scriptआठ से अधिक टीमें कर रही डॉल्फिन की गणना | Counting of dolphins doing more than eight teams | Patrika News
सवाई माधोपुर

आठ से अधिक टीमें कर रही डॉल्फिन की गणना

जलीय पक्षियों, मगरमचछ व घडिय़ाल की भी हो रही गणना

सवाई माधोपुरJan 29, 2022 / 09:36 am

Subhash

आठ से अधिक टीमें कर रही डॉल्फिन की गणना

आठ से अधिक टीमें कर रही डॉल्फिन की गणना

सवाईमाधोपुर. राष्ट्रीय चंबल घडिय़ाल अभयारण्य में एक बार फिर से डॉल्फिन की गणना का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस दौरान वन विभाग की ओर से डॉल्फिन के साथ- साथ चंबल में मिलने वाले जलीय पक्षियों, मगरमचछ व घडिय़ालों की गणना भी की जाएगी। यह गणना दो फरवरी तक जारी रहेगी। पहले दिन विभाग की ओर से पालीघाट, रामेश्वरम आदि इलाकों में गणना का कार्य किया गया। शनिवार को भी टीम की ओर से गणना का कार्य जारी रहा। गौरतलब है कि वन विभाग की ओर से हर साल गणना का कार्य किया जाता है।

आठ टीमों का किया गठन
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चंबल में जलय पक्षियों,मगरमच्छ व घडिय़ालों की गणना के लिए विभाग की ओर से तीन-तीन सदस्यीय आठ टीमों का गठन किया गया है। हर टीम में एक एक्सपर्ट को भी शामिल किया गया है। ये टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में गणना का कार्य कर रही हैं।
धौलपुर में होगी डॉल्फिन की गणना
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सवाईमाधोपुर जिले के पालीघाट व अन्य क्षेत्रों में डॉल्फिन की मौजूदगी ही नहीं है। हालांकि धौलपुर के इलाकों में डॉल्फिन पाई जाती है। ऐसे में धौलपुर में डॉल्फिन की गणना की जाएगी। इसके लिए अलग से टीमें गठित की गई हैं। इसके बाद विभाग की ओर से आंकड़े जारी किए जाएंगे।
इनका कहना है….
विभाग की ओर से चंबल अभयारण्य में जलीय जीवों, पक्षियों की गणना का कार्य शुरू कर दिया गया है। धौलपुर में डॉल्फिन की गणना भी की जा रही है।
– अनिल यादव, उपवन संरक्षक, राष्ट्रीय चंबल घडिय़ाल अभयारण्य, सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / आठ से अधिक टीमें कर रही डॉल्फिन की गणना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो