scriptvideo सरकारी स्कूलों में मजाक बनी कम्प्यूटर शिक्षा | Computer education in junkies in government schools | Patrika News
सवाई माधोपुर

video सरकारी स्कूलों में मजाक बनी कम्प्यूटर शिक्षा

सरकारी स्कूलों में मजाक बनी कम्प्यूटर शिक्षा

सवाई माधोपुरJul 19, 2019 / 12:51 pm

Subhash

patrika

राउमावि साहूनगर में कम्प्यूटर कक्ष में कबाड़ में रखे कम्प्यूटर।

सवाईमाधोपुर. जिले के सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षा मजाक बनकर रह गई है। नौनिहालों को कम्प्यूटर शिक्षा के दम पर हाईटेक बनाने का दंभ भरने वाली सरकारे स्थायी शिक्षक की नियुक्ति नहीं कर रही है। ऐसे में कम्प्यूटर विषय में भविष्य बनाने वाले युवाओं की नींव खोखली हो रही है।
दरअसल, एक ओर सरकार सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चो को तकनीकी शिक्षा देने के लिए लाखों रुपए खर्च कर रही है, वहीं दूसरी ओर जिले के दर्जनों विद्यालयों में तकनीकी शिक्षा के लिए लगाए गए कम्प्यूटर लैब पर लापरवाही का धूल छाया हुआ है। जिले में ज्यादातर स्कूलों में संचालित कम्प्यूटर लैबों में स्थाई शिक्षक नहीं है, इसके अलावा पर्याप्त संसाधन खराब कम्प्यूटरों को ठीक कराने में भी गंभीरता नहीं बरत रहे है।
एक दर्जन स्कूलों में नहीं सुविधा
जिले के कुल 201 माध्यमिक व उमावि स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षा आईसीटी योजनान्तर्गत लैबे संचालित है। इनमें 12 से अधिक स्कूलों में इंटरनेट कनेक्टिविटी, कम्प्यूटर टीचर, फर्निचर आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिले में 201 माध्यमिक व उमावि स्कूलों में से केवल 13 स्कूलों में ही कम्प्यूटर अनुदेशक लगे है, शेष स्कूलों में आरएससीआई कोर्स करने वाले शिक्षकों को ही कम्प्यूटर पढ़ाने के लिए अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में शेष स्कूलों में दिक्कते आ रही है।
यहां ज्यादा समस्या
जिले में राउमावि साहूनगर सवाईमाधोपुर, राबाउमावि मानटाउन, लोरवाड़ा के राउमावि, खिजूरी, बाजनवास के गोठ गुर्जरान, भाड़ौती आदि स्थानों पर कम्प्यूटर लैबे संचालित नहीं हो रही है लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है। यहां लैब में कम्प्यूटर ही पढ़ाई ही नहीं हो रही है। इसको लेकर ना तो शिक्षा विभाग ध्यान दे रहा है और न ही संबंधित स्कूलों के संस्था प्रधान।
कम्प्यूटर शिक्षा से दूर हो रहे बच्चे
विद्यालयों में बच्चों को मास्साब ने ए फॉर एप्पल तो सीखा दिया लेकिन शिक्षा के बढ़ते स्तर के साथ सी फॉर कम्प्यूटर सिखाने में ढिलाई बरत रहे है। ऐसे में बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा नसीब नहीं हो रही है। कम्प्यूटर क्रांति के इस दौर में भी विद्यार्थी कम्प्यूटर शिक्षा से वंचित हो रहे है।
बेरोजगार हुए कम्प्यूटर अनुदेशक
प्रदेश में कंप्यूटर शिक्षा अलग-अलग चरणों में शुरू हुई थी। पहले चरण में प्रदेश की 2500 स्कूलों में जुलाई 2008 में व द्वितीय चरण में 2000 स्कूलों में जुलाई 2009 से आईसीटी परियोजना के तहत कम्प्यूटर शिक्षा की शुरूआत हुई। इस योजना के तहत प्रत्येक स्कूल में एक कम्प्यूटर शिक्षक लगाया गया। अप्रैल 2014 में यह परियोजना पूरी होने के बाद सभी 4500 स्कूलों से प्रथम व द्वितीय फेज में कार्यरत कम्प्यूटर अनुदेशकों को हटा दिया। ऑल राजस्थान कम्प्यूटर शिक्षक संघ बामनवास के जिलाध्यक्ष घनश्याम प्रजापत, गंगापुरसिटी जिला उपाध्यक्ष नरेशकुमार शर्मा, सवाईमाधोपुर ब्लॉक अध्यक्ष पुष्पा शर्मा आदि ने बताया कि गत 28 फरवरी को तृतीय फेज में कार्यरत 400 कम्प्यूटर अनुदेशकों को भी हटा दिया गया। इसके बाद से कम्प्यूटर अनुदेशक बेरोजगार हो गए है। ऐसे में 2014 से राजकीय स्कूलों से हटाए गए कम्प्यूटर अनुदेशको को पुन: नियुक्त करने की मांग की।
समय-सुबह 9.15 बजे
स्थान-गीत देवी अग्रवाल राबामावि आदर्श नगर
यहां सुबह सवा नौ बजे कम्प्यूटर लैब खुली थी। वहीं दस कम्प्यूटर सिस्टम व एक बड़ी एलईडी लगी थी लेकिन कम्प्यूटर लैब खाली थी। विद्यालय में कुल 260 छात्राओं का नामांकन है। वहीं कक्षा नौ में 45 व 10वीं में 31 छात्राएं अध्ययनरत है। यहां एक मई 2018 से संविदा के बेस पर फोर्थ फेज में कम्प्यूटर अनुदेशक लगा है।
समय- सुबह 9.35 बजे
स्थान-राउमावि साहूनगर, सीमेंट फैक्ट्री
कहने को तो यह जिला मुख्यालय का सबसे बड़ा स्कूल है। इसी विद्यालय में जिले के कम्प्यूटर शिक्षकों की ट्रेनिंग होती है लेकिन यहां कम्प्यूटर कक्ष के हालात बदहाल मिले। यहां पहुंचने कुछ एक कम्प्यूटर रखे थे व कुछ पुराने कम्प्यूटर कबाड़ में पड़े थे। कम्प्यूटरों की साफ-सफाई नहीं होने से धूल फांक रहे थे।
समय-सुबह 10 बजे
स्थान-राउमावि भाड़ौती
यहां पहुचंने पर लैब खुली थी। स्कूल में कुल दस कम्प्यूटर लगे है। इनमें से आठ कम्प्यूटर बंद पड़े थे, जबकि दो चालू हालात में थे। प्रधानाध्यापक श्रीफूल मीणा ने बताया कि कई दिनों से कम्प्यूटर बंद थे, इनको ठीक कराने के लिए भेजा गया है।
समय-सुबह 11.30 बजे
स्थान-राबाउमावि मानटाउन
यहां कम्प्यूटर कक्ष में खुला था। करीब दस कम्प्यूटर सिस्टम रखे थे। कम्प्यूटर कक्ष में शिक्षिका छात्राओं को पढ़ा रही थी। जानकारी लेने पर पता चला की स्कूल में जून में ही एजेंसियों के माध्यम से लगे कम्प्यूटर शिक्षक का कार्यकाल समाप्त हो गया। ऐसे में अब छात्राओं को केवल सैद्धांतिक विषय की पढ़ाई कराई जा रही है, जबकि कम्प्यूटर का प्रायोगिक अध्ययन नहीं कराया जा रहा है।
…………..
इनका कहना है
जिले में संचालित कम्प्यूटर लैबों की जांच की जाएगी। रनिंग में कम्प्यूटर लैब नहीं मिलने पर संस्था प्रधानों पर को नोटिस देकर कार्रवाई की जाएगी।
नाथूलाल खटीक, एडीपीसी, समसा, सवाईमाधोपुर
वीडियो…
वीडियो-आदर्श नगर स्थित गीतादेवी अग्रवाल राबामावि में कम्प्यूटर कक्ष में रखे कम्प्यूटर।
वीडियो-राउमावि साहूनगर में कम्प्यूटर कक्ष में कबाड़ में रखे कम्प्यूटर।
वीडियो-राबाउमावि मानटाउन में रखे कम्प्यूटर व उपस्थित छात्राएं।

Home / Sawai Madhopur / video सरकारी स्कूलों में मजाक बनी कम्प्यूटर शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो