानी धनौली, गोगोर, सेलू, दौबड़ा, पुसोदा आदि गांवों तक पहुंच चुका है।
सूरवाल और मैनपुरा के बीच से बांध का पानी निकलता भी नजर आने लगा है। दूसरी ओर बांध के ओवरफ्लो के चलते सिंचाई विभाग के तैनात कर्मचारियों द्वारा क्षेत्र के युवकों को पूर्व में हिदायत दी जा चुकी है कि वे उफान पर आए बांध के आसपास नहीं जाएं, लेकिन युवक बाज नहीं आ रहे हैं।वह जान जोखिम में डाल बांध पर चल रही चादर को पार कर रहे हैं। सूरवाल उपसरपंच मोहम्मद अली ने बताया कि धनौली गांव के भीतर पानी पहुंचने की जानकारी मिली है। सरपंच धर्मराज मीना और उपसरपंच ने आसपास के गांवों का दौरा कर लोगों की सुध ली।

Home / Sawai Madhopur / बारिश से मिर्च-टमाटर की फसल डूबी, धरती पुत्रों के मुरझाने लगे चेहरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो